For the best experience, open
https://m.sachbedhadak.com
on your mobile browser.

76 साल बाद बदलेगी इस बस स्टैंड की सूरत, आर्थिक रूप से आत्मनिर्भर बनाने की भी योजना

आजादी के 76 साल बाद आखिरकार अजमेर बस स्टैंड की सूरत बदल जाएगी। राज्य सरकार के स्तर पर अजमेर बस स्टैंड के जीर्णोद्धार को लेकर करीब बीस करोड़ रुपए की योजना को सैद्धांतिक सहमति मिल गई है।
10:19 PM Mar 09, 2024 IST | Kunal Bhatnagar
76 साल बाद बदलेगी इस बस स्टैंड की सूरत  आर्थिक रूप से आत्मनिर्भर बनाने की भी योजना

Ajmer News: आजादी के 76 साल बाद आखिरकार अजमेर बस स्टैंड की सूरत बदल जाएगी। राज्य सरकार के स्तर पर अजमेर बस स्टैंड के जीर्णोद्धार को लेकर करीब बीस करोड़ रुपए की योजना को सैद्धांतिक सहमति मिल गई है। इस राशि से बस स्टैंड का नवनिर्माण, वर्कशॉप को शिफ्ट जयपुर रोड पर करना और बस स्टैंड पर अत्याधुनिक सुविधाओं का विकास किया जाएगा।

Advertisement

अजमेर बस स्टैण्ड का पुनरूद्वार प्रस्तावित

विधानसभा अध्यक्ष वासुदेव देवनानी ने शनिवार को जिला कलेक्टर डॉ. भारती दीक्षित और अन्य अधिकारियों के साथ बस स्टैंड का निरीक्षण किया और अधिकारियों को निर्देश दिए। विधानसभा अध्यक्ष देवनानी ने बताया कि राज्य सरकार द्वारा अजमेर बस स्टैण्ड का पुनरूद्वार प्रस्तावित है। इसके लिए वित्तीय स्वीकृति शीघ्र जारी होगी। कंसलटेंसी फर्म द्वारा प्रजेंटेशन दिया जा चुका है। अजमेर के केन्द्रीय बस स्टैण्ड को पूरी तरह नए रूप में विकसित किया जाएगा। यहां स्थित वर्कशॉप को जयपुर रोड़ पर शिफ्ट कर खाली हुए स्थान का उचित उपयोग प्रस्तावित है ताकि रोड़वेज को अतिरिक्त आमदनी हो सके।

यह सुविधा होगी उपलब्ध

उन्होंने बताया कि वर्तमान भवन के स्थान पर नया बस टर्मिनल, स्टैण्ड, नया टैम्पो स्टैण्ड, पाकिर्ंग, फूड कोर्ट, व्यावसायिक भवन, आने-जाने के अलग-अलग मार्ग सहित अन्य सुविधाएं भी नए बस स्टैण्ड पर प्रस्तावित है। इस बस स्टैण्ड में सुरक्षा के भी पर्याप्त बंदोबस्त किए जाएंगे। पैदल चलने वालों के लिए अलग से फुटपाथ होगा। यहां पेट्रोल पम्प, बैंक भवन, एटीएम, फूड कोर्ट सहित अन्य प्रावधान किया जा सकता है।

बस स्टैंड को आर्थिक रूप से आत्मनिर्भर बनाने की योजना

देवनानी ने निर्देश दिए कि बस स्टैंड को आर्थिक रूप से आत्मनिर्भर बनाने की विस्तृत योजना तैयार की जाए। यहां दुकानों, पेट्रोल पम्प, बैंक भवन, एटीएम व अन्य व्यवसायिक गतिविधियों का प्रावधान किया जाए ताकि बस स्टैंड की देखरेख सम्बन्धी सभी जरूरतेआसानी से पूरी हो सके। उन्होनेयहां पाकिर्ंग को लेकर भी चर्चा की। बस स्टैंड में बसों के अलावा, ऑटो रिक्शा, दो पहिया वाहनों की पाकिर्ंग भी उचित प्रावधान किया जाएगा। बस स्टैंड के ग्राउंड फ्लोर पर बसोंकी ठहराव की व्यवस्था होगी। जिला स्तरीय, राज्य स्तरीय व राज्य से बाहर जाने वाली बसोंके लिए अलग अलग प्लेटफार्म बनाए जाएंगे।

प्रथम तल पर रोडवेज प्रशासन का कार्यालय स्थापित किया जाएगा। यहां ड्राइवर व कंडक्टर सहित अन्य स्टाफ के लिए विश्राम, भोजन, ठहराव की व्यवस्था सुनिश्चित की जाएगी। बेसमेंट में पाकिर्ंग होगी, जबकि छत पर सोलर पैनल लागएजाने का प्रावधान किया जाएगा। भवन को आगामी पचास साल की आवश्यकताओं को ध्यान में रखते हुए तैयार किया जाएगा। इसे चरणबद्ध तरीके से विकिसत किया जाना है। डिजाइन इस तरह तैयार होगा कि भूतल के साथ चार मंजिला भवन भविष्य में बनाया जा सके।

वर्कशॉप का भी किया अवलोकन

देवनानी व कलेक्टर दीक्षित ने बस स्टैंड के साथ जुडे़ हुए वर्कशॉप का भी अवलोकन किया। उन्होंने निर्देश दिए कि इसे जयपुर रोड स्थित रोडवेज की भूमि पर शिफ्ट किया जाए, ताकि बस स्टैंड का सम्पूर्ण विस्तार सम्भव हो सके। इस अवसर पर मुख्य प्रबन्धक उषा रामनारायण चौधरी सहित अन्य अधिकारी उपस्थित रहे। बस स्टैंड पर कर्मचारी संगठनों की ओर से साफा व माला पहनाकर स्वागत किया गया।

.