For the best experience, open
https://m.sachbedhadak.com
on your mobile browser.

ये 100 साल पुराना नुस्खा दिलाएगा आपको सफेद बालों से छुटकारा

03:02 PM May 29, 2023 IST | Prasidhi
ये 100 साल पुराना नुस्खा दिलाएगा आपको सफेद बालों से छुटकारा

खराब लाइफस्टाइल के चलते हमारे शरीर में कई सारे बदलाव हो रहे हैं। इस बदलाव का सबसे ज्यादा असर हमारे बालों पर दिखता है। इसलिए त्वचा से भी ज्यादा ख्याल हमें बालों का रखना चाहिए। आज हम आपके लिए लेकर आए हैं, एक ऐसे तेल की विधि जिसे आयुर्वेद 100 सालों से भी अधिक समय से इस्तेमाल कर रहा है। ये तेल को सिर दर्द, रूसी और सफेद होते बालों का रामबाण उपाय माना जाता है। तो चलिए आज जानते हैं कि, इस तेल के क्या फायदे हैं और इसे कैसे बनाया जाता है।

Advertisement

सफेद बालों को करेगा नेचुरली काला

अगर आपके बाल भी समय से पहले सफेद हो गए हैं तो इसके लिए आप गुड़हल, तुलसी और अजवाइन के बीजों का तेल तैयार कर सकते हैं। आपको बता दें कि, गुड़हल में बायोएक्टिव एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर है तो, अजवाइन एंटी डैंड्रफ और एंटी इंफ्लेमेटरी गुणों से भरपूर है। तो, तुलसी एंटीबैक्टीरियल है और स्कैल्प क्लीनजिंग में मददगार है। ऐसे में इसके तेल को लगाने से न सिर्फ आपके बाल काले होंगे बल्कि आपका स्कैल्प भी हेल्दी रहेगा।

कैसे बनाएं तेल

इस तेल को बनाने के लिए पहले नारियल का तेल लें इस तेल में गुड़हल का फूल मिलाएं। इसके बाद इसमें अजवाइन के बीजों और कुछ तुलसी की पत्तियां मिलाएं। सबको अच्छे से पकाएं और इस तेल को एक बर्तन में छान कर रख लें। अब ये तेल जब हल्का ठंडा हो जाए तो हल्के हाथों से मालिश करते हुए इसे अपने बालों और इसकी जड़ों पर लगाएं। थोड़ी देर और मालिश करें और छोड़ दें।

डैंड्रफ भी करे दूर

ये तेल आपके बालों को तो फायदा पहुंचाता ही है साथ ही गुड़हल, तुलसी और अजवाइन के गुणों की वजह से आपका डैंड्रफ भी कम होगा। साथ ही ये स्कैल्प इंफेक्शन को भी कम करने में मददगार है।

.