For the best experience, open
https://m.sachbedhadak.com
on your mobile browser.

SSC ने निकाली भर्ती : 307 पदों पर होगी भर्ती, 12 सितंबर तक करें अप्लाई, 1.42 लाख रुपए तक मिलेगी सैलरी

सरकारी नौकरी के लिए कंपीटिशन की तैयारी कर रहे बेरोजगार युवाओं के लिए बड़ी खुशखरी। कर्मचारी चयन आयोग (SSC) ने 307 रिक्त स्थानों को भरने के लिए नोटिफिकेशन जारी किया है, जिसमें 157 पद आरक्षित हैं।
11:07 AM Aug 25, 2023 IST | BHUP SINGH
ssc ने निकाली भर्ती   307 पदों पर होगी भर्ती  12 सितंबर तक करें अप्लाई  1 42 लाख रुपए तक मिलेगी सैलरी

सरकारी नौकरी के लिए कंपीटिशन की तैयारी कर रहे बेरोजगार युवाओं के लिए बड़ी खुशखरी। कर्मचारी चयन आयोग (SSC) ने 307 रिक्त स्थानों को भरने के लिए नोटिफिकेशन जारी किया है, जिसमें 157 पद आरक्षित हैं। इसके तहत देशभर में जूनियर हिंदी ट्रांसलेटर, जूनियर ट्रांसलेटर, सीनियर हिंदी ट्रांसलेटर समेत 307 पदों पर भर्ती की जाएगी। इसमें शामिल होने वाले उम्मीदवार कर्मचारी चयन आयोग की ऑफिशियल वेबसाइट ssc.nic.in पर विजिट कर 12 सितंबर से तक ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। इस भर्ती में उम्मीदवारों का चयन रिटन टेस्ट के आधार किया जाएगा।

Advertisement

यह खबर भी पढ़ें:-RPSC Exams के नियम बदले, अब 4 की जगह होंगे 5 ऑप्शन

Vacancy details

कर्मचारी चयन आयोग द्वारा निकाली गई भर्ती के तहत हिंदी अनुवादक, जूनियर अनुवादक और सीनियर हिंदी अनुवादक परीक्षा के जरिए 27 विभागों और मंत्रालयों में पोस्टिंग दी जाएगी। इसमें सेंट्रल बोर्ड ऑफ इनडायरेक्ट टैक्स एंड कस्टम में सबसे ज्यादा 102 पद जबकि ऑल इंडिया रेडियो में 56 पदों पर भर्ती होगी। बता दें कि कुल 307 पदों पर भर्ती होनी है ओर इसमें से 157 पद आरक्षित हैं, जबकि एससी के लिए 38, एसटी के लिए 14, ओबीसी के लिए 72 और ईडब्ल्यूएस के लिए 56 पद आरक्षित हैं।

किस पोस्ट पर होगी कितने पदों की भर्ती

जूनियर हिंदी ट्रांसलेटर: 21 पद
जूनियर ट्रांसलेटर ऑफिसर: 13 पद
जूनियर ट्रांसलेटर: 263 पद
सीनियर ट्रांसलेटर: 1 पद
सीनियर हिंदी ट्रांसलेटर: 9 पद

कितना मिलेगा वेतन

इस भर्ती में सिलेक्ट होने वाले उम्मीदवारों को हर महीने 34 हजार 500 रुपए से लेकर एक लाख 42 हजार रुपए तक सैलरी दी जाएगी।

ये रहेगा सिलेक्शन प्रोसेस

SCC द्वारा निकाली गई इस भर्ती में उम्मीदवारों का सिलेक्शन रिटन टेस्ट के आधार पर किया जाएगा। इसमें सिलेक्ट होने वाले उम्मीदवार को मेडिकल टेस्ट के बाद मेरिट के आधार पर पोस्टिंग दी जाएगी।

आयु सीमा

भर्ती प्रक्रिया में आवेदन करने वाले उम्मीदवारों की उम्र 18 वर्ष से कम और 30 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए। हालांकि आरक्षित वर्गों के उम्मीदवारों को अधिकतम आयु सीमा में नियमानुसार छूट दी जाएगी।

एप्लीकेशन फीस

कर्मचारी चयन आयोग में निकली भर्ती के लिए उम्मीदवार को 100 रुपए फीस देनी होगी। एसएससी-एसटी, पीडब्ल्यूडी, भूतपूर्व सैनिक, महिला वर्ग को फीस में छूट दी गई है।

क्वालीफिकेशन

कर्मचारी चयन आयोग में निकली भर्ती में आवेदन के लिए मुख्य या वैकल्पिक विषय के रूप में हिंदी या फिर अंग्रेजी के साथ स्नाकोत्तर डिग्री और हिंदी-अंग्रेजी ट्रांसलेशन में डिप्लोमा-सर्टिफिकेट होना जरूरी है। जूनियर हिंदी ट्रांसलेटर, जूनियर ट्रांसलेशन अधिकारी और जूनियर ट्रांसलेटर पद के लिए हिंदी-अंग्रेजी ट्रांसलेशन में 2 साल का कार्य अनुभव होना जरूरी है। सीनियर हिंदी ट्रांसलेटर और सीनियर ट्रांसलेटर पद के लिए केंद्र या राज्य सरकार में हिंदी-अंग्रेजी ट्रांसलेशन में 3 साल का कार्य अनुभव मांगा गया है।

यह खबर भी पढ़ें:-Board Exams 2024: अब साल में 2 बार होंगे बोर्ड एग्जाम, छात्रों को पसंदीदा विषय चुनने की होगी आजादी

ऐसे करें आवेदन

-SSC की ऑफिशियल वेबसाइट ssc.nic.in पर जाएं।
-होमपेज पर, 'अप्लाई' टैब पर क्लिक करें।
-भर्ती 2023 ऑनलाइन आवेदन' पर क्लिक करें।
-जरूरी डॉक्यूमेंट्स अपलोड करें और फीस भरें।
-भरी हुई जानकारी को चेक करके सबमिट करें।
-इसका एक प्रिंटआउट लेकर रखें।

.