For the best experience, open
https://m.sachbedhadak.com
on your mobile browser.

तकनीक के शोर-शराबे के बीच योग की शांत यात्रा पर निकले स्टूडेंट्स

एमएनआईटी का तकनीकी माहौल गुरुवार को योग के रंग में रंगा नजर आया। एमएनआईटी परिसर में गुरुवार को योग सप्ताह समारोह की शुरुआत हुई।
09:35 AM Jun 16, 2023 IST | BHUP SINGH
तकनीक के शोर शराबे के बीच योग की शांत यात्रा पर निकले स्टूडेंट्स

जयपुर। एमएनआईटी का तकनीकी माहौल गुरुवार को योग के रंग में रंगा नजर आया। एमएनआईटी परिसर में गुरुवार को योग सप्ताह समारोह की शुरुआत हुई। अंतरराष्ट्रीय योग दिवस और जी-20 के तहत ‘हर घर आंगन योग’ थीम पर यहां योग सत्र का आयोजन किया गया। सप्ताहभर चलने वाले इस योग अभ्यास सत्र के पहले दिन संस्थान के विद्यार्थियों, स्टाफ व स्टाफ मेंबर्स के परिजनों ने भरपूर उत्साह के साथ भाग लिया।

Advertisement

यह खबर भी पढ़ें:-AI टूल्स बने युवाओं के अकेलेपन का साथी, सवाल से डर नहीं साहब, गलत जवाब से लगता है!

गौरतलब है कि 21 जून को अंतरराष्ट्रीय योग दिवस (आईडीवाई) का आयोजन संस्थान के निदेशक प्रो. एन पी पाढ़ी के नेतृत्व में होगा। संस्थान के डीएसडब्ल्यू प्रो. महेश कुमार जाट ने बताया कि शिक्षा मंत्रालय के निर्देशों के अनुसार एमएनआईटी में योग सप्ताह और आईडीवाई-23 मनाया जा रहा है, जिसका उद्देश्य मानव कल्याण और समग्र विकास के लिए योग को बढ़ावा देना है।

यह खबर भी पढ़ें:-अचीवमेंट:  UEM के स्टूडेंट्स को मिला हाईएस्ट 42 LPA पैकेज

आसन, प्राणायाम और ध्यान से फै ली सकारात्मकता

योग सत्र में योग शिक्षक नमिता चौहान की देखरेख में सौ से अधिक प्रतिभागियों ने योग का अभ्यास किया। चौहान ने बताया कि योग एक शारीरिक, मानसिक और आध्यात्मिक अभ्यास है, जिसकी उत्पत्ति प्राचीन भारत में हुई थी। यह शक्ति, संतुलन तथा लचीलेपन के लिए उपयोगी होता है। सत्र की शुरुआत वाॅर्म-अप और स्ट्रेचिंग वर्कआउट से हुई। इसके बाद प्रतिभागियों ने ताड़ासन, वृक्षासन, त्रिकोणासन, भुजंगासन, उत्कटासन, उष्ट्रासन जैसे कई प्रभावी योगासनों का अभ्यास किया।

.