For the best experience, open
https://m.sachbedhadak.com
on your mobile browser.

52 वीक के हाई पर पहुंचा टाटा ग्रुप का यह शेयर, इस आईपीओ से है गहरा नाता

11:24 AM May 12, 2023 IST | Mukesh Kumar
52 वीक के हाई पर पहुंचा टाटा ग्रुप का यह शेयर  इस आईपीओ से है गहरा नाता

टाटा मोटर्स के शेयरों ने लॉर्न्ग टर्म में अपने निवेशकों को मालामाल बना दिया है। कारोबारी सप्ताह के आखिरी दिन (शुक्रवार) टाटा ग्रुप के शेयरों में जबरदस्त तेजी देखने को मिली है। टाटा मोटर्स का शेयर आज 52 वीक हाई पर पहुंच गया है। मुंबई स्टॉक एक्सचेंज (BSE) पर टाटा मोटर्स की ओपनिंग 514 रुपए के लेवल पर हुई थी। लेकिन देखते ही देखते कंपनी का शेयर 520 रुपए के लेवल पर पहुंच गया। कंपनी आज बोर्ड मीटिंग में मार्च तिमाही के नतीजे जारी करेगी। जिसको लेकर निवशकों के उत्साह देखा जा सकता है।

Advertisement

यह खबर भी पढ़ें:- 90 रुपए से चढ़कर 6500 के पार पहुंचा टाटा ग्रुप का शेयर, 1 लाख के बनाए 73 लाख

मार्च तिमाही को लेकर एक्सपर्ट ने क्या कहा?
टाटा मोटर्स पर नजर रखने वाले ब्रोकरेज के मुताबिक कंपनी का नेट प्रॉफिट 3100 रुपए और 3200 करोड़ रुपए के बीच रहा है। टाटा मोटर्स को उम्मीद है कि जागुआर लैंड रोवर में बेहतर प्रदर्शन के साथ-साथ भारत में भी स्थिति शानदार होगी। मार्च तिमाही के नतीजे कंपनी के मुताबिक रहते है तो शेयरों में जबरदस्त तेजी देखी जा सकती है।

इस कंपनी के IPO से है गहरा कनेक्शन
टाटा टेक्नोलॉजी लिमिटेड का आईपीओ आने वाला है, कंपनी ने 9 मार्च 2023 को सेबी के पास डीआरएचपी पेपर्स दाखिल किया था। आईपीओ के जरिए कंपनी 9571 करोड शेयर बेच सकती है। टाटा टेक्नोलॉजीज में बड़ी साझेदारी टाटा मोटर्स के पास है।

जानिए कंपनी से जुड़ा कारोबार

टाटा मोटर्स लिमिटेड एक भारतीय बहुराष्ट्रीय ऑटोमोटिव निर्माण कंपनी है, जिसका मुख्यालय मुंबई, भारत में है, जो टाटा ग्रुप का हिस्सा है। कंपनी यात्री कारों, ट्रकों, वैन, कोच, बसों का उत्पादन करती है। टाटा मोटर्स ने 1988 में टाटा मोबाइल के लॉन्च के साथ यात्री वाहन बाजार में प्रवेश किया, इसके बाद 1991 में टाटा सिएरा, पहला भारतीय बन गया। एक प्रतिस्पर्धी स्वदेशी ऑटोमोबाइल विकसित करने की क्षमता हासिल करने के लिए निर्माता।

1998 में, टाटा ने पहली पूरी तरह से स्वदेशी भारतीय यात्री कार, इंडिका लॉन्च की और 2008 में टाटा नैनो लॉन्च की। टाटा मोटर्स ने 2004 में दक्षिण कोरियाई ट्रक निर्माता देवू वाणिज्यिक वाहन कंपनी का अधिग्रहण किया। टाटा जगुआर लैंड रोवर की मूल कंपनी रही है क्योंकि कंपनी ने इसे 2008 में Ford से Jaguar Cars और Land Rover के अधिग्रहण के लिए स्थापित किया था।

.