होमइंडिया
राज्य | राजस्थानमध्यप्रदेशदिल्लीउत्तराखंडउत्तरप्रदेश
मनोरंजनटेक्नोलॉजीस्पोर्ट्स
बिज़नेस | पर्सनल फाइनेंसक्रिप्टोकरेंसीबिज़नेस आईडियाशेयर मार्केट
लाइफस्टाइलहेल्थकरियरवायरलधर्मदुनियाshorts

मतदाता दिवस का राज्यस्तरीय समारोह, राज्यपाल मिश्र ने कहा – ऐसा जनप्रतिनिधि चुनें जो देश को आगे ले जाए

04:40 PM Jan 25, 2023 IST | Jyoti sharma

जयपुर के हरीश चन्द्र माथुर राजस्थान राज्य लोक प्रशासन संस्थान में मतदाता दिवस का राज्यस्तरीय कार्यक्रम आयोजित किया गया। इस कार्यक्रम में राज्यपाल कलराज मिश्र भी शामिल हुए और उन्होंने कार्यक्रम को संबोधित भी किया। उन्होंने मतदाताओं से कहा कि मताधिकार का प्रयोग ऐसे जनप्रतिनिधि और सरकारों को चुनने के लिए करें, जो देश को विकास और प्रगति के पथ पर आगे ले जा सकें।

निर्वाचन प्रक्रिया में ज्यादा से ज्यादा लोगों की हो भागीदारी

राज्यपाल मिश्र ने कहा कि अगर एक वोट योग्य प्रतिनिधि को चुन सकता है तो वहीं एक वोट अयोग्य का भी चयन कर सकता है। इसलिए हर नागरिक को अपने मत का प्रयोग समझदारी और सजगता से करना चाहिए। राज्यपाल ने कहा कि वोट देना नागरिक का अधिकार होने के साथ-साथ कर्तव्य भी है। जागरूक मतदाता ही सशक्त, सहभागी और जीवंत लोकतंत्र का निर्माण करते हैं।

उन्होंने कहा कि आज भारत विश्व का सबसे बड़ा लोकतांत्रिक राष्ट्र है, तो इसका आधार भी मतदाता ही हैं। उन्होंने मतदान के प्रति लोगों विशेषकर नवमतदाताओं को जागरूक करने पर बल देते हुए कहा कि लोकतंत्र को सार्थक और जीवंत बनाने के लिए निर्वाचन की प्रक्रिया में लोगों की अधिकाधिक भागीदारी महत्वपूर्ण है।

29 अधिकारी और कर्मचारी हुए राज्यस्तरीय पुरस्कार से सम्मानित

राज्यपाल कलराज मिश्र ने निर्वाचन संबंधी गतिविधियों में विशेष योगदान देने के लिए जिला निर्वाचन अधिकारी, उप जिला निर्वाचन अधिकारी, निर्वाचक रजिस्ट्रीकरण अधिकारी, पर्यवेक्षक, बूथ लेवल अधिकारी और अन्य श्रेणी के 29 अधिकारियों-कर्मचारियों को राज्य स्तरीय पुरस्कार से सम्मानित किया।

सहायक निदेशक हरि शंकर आचार्य विशेष श्रेणी में सम्मानित

विशेष श्रेणी में निर्वाचन में कार्य करने वाले  सहायक निदेशक जनसम्पर्क श्री हरिशंकर आचार्य, सुपरवाइजर संजय भारद्वाज, संयुक्त निदेशक सूचना एवं प्रौद्योगिकी श्री मनोज गर्वा, सहायक प्रोग्रामर निर्वाचन विभाग भारत पारीक को राज्य स्तरीय पुरस्कार से सम्मानित किया गया। वर्ष 2022 की मतदाता जागरुकता प्रतियोगिता के विजेता नीरज शर्मा को बीस हजार रुपए का नकद पुरस्कार और प्रशस्ति पत्र, हेमन्त त्रिगुणायत और परमजीत कौर को प्रशस्ति पत्र, दो हजार रुपए का नकद पुरस्कार प्रदान कर सम्मानित किया गया।

मतदाता जागरूकता प्रदर्शनी का किया अवलोकन

राज्यपाल कलराज मिश्र ने मतदान से जुड़ी प्रदर्शनी में सभी की मतदान में भागीदारी सुनिश्चित करने के आह्वान का संदेश लिख कर उसका शुभारंभ किया। उन्होंने प्रदर्शनी का अवलोकन भी किया। इस प्रदर्शनी में देश में निर्वाचन प्रक्रिया की अब तक की यात्रा को दर्शाया गया है। साथ ही, दिव्यांग, ट्रांसजेण्डर, युवाओं की निर्वाचन में बढ़ती भागीदारी को भी प्रदर्शनी में खास जगह दी गई है।

राज्यपाल मिश्र ने दिलाई मतदाता शपथ

राज्यपाल मिश्र ने समारोह में मौजूद लोगों को मतदाता जागरूकता शपथ दिलवाई। उन्होंने संविधान की उद्देशिका का वाचन भी करवाया और मूल कर्तव्य पढ़कर सुनाए। इसके अलावा मतदाता दिवस की थीम पर आधारित पोस्टर का लोकार्पण किया और प्रतीकात्मक रूप में दो नव पंजीकृत मतदाताओं को ईपिक कार्ड वितरित किये।

मैं भारत हूं गीत की हुई लॉन्चिंग

कार्यक्रम में भारत निर्वाचन आयोग के मुख्य निर्वाचन आयुक्त राजीव कुमार के वीडियो संदेश का प्रसारण किया गया। मतदाताओं को जागरूक करने तथा मतदाता पहचान पत्र बनाने की प्रक्रिया से अवगत कराने के लिए वोटर हेल्पलाईन एप और सक्षम एप पर आधारित एक वीडियो फिल्म को भी इस दौरान प्रदर्शित किया गया। मतदाताओं को प्रेरित करने के लिए विविध भारतीय भाषाओं को समाहित करते हुए प्रसिद्ध फिल्म निर्देशक सुभाष घई के तैयार सुमधुर गीत ‘मैं भारत हूं’ गीत कार्यक्रम में लॉन्च किया गया।

इस अवसर पर हरीश चन्द्र माथुर राजस्थान राज्य लोक प्रशासन संस्थान के महानिदेशक हेमंत गेरा, अतिरिक्त मुख्य निर्वाचन अधिकारी कृष्ण कुणाल, जयपुर संभागीय आयुक्त अंतर सिंह नेहरा, जयपुर के जिला निर्वाचन अधिकारी प्रकाश राजपुरोहित सहित बड़ी संख्या में नव पंजीकृत युवा मतदाता एवं अधिकारी और कर्मचारी उपस्थित रहे।

Next Article