For the best experience, open
https://m.sachbedhadak.com
on your mobile browser.

Teacher Vacancy Rajasthan 2023: महात्मा गांधी इंग्लिश मीडियम विद्यालयों में वैकेंसी, 16 मार्च से पहले करें आवेदन

02:06 PM Mar 12, 2023 IST | Supriya Sarkaar
teacher vacancy rajasthan 2023  महात्मा गांधी इंग्लिश मीडियम विद्यालयों में वैकेंसी  16 मार्च से पहले करें आवेदन

Teacher Vacancy Rajasthan 2023: राजस्थान सरकार ने अध्यापक के पदों पर बंपर भर्ती निकाली है। राज्य के शिक्षा विभाग की ओर से निकाली कई भर्ती के नोटिफिकेशन के अनुसार महात्मा गांधी इंग्लिश मीडियम स्कूलों में 10 हजार पदों के लिए भर्ती की जाएगी। इसके लिए उम्मीदवार 16 मार्च से पहले आवेदन कर सकते हैं। बता दें कि यह भर्ती अंग्रेजी और गणित विषय के अध्यापक के लिए निकाली गई है। फिलहाल यह भर्ती अस्थायी सहायक अध्यापक के पदों पर की जाएगी।

Advertisement

दोनों लेवल के लिए निकली भर्ती 

शिक्षा विभाग ने यह भर्ती में लेवल-1 और लेवल-2 दोनों के लिए जारी की है। जिसमें सहायक अध्यापक लेवल 1 और सहायक अध्यापक लेवल 2 में गणित और अंग्रेजी के रिक्त पद भरे जाएंगे। भर्ती के लिए आवेदन प्रक्रिया 31 जनवरी 2022 से शुरू हो गई थी, जिसकी आखिरी तारीख 16 मार्च 2023 हैं। ऐसे में जिन उम्मीदवारों ने आवेदन नहीं किया है वे 16 तारीख से पहले अप्लाई कर सकते हैं।

आवेदन फीस 

इस भर्ती के लिए सामान्य वर्ग के लिए आवेदन फीस 100 रूपये तय की गई है। जबकि कमजोर वर्ग, पिछड़ा वर्ग और अति पिछड़ा वर्ग के लिए आवेदन फीस 70 रूपये रखी गई है। वहीं एसटी, एससी और सहरिया वर्ग के लिए 60 रूपये फीस रखी गई है।

शैक्षिक योग्यता  

महात्मा गांधी इंग्लिश मीडियम विद्यालयों में सहायक अध्यापक लेवल 1 के लिए न्यूनतम 50% अंकों के साथ किसी भी विद्यालय से अंग्रेजी माध्यम में 12वीं पास होनी चाहिए। इसके साथ ही डीएलएड और रीट भी अनिवार्य है। वहीं सहायक अध्यापक लेवल-2 अंग्रेजी और गणित के लिए 50% के साथ गणित या अंग्रेजी वैकल्पिक विषय के साथ अंग्रेजी माध्यम में ग्रेजुएशन होनी चाहिए। साथ ही बीएड और रीट भी अनिवार्य है। सहायक अध्यापक लेवल प्रथम व लेवल द्वितीय के पदों के लिए प्रारंभिक शिक्षा में द्विवर्षीय डिप्लोमा डीएलएड और बीएड सामान्य शिक्षा में उतीर्ण होना अनिवार्य है।

(Also Read- कर्मचारी राज्य बीमा निगम ने निकाली भर्ती, असिस्टेंट प्रोफेसर के पदों पर 20 मार्च से पहले करें आवेदन)

.