होमइंडिया
राज्य | राजस्थानमध्यप्रदेशदिल्लीउत्तराखंडउत्तरप्रदेश
मनोरंजनटेक्नोलॉजीस्पोर्ट्स
बिज़नेस | पर्सनल फाइनेंसक्रिप्टोकरेंसीबिज़नेस आईडियाशेयर मार्केट
लाइफस्टाइलहेल्थकरियरवायरलधर्मदुनियाshorts

ACB को नया मुखिया मिलते ही हुआ फैसला, अब से भ्रष्टाचारियों की फोटो नहीं होगी शेयर

10:12 PM Jan 04, 2023 IST | Jyoti sharma

अजमेर। नए साल से भ्रष्ट लोकसेवकों की फोटो अब आम जनता नहीं देख सकेगी। एसीबी के नए मुखिया ने कोर्ट का हवाला देते हुए कार्रवाई की तस्वीरें शेयर करने से इनकार कर दिया है। न्यायालय में दोष सिद्ध होने के बाद भ्रष्ट लोकसेवकों की फोटो सहित प्रेस नोट जारी करने की बात कही गई है।

राजस्थान पुलिस मुख्यालय की ओर से रिक्त चल रहे एसीबी के मुखिया का अतिरिक्त चार्ज एसीबी के एडीजी हेमंत प्रियदर्शी को सौंपा है। एडीजी प्रियदर्शी ने कार्यभार संभालते ही एक फरमान जारी किया है। जिसके तहत अब रिश्वत लेते पकड़े गए लोकसेवकों व आरोपियों की फोटो सार्वजनिक नहीं की जाएगी।

यह है आदेश

एडीजी ने एसीबी के सभी अधिकारियों को निर्देशित किया है कि ब्यूरो टीम ट्रैप की कार्रवाई के बाद जब तक प्रकरण के आरोपी को न्यायालय आरोपी सिद्ध नहीं कर देता, तब तक आरोपी या संदिग्ध का नाम एवं फोटो मीडिया व अन्य किसी व्यक्ति विभाग में सार्वजनिक नहीं किया जाएगा। आरोपी जिस विभाग में कार्यरत है उसका नाम व आरोपी के पदनाम की सूचना मीडिया में सार्वजनिक की जाएगी। आदेश में यह भी दिशा निर्देश दिए गए हैं कि ब्यूरो की अभिरक्षा में जो भी संदिग्ध या आरोपी है, उसकी सुरक्षा और मानवाधिकार की रक्षा की पूर्ण जिम्मेदारी ट्रैप करने वाले अधिकारी व अनुसंधान अधिकारी की होगी। इन निर्देशों की तत्काल प्रभाव से पालना करने के लिए भी लिखा गया है।

आदेशों की जमकर चर्चा

पुलिस मुख्यालय में इन आदेशों की जमकर चर्चा हो रही है। हर कोई इन आदेशों पर अपनी राय दे रहा है। वहीं यह आदेश भी अब जमकर वायरल हो रहा है और आम आदमी भी इस आदेश से खासा अचंभित है। लोगों का कहना है कि इस नए आदेश से भ्रष्टाचारियों को बढ़ावा मिलेगा क्योंकि उन्हें खुद के भ्रष्टाचार के सार्वजनिक होने का डर नहीं रहेगा।

(रिपोर्ट- नवीन वैष्णव)

Next Article