For the best experience, open
https://m.sachbedhadak.com
on your mobile browser.

Tata Technologies के आईपीओ को इंतजार हुआ खत्म, सेबी ने दी मंजूरी, टाटा मोटर्स के निवेशक हुए गदगद

02:55 PM Oct 05, 2023 IST | Mukesh Kumar
tata technologies के आईपीओ को इंतजार हुआ खत्म  सेबी ने दी मंजूरी  टाटा मोटर्स के निवेशक हुए गदगद

Tata Technologies IPO : लगभग 20 साल के बाद टाटा ग्रुप शेयर बाजार में किसी कंपनी का आईपीओ ओपन होने जा रहा है। निवेशकों को इस कंपनी के आईपीओ का ब्रेसब्री से इंतजार कर रहा है। इसी बीच टाटा टेक्नोलॉजी के आईपीओ को लेकर बड़ी अपटेड सामने आई हैं। कंपनी ने सेबी में जमा करवाए परिशिष्ट दस्तावेज को लेकर कुछ बातें बताई हैं।

Advertisement

यह खबर भी पढ़ें:- Multibagger Stock : 2 बोनस शेयर पर 1 बोनस शेयर बांट रही कंपनी, पिछले 3 साल में दिया 3180% का मल्टीबैगर रिटर्न

दिलचस्प बात यह है कि टाटा टेक्नोलॉजी के आईपीओ में टाटा मोटर्स लिमिटेड के शेयर होल्डर्स के लिए 10 फीसदी तक इक्विटी शेयर रिजर्व हो सकते हैं। जिन निवेशकों के पास टाटा मोटर्स के शेयर है, उन्हें आसानी से आईपीओ में शेयर मिल सकते है। इसके अलावा आईपीओ में भाग लेनी वाली कंपनी के एंप्लॉयी के लिए सुरक्षित रखा जा सकता है। सेबी में परिशिष्ट पेपर के अनुसार इक्विटी शेयर में 0.50 फीसदी तक कर्मचारियो के लिए सुरक्षित रखा जा सकता है।

सेबी ने टाटा टेक्नोलॉजी के आईपीओ को दी मंजूरी
कंपनी को पूंजी बाजार नियामक सेबी से आईपीओ लॉन्च करने के लिए मंजूरी मिल गई है। उम्मीद है कि कंपनी चालू तिमाही में आईपीओ लॉन्च कर सकती है। इस आईपीओ के तहत कंपनी 9 करोड़ 57 लाख 8 हजार 984 शेयर जारी कर सकती है। 28 जून को सेबी से इस आईपीओ को अप्रूवल मिला था।

परिशिष्ट पेपर मुताबिक फेस वैल्यु 2 रुपए प्रति शेयर रखा गया है। कंपनी के प्रमोटर टाटा मोटर्स लिमिटेड की और से ओएफसी यानी ऑफर फॉर सेल के तहत करीब 8,11,33,706 तक शेयर जारी किए जा सकते हैं। इसके अलावा अल्फा टीसी होल्डिंग की तरफ से 97 16853 शेयर जारी किए जायेंगे। टाटा कैपिटल ग्रोथ फंड की और से 48,58,425 तक शेयर जारी किए जा सकते हैं।

टाटा टेक्नोलॉजी में टाटा मोटर्स की बड़ी हिस्सेदारी

टाटा टेक्नोलॉजी में टाटा मोटर्स की 74.69 फीसदी साझेदारी है। इसके अलावा बाकी हिस्से में अल्पा टीसी होल्डिंग की 7.26 फीसदी और टाटा कैपिटल ग्रौथ फंड 1 की 3.63 फीसदी साझेदारी है। जानकारी के मुताबिक इस आईपीओ में रिटेल निवेशकों के लिए मिनिमम 35 फीसदी रिजर्व होगा। टाटा ग्रुप का आखिरी आईपीओ करीब 19 साल पहले साल 2004 में आया था। उस वक्त टाटा ग्रुप की आईटी कंपनी टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज (TCS) ने आईपीओ के जरिए घरेलू बाजार में एंट्री की थी।

.