For the best experience, open
https://m.sachbedhadak.com
on your mobile browser.

Mukesh Ambani की नई कंपनी का चला जादू, शेयर बाजार में एंट्री लेने ही दौगुना हुआ मुनाफा

04:26 PM Oct 17, 2023 IST | Mukesh Kumar
mukesh ambani की नई कंपनी का चला जादू  शेयर बाजार में एंट्री लेने ही दौगुना हुआ मुनाफा

दुनिया के सबसे अमीर लोगों की लिस्ट में शुमार और एशिया के सबसे अमीर मुकेश अंबानी के रिलायंस ग्रुप की नई कंपनी जियो फाइनेंशियल सर्विसेज (Jio Financial Services) ने शेयर बाजार में लिस्ट होने के साथ ही कमाल कर दिया है। कंपनी ने इस फाइनेंशियली ईयर की दूसरी तिमाही के नतीजों का ऐलान कर दिया है। इस अवधि में कंपनी का मुनाफा 101% बढ़कर 668 करोड़ रुपए पर पहुंच गया है। इसके साथ ही कंपनी की कमाई में जबरदस्त बढ़ोतरी देखने को मिली है।

Advertisement

पिछले साल की तुलना में दिया दौगुना लाभ
रियायंस इंडस्ट्रीज की सब्सिडियरी जियो फाइनेंशियली सर्विसेज ने दूसरी तिमाही के नतीजे घोषित करते हुए कहा है कि पिछले साल के मुकाबले कंपनी के मुनाफे में दौगुना मुनाफा दर्ज किया गया है। रिलायंस इंडस्ट्रीज से अलग होकर नई कंपनी बनने से पहले बीते फाइनेंशियली ईयर की दूसरी तिमाही में कंपनी का कर के बाद कंसोलिडेटेड प्रॉफिट 371 करोड़ रुपए रहा था, जो कि इस बार 668 करोड़ रुपए के स्तर पर पहुंच गया है। इस स्तर से कंपनी ने 101 फीसदी की बढ़ोतरी देखने को मिली है।

इनकम में 46% फीसदी से ज्यादा का मुनाफा
तिमाही नतीजों के मुताबिक, बीते तिमाही में कंपनी की आय 608 करोड़ रुपए दर्ज की गई है, जो कि पिछले साल की समान तिमाही में 414 करोड़ रुपए रही थी। इसमें 46.82% का इजाफा देखने को मिला है। इसके विपरीत कंपनी के ब्याज में होने वाली इनकम (Jio Financial Interest Income) 7.86 फीसदी घटकर 186 करोड़ रुपए हो गई है।

अगस्त में शेयर बाजार में लिस्ट हुई थी कंपनी
जुलाई-सितंबर तिमाही तक कंपनी का मार्केट कैप 1.43 लाख करोड़ रुपए था, जो वर्तमान में बढ़कर 1.45 लाख करोड़ रुपए हो गया है। मुकेश अंबानी की कंपनी इस साल रियायंस इंडस्ट्रीज से अलग होकर स्तम्भ की तरह खड़ी हो गई है और इसके शेयरों की बाजार में लिस्टिंग 21 अगस्त 2023 को हुई थी। जिओ फाइनेंशियल बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज (बीएसई) पर 265 रुपए पर और नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (एनसीई) पर 262 रुपए पर लिस्ट हुआ था।

कंपनी के शेयरों में आई जबरदस्त तेजी
जियो फाइनेंशियल सर्विसेज के शानदार नतीजों के बाद इसके शेयरों में जबरदस्त तेजी देखने को मिली है। सप्ताह के दूसरे दिन यानी मंगलवार को Sensex-Nifty बढ़त के साथ हरे निशान पर खुले है। जियो फाइनेंस का शेयर भी रफ्तार से दौड़ता हुआ दिखाई आया है। खबर लिखे जाने तक सुबह 10 बजे पर कंपनी का स्टॉक 1.07 फीसदी की बढ़त लेते हुए 227.20 रुपए के लेवल पर ट्रेड कर रहा था। बीते कारोबारी दिन सोमवार को भी यह बढ़त के साथ बंद हुआ था।

.