For the best experience, open
https://m.sachbedhadak.com
on your mobile browser.

10 दिन में तीसरी दौरा...5 अक्टूबर को जोधपुर में PM मोदी, 307 करोड़ में बनने वाली नई टर्मिनल बिल्डिंग का करेंगे शिलान्यास

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 5 अक्टूबर को जोधपुर एयरपोर्ट की भव्यता के लिए भवन निर्माण कार्य का शिलान्यास करेंगे। केंद्रीय जल शक्ति मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत ने कहा कि जोधपुर हवाई अड्डे का विस्तार कार्य पिछले 30 वर्षों से लंबित था।
10:25 PM Oct 02, 2023 IST | Kunal Bhatnagar
10 दिन में तीसरी दौरा   5 अक्टूबर को जोधपुर में pm मोदी  307 करोड़ में बनने वाली नई टर्मिनल बिल्डिंग का करेंगे शिलान्यास

PM Modi in Jodhpur: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 5 अक्टूबर को जोधपुर एयरपोर्ट की भव्यता के लिए भवन निर्माण कार्य का शिलान्यास करेंगे। इस बारे में जानकारी देते हुए केंद्रीय जल शक्ति मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत ने कहा कि जोधपुर हवाई अड्डे का विस्तार कार्य पिछले 30 वर्षों से लंबित था।

Advertisement

एयरपोर्ट के विस्तार के काम में आ रही बाधाएं दूर कर मामला सुलझा लिया गया है। अगले 25 वर्षों की जरूरतों को ध्यान में रखते हुए एयरपोर्ट का विस्तार किया जा रहा है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 5 अक्टूबर को अपने जोधपुर दौरे के दौरान विस्तार कार्य का शिलान्यास करेंगे।

3 दशकों से लंबित था काम

पत्रकार वार्ता में केंद्रीय मंत्री शेखावत ने कहा कि यह काम पिछले 3 दशकों से लंबित था। अब वायुसेना से जमीन मिलने के बाद चतुर्पक्षीय समझौता तैयार करने में सफलता मिल गई है। यह समझौता राज्य सरकार, एयरपोर्ट अथॉरिटी, नगर निगम और वायुसेना के बीच हुआ है। एयरपोर्ट के विस्तार के लिए एयरपोर्ट अथॉरिटी को वायुसेना से जमीन मिल गई है।

इसके निर्माण के बाद एक साथ 12 विमान खड़े हो सकेंगे। आने वाले 20 से 25 साल में जोधपुर की जरूरतों के हिसाब से एयरपोर्ट तैयार कर लिया जाएगा। एयरपोर्ट की नई बिल्डिंग और विस्तार कार्यों के लिए करीब 307 करोड़ रुपये का बजट मंजूर किया गया है।

हेरिटेज लुक में बनाई जाएगी टर्मिनल की बिल्डिंग

जोधपुर एयरपोर्ट पर बनने वाले नए टर्मिनल की बिल्डिंग हेरिटेज लुक में बनाई जाएगी और इसमें जोधपुरी पत्थर का इस्तेमाल किया जाएगा. बोइंग और एयर बेस जैसे बड़े यात्री विमान भी यहां उतर सकेंगे। इस बिल्डिंग को बनने में करीब 18 महीने लगेंगे।

यात्रियों को करना पड़ता है दिक्कतों का सामना

वर्तमान में जोधपुर हवाई अड्डा 12 एकड़ में बना हुआ है। जिसमें 5690 वर्ग मीटर निर्मित क्षेत्र का एक टर्मिनल भवन निर्मित है। इस टर्मिनल की क्षमता प्रति घंटे 430 यात्रियों को संभालने की है। टर्मिनल में 7 चेकिंग काउंटर और 3 बोर्डिंग काउंटर हैं। वर्तमान टर्मिनल भवन यात्रियों के लिए बहुत छोटा है। यहां पर्यटन सीजन बढ़ने पर यात्रियों को दिक्कतों का सामना करना पड़ता है।

1924-25 के मध्य हुआ था निर्माण

जोधपुर हवाई अड्डे का निर्माण 1924 और 25 के बीच तत्कालीन महाराजा उम्मेद सिंह द्वारा शुरू किया गया था। जोधपुर फ्लाइंग क्लब की स्थापना भारतीय वायु सेना (रॉयल एयर फोर्स) की स्थापना से एक साल पहले 1931 में महाराज उमेद सिंह ने की थी।

.