होमइंडिया
राज्य | राजस्थानमध्यप्रदेशदिल्लीउत्तराखंडउत्तरप्रदेश
मनोरंजनटेक्नोलॉजीस्पोर्ट्स
बिज़नेस | पर्सनल फाइनेंसक्रिप्टोकरेंसीबिज़नेस आईडियाशेयर मार्केट
लाइफस्टाइलहेल्थकरियरवायरलधर्मदुनियाshorts

सीएम भजनलाल शर्मा की योजना से घुमन्तु,अर्द्ध घुमन्तु एवं विमुक्त परिवार की महिलाओं के खिले चेहरे

05:59 PM Oct 02, 2024 IST | Anand Kumar

CM YOJNA:जिला स्तरीय घुमन्तु,अर्द्ध घुमन्तु एवं विमुक्त परिवारों को पट्टा वितरण कार्यक्रम एवं स्वच्छता ही सेवा-2024 अभियान कार्यक्रम बुधवार को पंचायतीराज विभाग द्वारा एस.एन. मेडिकल कॉलेज ऑडिटोरियम में संसदीय कार्य,विधि एवं विधिक कार्य मंत्री जोगाराम पटेल एवं राज्यसभा सांसद राजेंद्र गहलोत के मुख्य आतिथ्य में आयोजित हुआ। संसदीय कार्य मंत्री पटेल ने कहा मुख्यमंत्री भजन लाल शर्मा के संवेदनशील एवं कुशल नेतृत्व में प्रदेश सरकार वंचित वर्गों के उत्थान के लिए पूर्ण प्रतिबद्धता के साथ कार्य कर रही है। प्रदेश सरकार द्वारा घुमन्तु,अर्द्ध घुमन्तु एवं विमुक्त बंधुओं के परिवारों का सर्वे किया गया। उसके आधार पर भूमि विहीन परिवारों को आवासीय भूमि के स्वामित्व के लिए पट्टे प्रदान किए जा रहे है।

पट्टा महज कागज का टुकड़ा नहीं है बल्कि सुरक्षित भविष्य की गारंटी

पटेल ने कहा यह पट्टा महज कागज का टुकड़ा नहीं है बल्कि घुमन्तु,अर्द्ध घुमन्तु एवं विमुक्त बंधुओं के सुरक्षित भविष्य की गारंटी है। अब हमारे घुमंतू बंधु अपना स्थाई निवास करेंगे, जिससे उनको मूलभूत सुविधाएं एवं सरकारी योजनाओं का लाभ मिलना सुनिश्चित होगा।

गांधी के ग्रामोदय एवं स्वच्छता के मूल्यों से प्रेरित स्वच्छ भारत मिशन

पटेल ने कहा महात्मा गांधी के ग्रामोदय एवं स्वच्छता के मूल्यों से प्रेरणा लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने स्वच्छ भारत मिशन का शुभारंभ किया था। आज हम स्वच्छ भारत मिशन की 10 वीं वर्षगांठ को ‘स्वच्छता ही सेवा अभियान’ के माध्यम से मना रहे है। सम्पूर्ण देश में सर्वत्र स्वच्छता के ध्येय को साकार करने के लिए स्वच्छता गतिविधियों का आयोजन कर समाज में सकारात्मक चेतना लाई जा रही है।

जिला स्तरीय कार्यक्रम में 682 पट्टे वितरित किए गए

मुख्य कार्यकारी अधिकारी डॉ धीरज कुमार सिंह ने बताया सर्वे के अनुसार जोधपुर ग्रामीण में विमुक्त,घुमन्तु एवं अर्द्धघुमन्तु भूखण्ड विहीन परिवारों की संख्या 3547 थी। जिसमें से 1780 परिवारों को पट्टे पूर्व में जारी किए जा चुके है एवं आज 682 परिवारों को पट्टे जारी किये गए है। शेष रहे परिवारों को आवश्यक कार्यवाही पूर्ण कर शीघ्र पट्टे जारी किए जाएंगे।

स्वच्छ भारत मिशन में उत्कृष्ट कार्य के लिए किया सम्मानित

राज्य स्तरीय कार्यक्रम में ग्राम पंचायत सामराऊ पंचायत समिति ओसियां को स्वच्छ भारत मिशन में उत्कृष्ट कार्य के लिए सम्मानित किया गया।जिला स्तरीय कार्यक्रम में
स्वच्छ भारत मिशन के तहत उत्कृष्ट कार्य के लिए 8 जनप्रतिनिधियों एवं 9 कार्मिकों को सम्मानित किया गया।

Next Article