For the best experience, open
https://m.sachbedhadak.com
on your mobile browser.

निगम आयुक्त का अफसरों को सख्त निर्देश... महामहिम आ रहीं हैं, चमका दो पिंकसिटी

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू के आगामी 14 जुलाई के शहर की यात्रा को देखते हुए नगर निगम हेरिटेज अब से कुछ दिन शहर की व्यवस्था को चाक-चौबंद करने जा रही हैं।
07:56 AM Jul 08, 2023 IST | Anil Prajapat
निगम आयुक्त का अफसरों को सख्त निर्देश    महामहिम आ रहीं हैं  चमका दो पिंकसिटी

President Draupadi Murmu Jaipur tour : जयपुर। राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू के आगामी 14 जुलाई के शहर की यात्रा को देखते हुए नगर निगम हेरिटेज अब से कुछ दिन शहर की व्यवस्था को चाक-चौबंद करने जा रही हैं। इसके लिए निगम हेरिटेज आयुक्त राजेन्द्र सिंह शेखावत ने सभी अधिकारियों को सख्त निर्देश दिए हैं। उन्होंने राष्ट्रपति की यात्रा और जी- 20 समिट सम्मेलन को देखते हुए साफ-सफाई, परकोटे की दीवारों पर रंग-रोगन, अतिक्रमण व पोस्टर बैनर को हटाने और बरामदों की मरम्मत कराने के लिए कहा है। शहर में किसी भी तरह का कचरा नहीं फैले, इसकी निगरानी के लिए प्रत्येक कचरा डिपो पर एक कर्मचारी और हूपर तैनात करने के भी निर्देश दिए है। हालांकि, निगम के अधिकारी शहर को चमकाने में बारिश और डेनेज सिस्टम को सबसे बड़ी चुनौती मान रहे हैं।

Advertisement

 फिलहाल ये दोनों समस्या जयपुर मेंं लोगों के लिए परेशानी बन कर खड़ी हो रही है। उन्होंने बताया कि महामहिम राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू की 14 जुलाई को जयपुर की यात्रा और 29 से 31 जुलाई तक जयपुर में होने वाले जी 20 सम्मेलन से पहले नगर निगम जयपुर हेरिटेज ने शहर की सूरत बदलने हेतु तैयारियां शुरू कर दी है, ताकि इस दौरान जो भी प्रतिनिधि गुलाबी नगरी विशेष कर परकोटे में भ्रमण पर आए तो उसकी यादों में जयपुर यात्रा सदैव अविस्मरणीय रहे।

आयुक्त ने अधिकारियों को दिए दिशा-निर्देश

आयुक्त शेखावत ने शुक्रवार को सभी जोन उपायुक्तों, शाखा प्रभारियों व अधिशाषी अभियंताओ के साथ बैठक की। उन्होंने अधिकारियों साफ निर्देश दिए कि आगामी 10 दिन के अन्दर फुटपाथों, बरामदों, नालियों, नालों, सड़कों में बने गड्ढों, डिवाइडर्सव लोहे की रेलिंग की मरम्मत करवाएं, टूटे फे रोकवर बदलें व नालोें को फे रोकवर से ढकवाएं, सीवरेज लाइन व नालियों की मरम्मत करवाएं ।

गलती की तो उपायुक्त जिम्मेदार

बैठक में उपायुक्त स्वास्थ्य आशीष कुमार को निर्देश दिए कि जी-20 सम्मेलन तक प्रत्येक कचरा डिपो पर एक कर्मचारी व एक हूपर तैनात रहे ताकि कचरा डिपो समय पर उठता रहे व कचरे से बदबू आदि न फैले। वहीं, उपायुक्त सतर्कता मनीषा यादव को अस्थायी अतिक्रमण हटाने और थड़ी ठे लों को जब्त करने के बाद न छोडने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि महामहिम की यात्रा व जी-20 सम्मेलन के सम्पन्न होने तक एक भी पशु सड़क पर नजर आया तो उनकी जिम्मेदारी तय होगी। बैठक में उपायुक्त सिविल लाईन जोन नरेश तंवर, उपायुक्त हवामहल-आमेर, किशनपोल जोन सुरेन्द सिंह यादव, अतिरिक्त मुख्य अभियन्ता एसके वर्मा सहित सभी अधिशाषी अभियन्ता उपस्थित रहे।

ये खबर भी पढ़ें:-प्रदेश को मिला दूसरी वंदे भारत का तोहफा, CM गहलोत बोले-जाफर के कारण देशभर में बिछा रेलवे ट्रैक का जाल

.