For the best experience, open
https://m.sachbedhadak.com
on your mobile browser.

पाकिस्तान के पहले हिंदू क्रिकेटर की कहानी, जिसने धोनी की तरह विकेटकीपिंग में किया था कमाल

12:11 PM Sep 20, 2023 IST | Mukesh Kumar
पाकिस्तान के पहले हिंदू क्रिकेटर की कहानी  जिसने धोनी की तरह विकेटकीपिंग में किया था कमाल

पाकिस्तान क्रिकेट इतिहास में अबतक 2 ऐसे हिंदू क्रिकेटर पैदा हुए है, जिन्होंने इंटरनेशनल लेवल पर पाकिस्तान का प्रतिनिधित्व किया है। इसमें पहला नाम अनिल दलपत सोनवारिया का है। आज 20 सितंबर को अनिल दलपत अपना 60वां बर्थडे सेलिब्रेट कर रहे हैं। पाकिस्तान के सिंध प्रांत में पैदा हुए अनिल दलपत के पूर्वत दशकों पहले सूरत से आकर कराची में बस गए थे।

Advertisement

यह खबर भी पढ़ें:- Asia Cup 2203: सिराज की आंधी में ढह गई लंका, 1 ओवर में झटके 4 विकेट… वनडे में रचा इतिहास

इस ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेटर से है खास कनेक्शन
बता दें कि अनिल दलपत के पिता का नाम दलपत सोनवारिया था। जिनकी क्रिकेट में काफी रूचि थी। दलपत सोनवारिया खुद क्लब लेवल के क्रिकेटर थे और वो क्रिकेट को बारीकी से जानते थे। जब ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेटर नॉर्म ओ नील (Norman O'Neill) ने नवंबर 1959 में लाहौर टेस्ट में 134 रनों की पारी खेली थी, तो दलपत सोनवालरिया उनसे काफी प्रभावित हुए थे।

अनिल दलपत ने 1976-77 के सीजन में अपना फर्स्ट क्लास डेब्यू किया था। हालांकि करियर के शुरुआती दिनों में अनिल उतने सफल क्रिकेटर नहीं बन पाए थे। 1983-84 का घरेलू सीजन अनिल के लिए यादगार साबित हुआ। बतौर विकेटकीपर उस सीजन उन्होंने विकेट के पीछे कुल 67 शिकार किए, जो उस वक्त पाकिस्तानी घरेलू क्रिकेट में एक रिकॉर्डतोड़ प्रदर्शन था। उस यादगार सीजन ने अनिल दलपत के करियर को नई उड़ान दी।

डेब्यू मैच में किया कमाल
उस वक्त पाकिस्तान की टीम में अब्दुल कादिर जैसे महान लेग-स्पिनर हुआ करते थे। कादिर की टर्न और बाउंस होती गेंदों पर विकेटकीपिंग करना किसी भी कीपर के लिए आसान काम नहीं रहता था। वो भी एक ऐसा क्रिकेटर जो पहला मैच खेल रहा हो। लेकिन दलपत ने कमाल का घैर्य दिया और कादिर की कहर बरपाती गेंदों पर कमाल की विकेटकीपिंग की। अनिल दलपत की विकेटकीपिंग देखकर क्रिकेट फैंस के होश उड़ गए। अनिल दलपत ने उस डेब्यू टेस्ट मैच में बल्ले से भी कमाल का प्रदर्शन किया। मुकाबले में 66 रनों के लक्ष्य का पीछा करते हुए पाकिस्तान 40 रन पर 6 विकेट गिर गए थे। ऐसे में अनिल ने नाबाद 16 रन बनाकर टीम का शानदार जीत दिलाई।

दानिश कनेरिया के चचरे भाई हैं अनिल दलपत

अनिल दलपत ने अपना आखिरी इंटरनेशनल मैच 17 अक्टूबर 1986 को पेशावर में वेस्टइंडीज के खिलाफ खेला था। अनिल ने 137 फर्स्ट क्लास मैचों में 2556 रन बनाए। जिसमें 9 अर्धशतक शामिल रहे है। फर्स्ट क्लास क्रिकेट में अनिल ने विकेट के पीछे 430 शिकार हुए। संन्यास के बाद अनिल कनाडा चले गए जहां उन्होंने कोचिंग देना शुरू किया। अनिल दलपत के अलावा सिर्फ 6 ऐसे गैर-मुस्लिम क्रिकेटर हुए जिन्होंने पाकिस्तान के लिए इंटरनेशनल लेवल पर प्रतिनिधित्व किया है। इस लिस्ट में दानिश कनेरिया का भी नाम शामिल है, जो रिश्ते में अनिल दलपत के चचेरे भाई लगते हैं।

इन 6 मुस्लिम क्रिकेटर्स ने भी पाकिस्तान के लिए खेला क्रिकेटर

(1) वालिस मैथियास

(2) डंकन अल्बर्ट शार्प

(3) एंटाओ डिसूजा

(4) सोहेल फजल

(5) यूसुफ योहाना

(6) दानिश कनेरिया

.