होमइंडिया
राज्य | राजस्थानमध्यप्रदेशदिल्लीउत्तराखंडउत्तरप्रदेश
मनोरंजनटेक्नोलॉजीस्पोर्ट्स
बिज़नेस | पर्सनल फाइनेंसक्रिप्टोकरेंसीबिज़नेस आईडियाशेयर मार्केट
लाइफस्टाइलहेल्थकरियरवायरलधर्मदुनियाshorts

राजस्थान में तीन दिन बाद फिर गिरेगा तापमान…माउंट आबू में लगातार चौथे दिन भी जमाव बिंदु पर रहा पारा

राजस्थान में फिलहाल सर्दी का असर स्थिर बना हुआ है। मौसम विभाग का दावा है कि फिलहाल 3 दिन मौसम शुष्क रहेगा।
08:41 AM Dec 15, 2023 IST | Anil Prajapat

जयपुर। राजस्थान में फिलहाल सर्दी का असर स्थिर बना हुआ है। मौसम विभाग का दावा है कि फिलहाल 3 दिन मौसम शुष्क रहेगा। उसके बाद 18 दिसंबर के बाद से रात व दिन के तापमान में गिरावट होगी। दूसरी ओर हिल स्टेशन माउंट आबू में पारे का गिरना लगातार जारी है। यहां लगातार चौथे दिन पारा शून्य पर रहा। इसी प्रकार गंगानगर, हनुमानगढ़, बीकानेर बेल्ट में गुरुवार सुबह आसमान में हल्के बादल छाए रहे। हालांकि यहां बारिश होने की संभावना बहुत कम है। 

शहरों में गुरुवार का न्यूनतम तापमान भी बुधवार के समान ही रहा। मौसम विशेषज्ञों का कहना है कि राज्य में अगले 4 दिन मौसम इसी तरह बना रहने की संभावना है, लेकिन 18 दिसंबर से राजस्थान समेत मध्य भारत के कई राज्यों में तापमान गिरना शुरू होगा। इसके साथ ही सर्दी का असर भी बढ़ जाएगा। उधर हिल स्टेशन माउंट आबू में सर्दी बढ़ने के साथ ही पर्यटकों की आवक भी बढ़ गई है। 

यहां बर्फ का नजारा देखकर पर्यटक रोमांचित हो रहे हैं। वहीं माउंट आबू घूमने का उनका आनंद भी दोगुना हो गया है। सुबह-सुबह सर्द माहौल के बीच घने कोहरे के बीच वादियों का अलग ही दिलकश नजारा दिख रहा है। वहीं जगह-जगह दुकानों के बाहर व सड़कों पर लोग आलाव तापते भी नजर आते हैं। बर्फिले मौसम के बीच यहां लगातार देसी-विदेशी पर्यटकों के आने का सिलसिला जारी है। हिल स्टेशन के होटल और धर्मशालाओं में बुकिंग बढ़ रही है। तेज ठंड के बीच सुरम्य वादियों की सैर-सपाटे का पर्यटक आनंद उठा रहे हैं।

इन शहरों में मौसम रहा साफ 

उत्तरी राजस्थान के जिलों को छोड़कर शेष राज्य में गुरुवार को आसमान साफ रहा। सुबह से धूप खिली रही। जयपुर, बीकानेर, जोधपुर, कोटा में गुरुवार को न्नतम तापमान भी बुधवार की तरह यू रहा। माउंट आबू में गुरुवार को भी सुबह वादियों में हल्की बर्फ जमी नजर आई। यहां पिछले 4-5 दिन से तापमान जमाव बिंदु पर दर्ज हो रहा है। वहीं, उदयपुर में गुरुवार को तापमान में करीब एक डिग्री सेल्सियस की गिरावट हुई।

इससे यहां का मिनिमम तापमान 8.9 डिग्री सेल्सियस पर आ गया। ये इस सीजन में यहां का सबसे कम तापमान दर्ज हुआ। उदयपुर में गुरुवार सुबह हल्की धुंध रही, लेकिन सूरज चढ़ने के साथ ही मौसम साफ हो गया। उदयपुर के अलावा डूंगरपुर में भी आज तापमान गिरकर 10.9 पर आ गया, जो शहर का इस सीजन का सबसे कम तापमान रहा। 

ये खबर भी पढ़ें:-भजनलाल आज लेंगे CM पद की शपथ, PM समेत 16 केंद्रीय मंत्री, 17 राज्यों के CM-डिप्टी सीएम भी आएंगे 

Next Article