होमइंडिया
राज्य | राजस्थानमध्यप्रदेशदिल्लीउत्तराखंडउत्तरप्रदेश
मनोरंजनटेक्नोलॉजीस्पोर्ट्स
बिज़नेस | पर्सनल फाइनेंसक्रिप्टोकरेंसीबिज़नेस आईडियाशेयर मार्केट
लाइफस्टाइलहेल्थकरियरवायरलधर्मदुनियाshorts

Education News: कर्मचारी चयन बोर्ड द्वारा आयोजित स्टेनोग्राफर भर्ती परीक्षा कल जयपुर में 123 केंद्र पर होगी आयोजित

12:48 PM Oct 04, 2024 IST | Dipendra Kumawat

Education News: राजस्थान में कर्मचारी चयन बोर्ड द्वारा आयोजित स्टेनोग्राफर की भर्ती कल शनिवार 5 अक्टूबर को जयपुर में 123 परीक्षा केदो पर आयोजित होगी. यह परीक्षा पूरे प्रदेश भर में जयपुर सहित आठ जिला मुख्यालय पर आयोजित की जाएगी जिसके तैयारी पूरी कर ली गई है.

दो पारी में आयोजित होगी परीक्षा

कर्मचारी चयन बोर्ड द्वारा स्टेनोग्राफर भर्ती परीक्षा को दो पारी में आयोजित किया गया है. इसमें आपको बता दे की पहली पारी सुबह 9:00 बजे से दोपहर 12:00 बजे तक रहेगी तो वहीं दूसरी पारी दोपहर 2:30 बजे से 5:30 बजे तक आयोजित होगी.

जयपुर में बनाए 123 परीक्षा के केंद्र

कर्मचारी चयन बोर्ड द्वारा स्टेनोग्राफर की भर्ती परीक्षा जयपुर सहित आठ जिला मुख्यालय पर आयोजित की जा रही है जिसमें जयपुर में 123 परीक्षा के केंद्र बनाए गए हैं. जयपुर के इन परीक्षा केंद्रों में 41,592 अभ्यर्थी स्टेनोग्राफर की परीक्षा देने आएंगे.

कौन सी ड्रेस पहनना होगा अनिवार्य

कर्मचारी चयन बोर्ड द्वारा हाल ही में ड्रेस प्रणाली में संशोधन किया है और इसके बाद परीक्षा केंद्र में अभ्यर्थी को पूरी आस्तीन की शर्ट पहनने की छूट भी दी गई है. दरअसल, आपको बता दे कि इससे पहले परीक्षा के केंद्र में अभ्यर्थियों को पूरी आस्तीन की शर्ट पहनने की अनुमति नहीं थी और अगर पूरी आस्तीन की शर्ट पहनकर आने पर परीक्षा केंद्र पर उसकी शर्ट को काट दी जाती थी.

परीक्षा केंद्र पर लगाई वीक्षकों की ड्यूटी

कर्मचारी चयन बोर्ड द्वारा परीक्षा के लिए वीक्षकों की ड्यूटी लगा दी गई है. ड्यूटी को लेकर अतिरिक्त जिला शिक्षा अधिकारी माध्यमिक अशोक गुप्ता और जिला शिक्षा अधिकारी प्रारंभिक जगदीश मीणा का कहना है कि जिन शिक्षकों की ड्यूटी वीक्षक कार्य के लिए लगाई गई है, वे शिक्षक 4 अक्टूबर को परीक्षा केंद्र पर उपस्थिति दें. उन्होंने बताया कि परीक्षा में ड्यूटी नहीं देने वाले शिक्षकों के खिलाफ अनुशासनात्मक कार्रवाई की जाएगी.

Next Article