For the best experience, open
https://m.sachbedhadak.com
on your mobile browser.

महावीर जयंती आज: जैन मंदिरों में पूजा-अर्चना के साथ रामलीला मैदान में होगी धर्मसभा

08:51 AM Apr 03, 2023 IST | Supriya Sarkaar
महावीर जयंती आज  जैन मंदिरों में पूजा अर्चना के साथ रामलीला मैदान में होगी धर्मसभा

जयपुर। विश्व को जीओ और जीने दो का संदेश देने वाले जैन धर्म के 24वें तीर्थंकर भगवान महावीर स्वामी का 2622वां जन्म कल्याणक महोत्सव सोमवार को भक्ति- भाव से मनाया जाएगा। इस मौके पर शहर के जैन मंदिरों में पूजा- अर्चना के विशेष आयोजन होंगे। अखिल भारतवर्षीय दिगम्बर जैन परिषद के प्रदेश उपाध्यक्ष विनोद जैन ‘कोटखावदा’ ने बताया कि सुबह मंदिरों में भगवान महावीर के अभिषेक के बाद विश्व में सुखशांति और समृद्धि की कामना से शांति धारा की जाएगी।

Advertisement

इसके बाद अष्ट द्रव्य से पूजा-अर्चना की जाएगी। पूजा के दौरान भगवान महावीर काे जन्म कल्याणक अर्घ्य अर्पित किया जाएगा। महाआरती के बाद समापन होगा। इसके बाद समाजबन्धु राजस्थान जैन सभा की ओर से आयोजित महावीर जयंती शोभायात्रा एवं धर्म सभा में शामिल होंगे।

अहिंसा और शांति के रास्ते ही हम आगे बढ़ेंगे: गहलोत  

महावीर जयंती के अवसर पर प्रदेशवासियों को मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने बधाई देते हुए प्रदेशवासियों को भगवान महावीर के बताए मार्ग पर चलकर समाज को नई दिशा दें और देश-प्रदेश की तरक्की में अपनी सकारात्मक भूमिका निभाने की अपील की। वहीं रविवार को जयपुर में हुई ‘जीतो अहिंसा रन‘ को हरी झंडी दिखाते हुए मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने कहा कि भगवान महावीर और राष्ट्रपिता महात्मा गांधी के अहिंसा, शांति और सत्य के आदर्श आज भी प्रासंगिक है।

वही परिवार, समाज, प्रदेश आगे बढ़ता है, जो अहिंसा और शांति के रास्ते पर चलता है। अहिंसा एवं शांति के रास्ते से ही भारत आगे बढ़ रहा है। राजस्थान सरकार भी इसी सोच के साथ प्रतिबद्धता से जनकल्याण की दिशा में कार्य कर रही है। पूरे देश में राजस्थान एकमात्र राज्य है, जहां अहिंसा एवं शांति विभाग बनाया गया है।

रामलीला मैदान में होगी धर्मसभा 

सुबह 7 बजे मनिहारों का रास्ता स्थित महावीर पार्क से शोभायात्रा निकाली जाएगी। शोभायात्रा में झांकियां, महिला मण्डल, बैण्ड, लवाजमा तथा रथ में विराजमान श्रीजी की विशेष झांकी शामिल होगी। मंत्री विनोद जैन ‘कोटखावदा’ के मुताबिक रामलीला मैदान में आचार्य वसुनन्दी महाराज ससंघ सहित जयपुर में प्रवासरत अन्य आचार्य, आर्यिका माताजी ससंघ के सानिध्य में धर्म सभा होगी।

(Also Read- मुख्यमंत्री से मिले प्रतिनिधिमंडल, देश में महंगाई और बेरोजगारी बड़ी समस्या, हमारी सरकार दे रही राहत)

.