For the best experience, open
https://m.sachbedhadak.com
on your mobile browser.

नार्थ इंडिया में आतंकी ट्रेनिंग कैंप… अयोध्या का राम मंदिर था टारगेट, ISIS आतंकियों ने किए कई खुलासे

दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल और एनआईए की टीम ने सोमवार को तीन आतंकियों को गिरफ्तार कर आईएसआईएस मॉड्यूल का भंड़ाफोड़ किया है।
10:48 AM Oct 03, 2023 IST | Anil Prajapat
नार्थ इंडिया में आतंकी ट्रेनिंग कैंप… अयोध्या का राम मंदिर था टारगेट  isis आतंकियों ने किए कई खुलासे
terrorist shahnawaz

नई दिल्ली। दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल और एनआईए की टीम ने सोमवार को तीन आतंकियों को गिरफ्तार कर आईएसआईएस मॉड्यूल का भंड़ाफोड़ किया है। आईएसआईएस के संदिग्ध आतंकी शाहनवाज उर्फ शैफी उज्जमा, मोहम्मद रिजवान और मोहम्मद अरशद वारसी ने पूछताछ में कई चौंकाने वाले खुलासे किए है। दिवाली से पहले आतंकी भारत में दहशत फैलाने का प्लान बना रहे है। अयोध्या का राम मंदिर, मुंबई का चाबड़ हाउस सहित देश के कई बड़े नेता आतंकियों के निशाने पर थे। इतना ही नहीं, आतंकी शाहनवाज नार्थ इंडिया में आतंकी ट्रेनिंग कैंप खोलना चाहता था। लेकिन, उससे पहले ही सुरक्षा एजेंसियों ने आईएसआईएस मॉड्यूल का भंड़ाफोड़ कर बड़ी सफलता हासिल की है।

Advertisement

दिल्ली पुलिस ने सोमवार को एनआईए की अति वांछित आतंकवादियों की सूची में शामिल और एक आईएसआईएस मॉड्ल से जुड़े होने के आरोपी मोहम्मद शाहनवाज तथा उसके दो सहयोगियों को गिरफ्तार कर लिया। आरोपियों के पास से आईईडी बनाने में इस्तेमाल होने वाली सामग्री मिली है। शाहनवाज को दिल्ली के जैतपुर से जबकि मोहम्मद रिजवान अशरफ और मोहम्मद अरशद वारसी को लखनऊ और मुरादाबाद से गिरफ्तार किया गया।

पूछताछ में पता चला है कि आतंकियों ने वैसे तो कई जगह ट्रेनिंग कैंप बना रखे थे और ये अपने हैंडलर को रिपोर्ट करते थे। इन्हें पूरा सामान स्थानीय जगह से लेने के लिए कहा गया था। लेकिन, ये लोग नॉर्थ इंडिया में बड़ा आतंकी ट्रेनिंग कैंप खोलने का प्लान बना रहे थे। आतंकी किसी खास दिन हमले की प्लानिंग कर रहे थे और 26/11 से भी बड़ा हमला करने का इनका प्लान था। अयोध्या का राम मंदिर सहित मुंबई के मरीन ड्राइव स्थित चाबड़ हाउस आतंकियों के निशाने पर था। आतंकियों ने पुणे के पास के वेस्टर्न घाट की रेकी की थी। हालांकि, हमला किस दिन करना था, ये तय होना बाकी था। लेकिन, उसने पहले ही आतंकियों को दबोच लिया गया।

पढ़े-लिखे हैं शाहनवाज सहित तीनों संदिग्ध

दिल्ली का रहने वाला आतंकी शाहनवाज पेशे से इंजीनियर हैं। उसने विश्वेसरैया इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी से पढ़ाई की है। वह माइनिंग इंजीनियर है और उसे बम बनाने की भी नॉलेज है। जिसके चलते उसने बम बनाने के कई प्रयोग किए। वहीं, झारखंड निवासी मोहम्मद अरशद वारसी ने अलीगढ़ यूनिवर्सिटी से पढ़ाई और बीटेक इन मैकेनिकल इंजीनियरिंग की है। जो अभी जामिया से पीएचडी कर रहा है। इसके अलावा उत्तर प्रदेश के आजमगढ़ निवासी मोहम्मद रिजवान अशरफ मौलाना है। उसने उसने गाजियाबाद से कंप्यूटर साइंस में बीटेक किया है और अभी प्रयागराज में रह रहा था।

बसंती से मरियम बनी शहनवाज की पत्नी

दिल्ली के दरियागंज का रहने वाला रिजवान आईएसआईएस मॉड्यूल पुणे का आतंकी है। शहनवाज की पत्नी पहले हिंदू थी और बसंती पटेल का धर्मांतरण कराने के बाद उसे मुस्लिम बनाया और फिर निकाह किया था। इसके बाद बसंती पटेल से मरियम बनी उसकी पत्नी को कट्टर मुस्लिम बनाया। उसकी पत्नी भी कई आतंकी गतिविधियों में शामिल है। सुरक्षा एजेंसियां को अब इसकी पत्नी की तलाश है, जो अभी फरार चल रही है।

पुणे में बाइक चोरी केस में पकड़ा, लेकिन भाग गया था शहनवाज

इससे पहले शहनवाज बाइक चोरी के मामले में पुणे में गिरफ्तार हुआ था। हालांकि वो पुलिस की कस्टडी से फरार हो गया था। जांच में पता चला कि ये चोर आतंकवादी हैं और स्लीपर सेल हैं। इसके बाद पुलिस ने शाहनवाज के घर से आपत्तिजनक साहित्य व आईईडी बनाने का सामान बरामद किया। साथ ही केस महाराष्ट्र एटीएस को ट्रांसफर किया था। लेकिन, बाद में केस एनआईए के पास पहुंच गया था। साथ ही एनआईए ने शहनवाज पर 3 लाख का इनाम घोषित किया था।

ये खबर भी पढ़ें:-समंदर में डूबा 13 साल का बच्चा…मां-बाप ने मृत समझा, 36 घंटे बाद खुशखबरी…जानें-कैसे गणपति बने सहारा?

.