For the best experience, open
https://m.sachbedhadak.com
on your mobile browser.

20 जनवरी को जयपुर में नहीं होगी पानी की सप्लाई, बीसलपुर पाइपलाइन में लीकेज, होगा शटडाउन

10:06 PM Jan 19, 2023 IST | Jyoti sharma
20 जनवरी को जयपुर में नहीं होगी पानी की सप्लाई  बीसलपुर पाइपलाइन में लीकेज  होगा शटडाउन

टोंक : 20 जनवरी को जयपुरवासियों को पानी की किल्लत का सामना कर पड़ सकता है। दरअसल बीसलपुर बांध से जयपुर से जा रही पाइपलाइन में लीकेज ठीक नहीं हुआ है। अब जलदाय विभाग के पास आखिरी ऑप्शन सिर्फ शटडाउन का ही बचा है।

Advertisement

इसलिए विभाग अब 20 जनवरी को शटडाउन करेगा। इससे शाम को जयपुर में होने वाली पानी की सप्लाई में रुकावट आएगी। इस दौरान बीसलपुर-जयपुर पेयजल परियोजना के अधिकारी लीकेज की मरम्मत का काम करेंगे।

सुबह 11 बजे से शाम 5 बजे तक रहेगा शटडाउन

इसकी और जानकारी देते हुए अतिरिक्त मुख्य अभियंता आरसी मीणा ने बताया कि 20 जनवरी को सुबह 11 बजे से शाम 5 बजे तक बीसलपुर-जयपुर पेयजल परियोजना की केंद्रीय, पूर्वी और पश्चिमी फीडर में पंपिंग बंद रहेगी। जिसके चलते जयपुर में शाम को पानी की सप्लाई प्रभावित हो सकती है।

पाइपलाइन में ये हैं समस्याएं

बता दें कि बीसलपुर के सूरजपुरा प्लांट से एक किलोमीटर दूरी पर जयपुर जा रही पाइप लाइन में लीकेज है। जिसके चलते काफी पानी व्यर्थ में बह कर चला जाता है। जिसको ठीक करने के लिए विभागीय अधिकारियों ने काफी मशक्कत की। लेकिन लीकेज को नहीं ठीक किया जा सका। इसलिए अब शटडाउन को आखिरी विकल्प के रूप में चुना गया है। इस अवधि में लीकेज के अलावा बीसलपुर इनटेक पंपिंग स्टेशन पर एन.आर.पी. बदलने का काम, आदर्श नगर और सुभाष नगर में एल.सी.सी वाल्व बदलने और बड़ी चौपड़ पर मुख्य लाइन के वाल्व के रबर शीट बदलने का काम भी किया जाएगा।

जयपुर के इन इलाकों में बंद रहेगी सप्लाई

शटडाउन होने के चलते जयपुर शहर के अधिकतर इलाकों में पानी की सप्लाई बंद रहेगी। इनमें शास्त्री नगर, आमेर, गोपाल बाड़ी, बनीपार्क, अंबाबाड़ी, जगतपुरा, खो-नागोरियान, इंदिरा गांधी नगर, मुहाना मोड़ क्षेत्रों में सांयकालीन पेयजल सप्लाई आंशिक रूप से प्रभावित रहेगी। इसके अलावा चारदीवारी क्षेत्र में मोदी खाना, रामचंद्र जी चौकड़ी, घाटगेट चौकड़ी, बास बदनपुरा 86 व 89, सुभाष नगर व ब्रह्मा पुरी में भी पानी की सप्लाई रोकी जायेगी।

इन इलाकों में प्रताप नगर, सांगानेर, दुर्गापुरा, मालवीय नगर, बापू नगर महेश नगर, बरकत नगर, सिविल लाइन, ज्योति नगर, शांति नगर, सिंधी कॉलोनी, आदर्श नगर, जवाहर नगर, ट्रक स्टैंड, संपूर्ण चारदीवारी क्षेत्र, मानसरोवर, श्याम नगर, विद्युत नगर, संजय नगर, ऑफिसर कैंपस, झोटवाड़ा, विद्यानगर वी.के.आई, मुरलीपुरा शामिल हैं।

.