For the best experience, open
https://m.sachbedhadak.com
on your mobile browser.

सीईटी में सख्ती से पेपर लीक पर लगाम, ‘डमी’ पर भी कसी नकेल

08:17 AM Jan 09, 2023 IST | Anil Prajapat
सीईटी में सख्ती से पेपर लीक पर लगाम  ‘डमी’ पर भी कसी नकेल

जयपुर। राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड की ओर से आयोजित की गई समान पात्रता परीक्षा रविवार को संपन्न हुई। सख्ती और पूरी चौकसी के बीच कराई गई इस परीक्षा में जहां नकल नहीं होने दी गई, वहीं कहीं से भी पेपर लीक होने की सूचना भी नहीं है। साथ ही डमी अभ्यर्थियों के परीक्षा देने पर भी नकेल कसी रही। इसके चलते अलवर व जोधपुर में दूसरे की जगह परीक्षा देते दो कैंडिडेट धरे भी गए। परीक्षा में पहली पारी में 72.58 और दूसरी पारी में 75.06 प्रतिशत उपस्थिति रही। दोनों दिन मिलाकर कुल उपस्थिति 72.97 प्रतिशत रही। बोर्ड से मिली जानकारी के अनुसार इस परीक्षा के लिए कुल 11 लाख 27 हजार 659 अभ्यार्थी पंजीकृत थे। इनमें से 8 लाख 22 हजार 810 अभ्यर्थी परीक्षा में शामिल हुए।

Advertisement

शनिवार को और रविवार को दो-दो पारियों सहित कुल 4 पारियों में परीक्षा हुई। रविवार को पहली पारी में सुबह 9 बजे से 12 बजे तक आयोजित की गई परीक्षा के लिए कुल 2 लाख 81 हजार 915 अभ्यार्थी पंजीकृत थे, जिसमें से परीक्षा में 2 लाख 4 हजार 618 अभ्यर्थियों ने परीक्षा दी। वहीं, दोपहर दूसरी पारी में दोपहर 2:30 बजे से 5:30 बजे तक परीक्षा हुई। इसमें 2 लाख 81 हजार 914 अभ्यार्थी पंजीकृत थे, जिसमें से 2 लाख 11 हजार 592 ने परीक्षा दी। चयन बोर्ड ने इस परीक्षा के लिए केवल 10 जिलों में ही परीक्षा केंद्र बनाए थे। परीक्षा के लिए चारों पारियों में कुल 3418 परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं।

सर्दी से अभ्यर्थी हुए परेशान, कहीं राहत तो कहीं सख्त

राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड की ओर से हुई इस परीक्षा में सर्दी ने अभ्यर्थियों को परेशान किया। ड्रेस कोड के कारण अभ्यर्थियों को सर्दी में हाफ जैके ट में परीक्षा देनी पड़ी। वहीं, ड्रेस कोड की पालना करवाने में कहीं राहत तो कहीं सख्ती दिखी। किसी सेंटर पर पूरी परीक्षा हाफ शर्ट में देनी पड़ी तो कही पर सिक्योरिटी चैक बाद फिर से अभ्यर्थियों को गर्म कपड़े पहनने की अनुमति दे दी गई। अधिकत्तर सेंटर्स पर देरी से पहुंचने वाले परीक्षार्थियों ने सर्दी और धुंध को देरी का कारण बताया। सर्दी की वजह से विभाग की गाइड लाइन के अनुसार ही परीक्षार्थियों को विस्तृत जांच कर परीक्षा केंद्र के अंदर प्रवेश दिया गया। पेपर आउट, अनियमितता व नकल आदि प्रकरणों की वजह से परीक्षा केंद्रों पर अधिक सख्ती की गई। सर्दी की वजह से लोगों को खासी परेशानी से जूझना पड़ा।

अलवर में डमी अभ्यर्थी पकड़ा

सुबह पहली पारी की परीक्षा के दौरान अलवर कोतवाली थाना पुलिस ने एक डमी कैंडिडेट को गिरफ्तार किया। पुलिस आरोपी श्रीराम विश्नोई को गिरफ्तार कर थाने लाई। जानकारी के अनुसार अलवर के महिला राजकीय महाविद्यालय में अभ्यर्थी अवरेंद्र सिंह खटाना की जगह बाड़मेर निवासी श्रीराम विश्नोई परीक्षा दे रहा था। पंजीकृत अभ्यर्थी अमरेंद्र सिंह खटाना तहसील सिकराय जिला दौसा का निवासी है तो डमी कैंडिडेट विश्नोई बाड़मेर का निवासी है। जांच एएसपी सरिता सिंह ने बताया कि आरोपी पहली पारी के दौरान परीक्षा देने भी बैठ गया था, लेकिन परीक्षा देते वक्त साइन मैच नहीं होने से पकड़ा गया। इसके बाद फोटो मिलान किया तो आरोपी का झूठ सामने आ गया

जोधपुर में भी पकड़ा गया था डमी कैंडिडेट

परीक्षा के पहले दिन जोधपुर में एक डमी कैंडिडेट पकड़ा गया था। मंडोर पुलिस ने शनिवार को दूसरी पारी की परीक्षा के दौरान फूलबाग स्थित राजकीय उच्च माध्यमिक स्कूल में परीक्षा देते वक्त सुखराम पुत्र माधाराम विश्नोई निवासी सेवाड़ा थाना करड़ा जिला जालोर को गिरफ्तार किया था। यहां पर परीक्षा कें द्र में कैंडिडेट मांगीलाल पुत्र भावाराम के स्थान पर एग्जाम दे रहा था। पुलिस की पूछताछ में आरोपी ने खुलासा किया कि उसे फर्जी परीक्षार्थी बनकर परीक्षा देने के लिए 50 हजार रुपए मिले थे। उसने अपनी पढ़ाई के खर्चे के लिए फर्जीवाड़ा किया था।

.