For the best experience, open
https://m.sachbedhadak.com
on your mobile browser.

Asia Cup 2023 में टीम इंडिया के लिए गेम चेंजर साबित होंगे ये खिलाड़ी, अपने दम पर जीता चुके है कई मैच

04:45 PM Aug 24, 2023 IST | Mukesh Kumar
asia cup 2023 में टीम इंडिया के लिए गेम चेंजर साबित होंगे ये खिलाड़ी  अपने दम पर जीता चुके है कई मैच

Asia Cup 2023 : पाकिस्तान और श्रीलंका की मेजबानी में एशिया कप 2023 का आगाज 30 अगस्त से हो रहा है। भारतीय टीम अपना पहला मुकाबला पाकिस्तान के खिलाफ 2 सितंबर को खेला जायेगा। इस टूर्नामेंट में 6 टीमें भाग लेगी और इसका फाइनल मुकाबला 17 सितंबर को खेला जायेगा। यह टूर्नामेंट वर्ल्ड कप तैयारियों के आधार से काफी महत्वपूर्ण है। हालांकि एशिया कप के लिए बीसीसीआई ने भारतीय टीम के 17 सदस्यीय टीम का भी ऐलान कर दिया है। एशिया कप में कुछ खिलाड़ियों को वापसी देखने को मिली है।

Advertisement

यह खबर भी पढ़ें:- Asia Cup 2023: भारतीय टीम करेगी बड़ा धमाका, एशिया कप में बस नेपाल से मैच हो जाने दीजिए

वनडे विश्व कप की दृष्टि से एशिया कप टूर्नामेंट 50 ओवर फॉर्मेट में खेला जा रहा है। साल 2018 में यह टूर्नामेंट आखिरी बार वनडे प्रारूप में खेला गया था तो उसमें भारतीय टीम ने रोहित शर्मा की कप्तानी में खिताब को अपने नाम किया था, अब एकबार फिर से भारत इस कप को जीतने की प्रबल दावेदार मानी जा रही है, बता दें कि एशिया कप पहली बार हाइब्रिड मॉडल के मुताबिक खेला जा रहा है, जिसमें 4 मुकाबले पाकिस्तान और 9 मैच श्रीलंका में खेले जायेंगे। आइए जानते हैं टीम इंडिया के ऐसे तीन खिलाड़ियों के बारे में, जो इस टूर्नामेंट में गेम चेंजर साबित हो सकते हैं।

(1) रोहित शर्मा
टीम इंडिया के कप्तान रोहित शर्मा एशिया कप में प्रदर्शन शानदार रहा है, साल 2008 मे भारतीय टीम के लिए पहली बार टूर्नामेंट में खेलने वाले रोहित शर्मा ने 50 ओवर फॉर्मेट में इस टूर्नामेंट में भारत की और से सर्वाधिक रन बनाने के मामले में सचिन तेंदुलकर के बाद रोहित शर्मा दूसरे नंबर पर हैं। बता दें कि रोहित शर्मा ने 22 मैचों में 46.56 की औसत से 745 रन बनाए हैं, रोहित शर्मा के नाम पर एक शतक और 6 अर्धशतक है।

(2) विराट कोहली
पूर्व कप्तान विराट कोहली बड़े इवेंट्स में खेलना काफी पसंद आता है, इसी वजह से एशिया कप में भी उनके बल्ले का कमाल देखने को मिल सकता है। साल 2010 में पहली बार इस टूर्नामेंट में खेलने वाले कोहली ने 50 ओवर फॉर्मेट में अब तक 11 मैचों में 61.30 की शानदार औसत के साथ कुल 613 रन बनाए हैं। इस दौरान किंग कोहली के बल्ले से 3 शतक और 1 अर्धशतक शामिल है।

(3) जसप्रीत बुमराह
चोट की वजह से जसप्रीत बुमराह लगभग एक साल से क्रिकेट से दूर रहे है, उन्होंने हाल ही में आयरलैंड के खिलाफ टी20 सीरीज से वापसी की है। आयरलैंड के खिलाफ टी20 सीरीज में पूरी तरह से फिट होकर वापसी करने वाले बुमराह का गेंद से शानदार प्रदर्शन देखने को मिला है। लेकिन एशिया कप में उनकी फिटनेस की अग्नि परीक्षा होगी। इस टूर्नामेंट में जसप्रीत बुमराह मैच विनर गेंदबाज के रूप में खेलते हुए दिखाई देंगे। बुमराह ने इस टर्नामेंट में वनडे प्रारूप में अब तक केवल 4 मुकाबले खेले हैं और इसमें वह 16 की औसत से 8 विकेट चटकाने में सफल रहे है।

.