होमइंडिया
राज्य | राजस्थानमध्यप्रदेशदिल्लीउत्तराखंडउत्तरप्रदेश
मनोरंजनटेक्नोलॉजीस्पोर्ट्स
बिज़नेस | पर्सनल फाइनेंसक्रिप्टोकरेंसीबिज़नेस आईडियाशेयर मार्केट
लाइफस्टाइलहेल्थकरियरवायरलधर्मदुनियाshorts

एटीएम का झंझट होगा खत्म, UPI ATM मशीन से मिनटों में निकलेगा कैश

आजकल ऑनलाइन पेमेंट का उपयोग बढ़ता जा रहा है,लेकिन इसके बाद भी कई बार कैश की जरुरत पड़ जाती है। ऐसे में एटीएम नहीं होने के कारण हमें दिक्कतों का सामना करना पड़ा है, लेकिन अब ऐसा नहीं होगा, क्योंकि अब आप UPI का इस्तेमाल करके भी कैश निकाल सकते हैं।
03:25 PM Sep 07, 2023 IST | Kunal bhatnagar

UPI ATM Machine: आजकल ऑनलाइन पेमेंट का उपयोग बढ़ता जा रहा है,लेकिन इसके बाद भी कई बार कैश की जरुरत पड़ जाती है। ऐसे में एटीएम नहीं होने के कारण हमें दिक्कतों का सामना करना पड़ा है, लेकिन अब ऐसा नहीं होगा, क्योंकि अब आप UPI का इस्तेमाल करके भी कैश निकाल सकते हैं।

जी हां… अब यूपीआई एटीएम मशीनें भी आ गई हैं। देश की पहली UPI एटीएम मशीन से भी आप कैश निकाल सकते हैं। यूपीआई एटीएम निकासी मशीन को पहली बार ग्लोबल फिनटेक फेस्ट में प्रदर्शित किया गया है।

हिताची ने पेशकश की

हिताची पेमेंट सर्विसेज ने नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (NPCI) के साथ मिलकर व्हाइट लेवल एटीएम (WLA) के रूप में UPI-ATM लॉन्च किया है, जिसके जरिए आप बिना डेबिट और क्रेडिट कार्ड के कैश निकाल सकते हैं।

एक बार में 10,000 रुपये निकाल सकेंगे

आपको बता दें कि QR Code के जरिए पहली बार कैश ट्रांजैक्शन किया गया है। फिलहाल पायलट प्रोजेक्ट के तहत देशभर में करीब 700 मशीनें लगाई जाएंगी। बता दें कि ग्राहक एक ट्रांजेक्शन में 10,000 तक कैश निकाल सकते हैं।

यूपीआई एटीएम से पैसे कैसे निकाले

कार्ड की जरूरत हो जाएगी खत्म

आपको बता दें कि जब देशभर में कई जगहों पर यूपीआई एटीएम लग जाएंगे तो कैश निकालने के लिए कार्ड की जरूरत भी काफी कम हो जाएगी। जिस तरह यूपीआई के जरिए देश कैशलेस हो रहा है, उसी तरह इन एटीएम के लगने के बाद कैश निकालने के लिए कार्ड की जरूरत नहीं पड़ेगी।

इस ऐप को जरूर इंस्टॉल करें

यूपीआई एटीएम के माध्यम से आसान और सुरक्षित नकदी निकासी की सुविधा उपलब्ध है। इसके साथ ही जो ग्राहक अभी UPI का उपयोग नहीं कर रहे हैं, उन्हें लेनदेन करने के लिए उपयोगकर्ताओं को अपने Android या iOS स्मार्टफोन पर एक UPI एप्लिकेशन इंस्टॉल करना होगा।

Next Article