होमइंडिया
राज्य | राजस्थानमध्यप्रदेशदिल्लीउत्तराखंडउत्तरप्रदेश
मनोरंजनटेक्नोलॉजीस्पोर्ट्स
बिज़नेस | पर्सनल फाइनेंसक्रिप्टोकरेंसीबिज़नेस आईडियाशेयर मार्केट
लाइफस्टाइलहेल्थकरियरवायरलधर्मदुनियाshorts

अलवर में खनन माफियाओं के हौंसले बुलंद, अब पत्थरों से भरे डंपर से रामगढ़ उपप्रधान को कुचलने का प्रयास

राजस्थान में तमाम रोक के बावजूद भी खदानों में खनन का काम धड़ल्ले से चल रहा है।
08:59 AM Jan 20, 2023 IST | Anil Prajapat

अलवर। राजस्थान में तमाम रोक के बावजूद भी खदानों में खनन का काम धड़ल्ले से चल रहा है। खनन माफियाओं और सप्लायर्स के हौंसले बुलंद है और वो बिना खौफ के इस काम को कर रहे हैं। सप्लायर्स इतने बेखौफ है कि खान से गाड़ी निकालते ही सड़क पर हवा की तरह दौड़ाते है। जिसका खामियाजा लोगों को भुगतना पड़ रहा है। ताजा मामला जिले की नौगावा तहसील का है। जहां पत्थरों से भरे ओवरलोड डंपर ने रामगढ़ उपप्रधान अतर सैनी की गाड़ी को टक्कर मार दी। गनीमत रही कि अतर सैनी गाड़ी से बाहर निकल चुके थे अन्यथा उनके साथ बड़ा हादसा हो सकता था।

हादसा या जान से मारने की साजिश

रामगढ़ उपप्रधान अतर सैनी ने बताया की नौगावा तहसील क्षेत्र में डम्परो का आतंक है। बिना नंबरी डंपर तेज रफ्तार से दौड़ते है। डंपर चालको ने नंबर प्लेट पर ग्रीस लगा रखी या मिटा रखे है।और रोजाना किसी ना किसी दुर्घटना को अंजाम दे रहे है। नंबर की पहचान नही हो पाने के कारण ये दुर्घटनाओं के बाद आसानी से बच निकलते है। उन्होंने बताया की अवैध ओवरलोड डम्परो के खिलाफ उन्होंने पंचायत समिति की बैठक में आवाज़ उठाई थी। इसी कारण अवैध खनन माफियाओं ने उन्हे डंपर से कुचलने का प्रयास किया। उनकी गाड़ी को डंपर से पीछे से टक्कर मारकर कुचलने का प्रयास किया। ये तो उनकी किस्मत अच्छी थी की वो गाड़ी में नही थे। अन्यथा उनके साथ बड़ा हादसा हो सकता था । रामगढ़ उपप्रधान ने पुलिस प्रशासन तथा परिवहन विभाग पर आरोप लगाए की इनकी मिलीभगत से अवैध ओवरलोड डम्पर चल रहे है। प्रशासन की कार्यवाही नही होने कारण खनन माफियाओं और डंपर चालको के हौसले बुलंद है।

ओवरलोड डंपर ने बुजुर्ग को मारी टक्कर

इससे पहले खान से निकले पत्थरों से ओवरलोड डंपर ने गुरुवार सुबह एक 65 साल के बुजुर्ग को टक्कर मार दी। जिससे वह गंभीर घायल हो गया। चालक गाड़ी इतनी स्पीड में चला रहा था कि बुजुर्ग को टक्कर मारने के बाद डंपर अनियंत्रित होकर पलट गया। जानकारी के मुताबिक नौगावा तहसील में बड़ी पुलिया पर माता के मंदिर के समीप गुरुवार सुबह एक ओवरलोड डंपर ने बुजुर्ग को टक्कर मार दी। इसके बाद चालक का डंपर से नियंत्रण खो गया और डंपर सड़क पर ही पलट गया। हादसे के बाद डंपर चालक और परिचालक मौके से फरार हो गए। नौगावा थानाधिकारी ने बताया कि हादसे में भगवान सिंह मेघवाल उम्र 65 वर्ष निवासी नौगावा बुरी तरह घायल हो गया है। जिसका अलवर के जिला अस्पताल में उपचार जारी है।

यह खबर भी पढ़ें:-राइट टू हेल्थ बिल: सरकारी इच्छा मरीजों की जेब नहीं कटे, डाक्टर्स की शंका-कैसे होगा?

एक माह पूर्व ओवरलोड डंपर से हुई थी एक की मौत

गौरतलब हैं की लगभग एक माह पूर्व 9 दिसंबर को भी पत्थरों से भरे ओवरलोड डंपर ने मोटरसाइकिल सवार दूधिए को कुचल दिया था जिससे उसकी मौके पर ही मौत हो गई थी। बिना नंबरी पत्थरों से भरे ओवरलोड डंपर तेज गति से सड़कों पर दौड़ते हुए हादसों को न्यौता दे रहे है। प्रशासन व परिवहन विभाग की कार्यवाही नही होने के कारण इनके हौंसले बुलंद हैं।

यह खबर भी पढ़ें:-किरोड़ी का कांग्रेस पर हमला, कहा – जिस SOG को पेपर लीक की जांच की जिम्मेदारी, उसकी अधिकारी दिव्या मित्तल आज जेल में

आयोग के आदेशों की अवहेलना

वायु गुणवत्ता प्रबंधन आयोग ने बढ़ते प्रदूषण की रोकथाम के लिए 6 जनवरी को खनन कार्य पर रोक के आदेश जारी किए। इसके बावजूद भी पत्थरों से भरे ओवरलोड डंपर सड़क पर धड़ल्ले से दौड़ रहे है। लेकिन, विभाग द्वारा इन पर कोई कार्यवाही नहीं की जा रही है। जिसके चलते आए दिन हादसे हो रहे है।

Next Article