होमइंडिया
राज्य | राजस्थानमध्यप्रदेशदिल्लीउत्तराखंडउत्तरप्रदेश
मनोरंजनटेक्नोलॉजीस्पोर्ट्स
बिज़नेस | पर्सनल फाइनेंसक्रिप्टोकरेंसीबिज़नेस आईडियाशेयर मार्केट
लाइफस्टाइलहेल्थकरियरवायरलधर्मदुनियाshorts

प्रधानमंत्री मोदी ने आज मन की बात में देश की सभी महिलाओं के लिए कही इतनी बड़ी बात जिसे सुनकर हर कोई बन रहा आत्मनिर्भर, पढ़े क्या कहा मोदी ने...

12:25 PM Sep 29, 2024 IST | Sujal Swami

PmModiManKiBaat: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के 114 वें मन की बात के कार्यक्रम को दस वर्ष पूरे होने जा रहे है. इसी को लेकर आज मन की बात के कार्यक्रम में मोदी ने देश के सभी नौजवान युवाओं व उर्जावान महिलाओं के लिए काफि विचारनी और सकारात्मक बातें कही जिससें आने वाली पीढ़ी को काफि बातें सीखने को मिले. मोदी ने काफि कुछ बातें कहीं जरा पूरा पढ़े.

देश के लोगों में सकारात्मक बातों कि कितनी भूख है10 साल पहले मन की बात का प्रारंभ हुआ था, 3 अक्टुबर विजयादशमी के दिन हुआ था. ये कितना पवित्र संयोग है की इस साल 3 अक्टुबर को जो मन कि बात को दस वर्ष पूरे होगें तब नवरात्रि का पहला दिन होगा. मन कि बात के यात्रा के कई ऐसे पड़ाव है. जिन्हें मैं कभी भी नहीं भूल सकता हुं. मन की बात के करोड़ो श्रोता हमारी इस यात्रा के ऐसे साथी है जिनका मुझे निरंतर सहयोग मिलता रहा. देश के कौने- कौने से जानकारीयां उपल्बध करवाई. मन की बात के श्रोता ही इस कार्यक्रम के असली सूत्रधार है. आमतौर पर एक धारणा ऐसी गर गर गई है की जबतक चटपटी बातें ना हों, नकारात्मक बातें ना हों तब तक उसे ज्यादा तवजौ नहीं मिलती है. लेकिन मन की बात ने साबित किया है कि देश के लोगों में सकारात्मक बातों कि कितनी भूख है. एक पक्षी होता है चकोर जिसके बारे में कहा जाता है कि वो सिर्फ वर्षा कि बूंद ही पिता है. मन कि बात में हमने देखा की लोग भी चकोर पक्षी कि तरह देश कि उपल​बि्धयों को इतने गर्व से सुनते है . मन कि बात की 10 वर्ष की यात्रा ने एक ऐसी माला तैयार कि है जिसमें हर एपिसोड के साथ नई गाथाएं है, नय ​किर्तीमान और नये व्य​क्तित्व जुड़ जाते है.

जनता जनार्धन मेरे लिए ईश्वर का रूप है

हमारे समाज में सामूहिक्ता की भावना के साथ जो भी काम हो रहा हो उन्हें मन कि बात के द्वारा सम्मान मिलता है. मेरा मन भी कभी गर्व से भर जाता है जब मैं मन की बात के लिए आई चिट्टियों पढ़ता हूं. हमारे देश में कितने प्रतिभावान लोग है. उनमें देश और समाज कि सेवा करने का इतना जज्बा है वो लोगों कि नि:स्वार्थ भाव से सेवा करने में अपना पूरा जीवन समर्पित कर देते है. उनके बारे में जानकर मैं उर्जा से भर जाता हूं. मन की बात की ये पूरी प्रकिया, मेरे लिए ऐसी है. जैसे मंदिर जाकर ईश्वर के दर्शन करना. मन की बात कि हर बात और हर घटना को हर चिट्टी को याद करता हूं तो ऐसा लगता है जनता जनार्धन मेरे लिए ईश्वर का रूप है. मैं उनका दर्शन कर रहा हूं.

जलश​क्ति भी नारी श​क्ति को मजबूत करती है

नारी श​क्ति कहीं जलश​क्ति को बढ़ाती है तो कहीं जलश​क्ति भी नारी श​क्ति को मजबूत करती है. मुझे मध्यप्रदेश के दो बड़े ही प्रेरणादायक जानकारी मिली है.डिंडोरी के रयपुरा गांव में एक बड़े तालाब के निर्माण से भूजल स्तर काफि बढ़ गया है. इसका फायदा इस गांव कि महिलाओं को मिला. यहां शारदा आजीविका स्वयं सहायता समूह इससे जुड़ी महिलाओं को मछलीपालन का नया व्यवसाय भी मिल गया. इन महिलाओं ने फिश पार्लर भी शुरू किया है. जहां होने वाली मछलीयों कि बिक्री से उनकी आय भी बढ़ रही है. वहीं एमपी के छतरपुर में भी महिलाओं का प्रयास बहुत सराहनीय है. यहां के गांव का तलाब जब सूखने लगा तब महिलाओं ने इसे पुर्नजीवित करने का बीड़ाउठाया. हरि बगिया स्वयं सहायता समूह की इन महिलाओं ने तालाब से बड़ी मात्रा में गार निकाली तालाब से जो गार निकली उसका उपयोग उन्होने बंजर जमीन पर फुड फोरेस्ट तैयार करने के लिए किया. इन महिलाओं कि मेहनत से ना सिर्फ तालाब में खुब पानी भर गया बलकी फसलों कि उपज भी काफि बढ़ी है.

सबने सुनी मन की बात

पूरे देश में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के 114 वें मन कि बात कार्यक्रम को सुना गया. दिल्ली में भाजपा के रा​ष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा और रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह के साथ कार्यकर्ताओं ने सुना. गृह मंत्री अमित शाह, राजस्थान के सीएम भजनलाल शर्मा सहित मध्यप्रदेश, राजस्थान, उत्तरप्रदेश, उत्तराखंड़, हरियाणा, पंजाब, तमिलनाडु, कर्नाटक, ओडिशा, बंगाल, हिमाचल, जम्मू- कश्मीर, गुजरात, महाराष्ट्र सहित अनेक राज्यों में भाजपा मुख्यमंत्री, प्रदेशाध्यक्ष व कार्यकार्ताओं ने मन की बात कार्यक्रम को सुना.

Next Article