होमइंडिया
राज्य | राजस्थानमध्यप्रदेशदिल्लीउत्तराखंडउत्तरप्रदेश
मनोरंजनटेक्नोलॉजीस्पोर्ट्स
बिज़नेस | पर्सनल फाइनेंसक्रिप्टोकरेंसीबिज़नेस आईडियाशेयर मार्केट
लाइफस्टाइलहेल्थकरियरवायरलधर्मदुनियाshorts

आज World Milk Day पर जानते हैं कि, रोजाना दूध का सेवन किनता है आपके शरीर के लिए फायदेमंद

01:33 PM Jun 01, 2023 IST | Prasidhi

दूध एक ऐसी चीज है जो बच्चों से लेकर बड़ों तक की सेहत के लिए काफी फायदेमंद है। दूध में न केवल कैल्शियम होता है बल्कि प्रोटीन, फॉस्फोरस, आयोडीन, रिबोफ्लेविन, विटामिन बी12 और पैंटोथेनिक एसिड भी भरपूर मात्रा में शामिल होता है। दूध हमारे शरीर के लिए कितना जरूरी है इसे बताने के लिए हर साल 1 जून को World Milk Day मनाया जाता है। इस दिन को मनाने की शुरुआत साल 2001 में फूड एंड एग्रीकल्चर ऑर्गेनाइजेशन और संयुक्त राष्ट्र के द्वारा की गई थी। इस मौके पर जानते हैं कि, रोजाना दूध पीने के क्या फायदे हैं।

बढ़ाए इम्यूनिटी

शरीर को रोगों से दूर रखने के लिए इम्यूनिटी का सही रहना बहुत जरूरी है। वहीं दूध का सेवन इम्यूनिटी को मजबूत करने में मददगार है, आपको बता दें कि दूध में मौजूद इम्यूनिटी बूस्टिंग विटामिन, प्रोटीन, विटामिन डी, विटामिन ए और जिंक शरीर को मजबूत बनाने में मदद करते हैं।

हड्डियों को करे मजबूत

हम बचपन से सुनते आ रहे हैं कि, हड्डियों को मजबूत करने के लिए दूध का सेवन काफी जरूर लेकिन आज World Milk Day पर जानते हैं कि, असल में दूध शरीर को कैसे फायदा पहुंचाता है। आपको बता दें कि, एक कप दूध में 285mg तक कैल्शियम की मात्रा शरीर को मिलती है. इस चलते एक कप दूध शरीर की रोजाना कैल्शियम की जरूरत का 20 फीसदी तक पूरा करता है।

मोटापे से बचाए शरीर

दूध आपके शरीर को जरूरत के हिसाब से सारी कैलोरी दे देता है। साथ ही ये शरीर को ज्यादा कैलोरी सोखने से रोकता है जिससे मोटापे की संभावना कम हो सकती है। डाइट्री कैल्शियम मोटापा होने से बचाने में असरदार हो सकते हैं।

दिल का रखे ख्याल

रोजाना दूध का सेवन आपके दिल को अच्छा रखने में मदद कर सकता है। आप हार्ट को हेल्दी रखने के लिए लो फैट या फैट फ्री दूध और दूध से बनी चीजें डाइट में शामिल कर सकते हैं।

Next Article