For the best experience, open
https://m.sachbedhadak.com
on your mobile browser.

Tarang Shakti 2024 :सूर्यकिरण के 9 हॉक्स विमान ने आसमान में बनाया तिरंगा,आज जोधपुर में दिखा रही अपना जलवा,कुछ इस तरह खास रहा तरंग शक्ति

03:27 PM Sep 07, 2024 IST | Arjun Gaur
tarang shakti 2024  सूर्यकिरण के 9 हॉक्स विमान ने आसमान में बनाया तिरंगा आज जोधपुर में दिखा रही अपना जलवा कुछ इस तरह खास रहा तरंग शक्ति

सूर्यकिरण के 9 हॉक्स विमान ने आसमान में तिरंगा बनाया और दर्शकों को रोमांचित किया

Advertisement

भारतीय वायु सेना का सबसे बड़ा अभ्यास 'तरंग-शक्ति' (फेज 2) जोधपुर एयरफोर्स स्टेशन पर चल रहा है। शनिवार को ओपन-डे शो हुआ। आसमान में भारतीय लड़ाकू विमान सुखोई-30, तेजस और हेलिकॉप्टर प्रचंड ने करतब दिखाए। सूर्यकिरण के 9 हॉक्स विमान ने आसमान में तिरंगा बनाया और दर्शकों को रोमांचित किया। जोधपुर एयरबेस पर चल रहे भारतीय वायुसेना के मेगा मल्टीलेटरल युद्धाभ्यास तरंगशक्ति: 2024 के अंतर्गत शनिवार को ओपड डे रखा गया है। इसमें भारतीय वायुसेना के लड़ाकू विमान और सूर्यकिरण एरोबेटिक डिस्पले टीम का सुबह 10 बजे एयर शो हुआ।इस शो में सूर्य किरण टीम अपने कौशल का परिचय दिया. जोधपुर में कई दिनों से सात देशों की वायु सेना अभ्यास कर रही है. इसमें भारत के साथ अमेरिका, श्रीलंका, ऑस्ट्रेलिया, जापान, सिंगापुर और यूएई की वायु सेना टीम शामिल है.इससे पहले आज सुबह 6 बजे एयरफोर्स स्टेशन पर भारत सहित 24 देशों के 400 जवानों ने सामूहिक योग किया। एयरफोर्स स्टेशन पर हरक्यूलिस सी-130 विमान के सामने यूएई, सिंगापुर, ग्रीस, ऑस्ट्रेलिया, जापान, अमेरिका और श्रीलंका के जवानों ने प्राणायाम व आसन किए।

तेजस की यह रही कुछ विशेष प्रस्तुतियां
सुबह 11 बजे ओपन-डे शो की शुरुआत में अग्निवीर वायु की महिला जवानों ने प्रस्तुति दी। इसके बाद फाइटर जेट ने करतब दिखाना शुरू किया। सबसे पहले स्वदेशी लड़ाकू विमान तेजस आसमान में उड़ा। तेजस करीब 10 मिनट तक आसमान में रहा। सूर्यकिरण के 9 हॉक्स विमान ने लो लेवल फ्लाइंग की। धुएं से 'तिरंगा' बनाया। इन विमान में बैठे विंग कमांडर हवा में एक-दूसरे को क्रॉस करते हुए अपने-अपने विमान को लेकर गए। हॉक्स विमान 360 डिग्री राउंड लेते हुए हवा में उड़े। सूर्यकिरण के 9 हॉक्स विमान ने यूथ को डेडिकेट करते हुए 'Y' फॉर्मेशन बनाई। डीएनए और राइट एंड लेफ्ट फॉर्मेशन भी बनाई।तेजस के बाद सूर्यकिरण के हॉक्स विमान उड़े। ये दर्शकों के एकदम ऊपर से निकले तो सभी रोमांचित हो गए। इसके बाद सुखोई-30 एमकेआई ने उड़ान भरी। सुखोई-30 ने करीब 150 मीटर की ऊंचाई पर लूप और 180 डिग्री में उड़ते हुए वर्टिकल चार्ली फॉर्मेशन बनाया।

इन देशो के एयर चीफ ने भरी उडान

फुल ड्रेस रिहर्सल में अमेरिका, ऑस्ट्रेलिया और ग्रीस के एयरक्राफ्ट के साथ ही भारत के तेजस, सुखोई-30 और जगुआर ने उड़ान भरी थी। जोधपुर के डोमेस्टिक एयरपोर्ट पर भी यात्रियों ने विमानों को अपने मोबाइल में कैद किया था। सूर्यकिरण के हॉक्स विमान भी उड़ने थे, लेकिन बादलों के कारण उड़ान नहीं हुई।

यह है तरंग शक्ति का दूसरा फैज

आपको बता दे कि तरंग-शक्ति 2024 का ये दूसरा फेज है। जिसमें पहले 6 से 14 अगस्त तकतमिलनाडु के सुलार में इसका पहला फेज पूरा हुआ था। इसमें 30 देशों के वायुसेना के जवान शामिल हुए थे। जोधपुर में हो रही इस एक्सरसाइज के दूसरे चरण में भारत, अमेरिका, ग्रीस, यूएई, ऑस्ट्रेलिया, जापान, सिंगापुर, श्रीलंका की वायुसेना के जवान एयर-टू-एयर और एयर-टू-ग्राउंड एक्सरसाइज कर रहे हैं।

12 देशो के चीफ जल्द आने वाले है जोधपुर

12 सितंबर को 12 देशों के एयर चीफ जोधपुर आएंगे। पहली बार जोधपुर के आसमान में दुनिया की सबसे शक्तिशाली अमेरिकी एयरफोर्स चीफ जनरल डेविड डब्ल्यू एल्विन तेजस उड़ाएंगे। इसके अलावा ऑस्ट्रेलियन एयरफोर्स चीफ एयर मार्शल स्टीफन चैपल, जापानी एयर सेल्फ डिफेंस फोर्स के चीफ जनरल हिरोआकी उच्कुरा, यूएई डिफेंस फोर्स के चीफ ऑफ स्टाफ लेफ्टिनेंट जनरल इस्सा अल मजरूई और भारतीय वायुसेना प्रमुख एयर मार्शल वीआर चौधरी एक-दूसरे देश के लड़ाकू विमान उड़ाएंगे।

अलग-अलग टीमों में विभाजित होकर अपना कौशल दिखा रहे हैं

जोधपुर वायु सेना स्टेशन से इन देशों के विमान अलग-अलग टीमों में विभाजित होकर अपना कौशल दिखा रहे हैं। भारतीय वायुसेना के राफेल, सुखोई, मिराज, जगुआर और तेजस विमान कौशल दिखा रहे हैं। इसके साथ ही अमेरिका के ए-10 थंडरबोल्ट, ग्रीक के एफ-16 फाइटिंग फाल्कन, ऑस्ट्रेलिया के एफ ए-18 हॉरनेट तथा जापान के मित्सुबिशी एफ-2 सहित दूसरे देशों की एफ-16 विमान के साथ आई टीमें साथ मिलकर एयर टू एयर तथा एयर टू ग्राउंड ऑपरेशन में क्षमताओं का प्रदर्शन कर रहे हैं।

.