होमइंडिया
राज्य | राजस्थानमध्यप्रदेशदिल्लीउत्तराखंडउत्तरप्रदेश
मनोरंजनटेक्नोलॉजीस्पोर्ट्स
बिज़नेस | पर्सनल फाइनेंसक्रिप्टोकरेंसीबिज़नेस आईडियाशेयर मार्केट
लाइफस्टाइलहेल्थकरियरवायरलधर्मदुनियाshorts

राजस्थान में युग परिवर्तन: शपथ ग्रहण में अल्बर्ट हॉल तक सुरक्षा के तगड़े इंतजाम, चप्पे-चप्पे तैनात 5000 जवान

भजनलाल सरकार के शपथ ग्रहण के चलते एयरपोर्ट से अल्बर्ट हॉल तक सुरक्षा के माकूल बंदोबस्त किए गए है.
10:00 AM Dec 15, 2023 IST | Anil Prajapat

Rajasthan CM Bhajan Lal Sharma Oath Ceremony: राजधानी जयपुर में अल्बर्ट हॉल (रामनिवास बाग) के बाहर होने वाले शपथ ग्रहण समारोह को भव्य बनाने के लिए तैयारियां पूरी हो चुकी हैं। सीएम भजनलाल शर्मा सहित डिप्टी सीएम दीया कुमारी और प्रेम चंद बैरवा दोपहर करीब 12.15 बजे मिनट पर शपथ लेंगे। नई सरकार के शपथ ग्रहण के चलते एयरपोर्ट से अल्बर्ट हॉल तक सुरक्षा के माकूल बंदोबस्त किए गए है।

जयपुर में चप्पे-चप्पे पर सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम है। करीब 5 हजार से अधिक पुलिसकर्मियों 3 लेयर की कड़ी सुरक्षा में तैनात किया गया है। एडिशनल पुलिस कमिश्नर कैलाश विश्नोई ने संभाला एयरपोर्ट पर मोर्चा संभाल रखा है और पुलिस कमिश्नर बीजू जॉर्ज जोसफ सुरक्षा व्यवस्था की लगातार मॉनिटरिंग कर रहे है। वहीं, वीवीआईपी मूवमेंट को देखते हुए ट्रैफिक डायवर्ट किया गया है।

शपथ ग्रहण समारोह का आयोजन कमिश्नरेट के पांच हजार पुलिसकर्मियों के सुरक्षा घेरे में होगा। समारोह में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, दूसरे राज्यों के मुख्यमंत्री और भाजपा के देशभर के कई कद्दावर नेता शामिल होंगे। ऐसे में सुरक्षा की विशेष व्यवस्था की है। अल्बर्ट हाल के सामने शुक्रवार को भजनलाल शर्मा मुख्यमंत्री, दीया कुमारी व प्रेम चंद बैरवा उप मुख्यमंत्री की शपथ लेंगे। जयपुर एयरपोर्ट से अल्बर्ट हॉल तक और अल्बर्ट हॉल के चारों ओर सुरक्षा के लिए पुलिसकर्मियों को तैनात किया जाएगा।

चप्पे-चप्पे पर तैनात NSG-SPG कमांडो

मंच की सुरक्षा का जिम्मा एनएसजी व एसपीजी के कमांडो के पास रहेगा। एनएसजी व एसपीजी की टीम जयपुर आ चुकी है और मंच के आस-पास की सुरक्षा को लेकर तैयारियां शुरू कर दी है। सुरक्षा के तीन स्टेज बनाए गए हैं। एनएसजी व एसपीजी के बाद में ही जयपुर कमिश्नरेट का जाप्ता तीसरी स्टेज में तैनात है।

सुरक्षा की मॉनिटरिंग पुलिस मुख्यालय व पुलिस कमिश्नर बीजू जॉर्ज जोसफ खुद कर रहे है। कानून व्यवस्था बनाए रखने के लिए अल्बर्ट हॉल व एयरपोर्ट पर करीब 15 आईपीएस, कमिश्नरेट के सभी आरपीएस अधिकारी और इंस्पेक्टर मौजूद रहेंगे। सभी को कामकाज की अलग-अलग जिम्मेदारी दी गई है।

कमिश्नरेट के कमांडो, फायर व एंबुलेंस भी मौजूद

शपथ ग्रहण समारोह वाली जगह पर दमकल की गाड़ियां व एंबुलेंस मौजूद है, जबकि क्यूआरटी, ईआरटी और एटीएस-एसओजी का जाप्ता भी तैनात है। सुरक्षा व्यवस्था को लेकर डीजीपी उमेश मिश्रा ने कमिश्नर व एडीजी सिक्योरिटी को विशेष निर्देश दिए हैं। समारोह में खुद डीजीपी भी मौजूद रहेंगे।

ये खबर भी पढ़ें:-CM की शपथ के तत्काल बाद नहीं होगा मंत्रिमंडल गठन…नए मंत्रियों के नाम पर दिल्ली में लगेगी मुहर!

Next Article