होमइंडिया
राज्य | राजस्थानमध्यप्रदेशदिल्लीउत्तराखंडउत्तरप्रदेश
मनोरंजनटेक्नोलॉजीस्पोर्ट्स
बिज़नेस | पर्सनल फाइनेंसक्रिप्टोकरेंसीबिज़नेस आईडियाशेयर मार्केट
लाइफस्टाइलहेल्थकरियरवायरलधर्मदुनियाshorts

पुजारी प्रोटेक्शन बिल का फिर उठा सदन में मुद्दा, रामलाल शर्मा ने कहा- कब्रिस्तान की तरह की मंदिरों के जमीनी विवाद के लिए ट्रिब्यूनल का हो गठन

12:40 PM Mar 17, 2023 IST | Jyoti sharma

चौमूं विधायक रामलाल शर्मा ने आज विधानसभा में पुजारी प्रोटेक्शन बिल लाने को लेकर अपनी बात रखी। उन्होंने कहा कि बीते कई समय से चाहे वह जयपुर की घटना हो, चाहे करौली की घटना हो, चाहे राजसमंद की या भरतपुर की हो। यहां पुजारी और धर्मगुरु या तो आत्मदाह कर लेते हैं यह जिंदा जला दिए जाते हैं। जो बहुत ही वीभत्स वारदात होती है। इन्हें रोकने के लिए जल्द से जल्द पुजारी प्रोटेक्शन बिल लाया जाए।

मंदिरों के जमीनी विवाद के निपटारे के लिए ट्रिब्यूनल को हो गठन

रामलाल शर्मा ने कहा कि पुजारियों के आत्मदाह का अधिकतर कारणों में मंदिरों की जमीन पर कब्जा या मंदिरों पर कब्जे को लेकर सामने आता है। इसलिए जिस तरह कब्रिस्तान की जमीन को लेकर और उनके विवादों के निपटारे को लेकर वक्फ ट्रिब्यूनल बनाया हुआ है। उसी तरह मंदिरों की जमीन के विवाद के निपटारे के लिए भी एक तरह के ट्रिब्यूनल का गठन किया जाए। जिससे पुजारियों, धर्मगुरुओं की जान बच सके, उनके आत्महत्या करने की नौबत नहीं आ सके।

जब तक ट्रिब्यूनल नहीं तब तक पुजारी प्रोटेक्शन बिल लाया जाए

रामलाल शर्मा ने कहा कि जब तक इस ट्रिब्यूनल का गठन नहीं किया जाता है, तब तक पुजारियों के लिए एक पुजारी प्रोटेक्शन बिल लाया जाए, जिससे पुजारियों की भी सुरक्षा सुनिश्चित की जा सके।

लंबे समयसे उठाई जा रही है मांग

बता दें कि पुजारियों के लिए पुजारी प्रोटेक्शन बिल की मांग लंबे समय से की जा रही है। भरतपुर में संत का आत्मदाह हो, या जयपुर के मुरलीपुरा में स्थित मंदिर के पुजारी को जिंदा जलाना हो या फिर राजसमंद की घटना हो। कई जगह से पुजारियों की आत्महत्या या जिंदा जलाने के मामले सामने आ चुके हैं। इसे लेकर विधानसभा के इसी बजट सत्र में राजेंद्र राठौड़ ने पुजारियों के लिए और धर्मगुरुओं के लिए पुजारी प्रोटेक्शन बिल लाने की मांग की थी। इसे लेकर पुजारियों और धर्मगुरुओं ने आंदोलन भी किया था।

Next Article