For the best experience, open
https://m.sachbedhadak.com
on your mobile browser.

हीरो स्प्लेंडर ने रचा नया कीर्तिमान, बनी आम इंसान की बाइक, देखती रह गई यामाहा-एन्फील्ड

देश की सबसे ज्यादा बिकने वाली बाइक के रूप में मोटोकॉर्प की स्प्लेंडर ने ऐसा कीर्तिमान रच दिया है कि उसे तोड़ना किसी भी बाइक के लिए नामुमकिन नजर आ रहा है।
12:01 PM Apr 21, 2023 IST | BHUP SINGH
हीरो स्प्लेंडर ने रचा नया कीर्तिमान  बनी आम इंसान की बाइक  देखती रह गई यामाहा एन्फील्ड

नई दिल्ली। देश की सबसे ज्यादा बिकने वाली बाइक के रूप में मोटोकॉर्प की स्प्लेंडर ने ऐसा कीर्तिमान रच दिया है कि उसे तोड़ना किसी भी बाइक के लिए नामुमकिन नजर आ रहा है। फाइनेंशियल ईयर 2022-23 में स्प्लेंडर ने अच्छी-अच्छी बाइक्स के होश उड़ा दिए हैं। इस साल मोटोकॉर्प ने 32.55 लाख स्प्लेंडर गाड़ियां बेची हैं। वैसे स्प्लेंडर ने सबसे ज्यादा बिकने के मामले में काफी समय से पहली पोजिशन अपने नाम कर रखी थी। इस बाइक ने होंडा शाइन, बजाज प्लसर, टीवीएस अपाचे, रॉयल एन्फील्ड क्लासिक, होंडा एक्टिवा, यामाहा एफ जेड सहित कई मोटरसाइकिलों को ही नहीं स्कूटरों को भी सेल के मामले में धूल चटा दी है।

Advertisement

यह खबर भी पढ़ें:-अब बनाओ फैमिली के साथ पिकनिक का प्लान, आ गई 10 सीटर गाड़ी, इनोवा-अर्टिगा की उड़ा दी नींद

28% का मॉर्केट शेयर

स्प्लेंडर की बिक्री के आंकड़ों पर गौर किया जाए तो बीते वित्त वर्ष में स्प्लेंडर की 32,55,744 यूनिट्स बिकी थी। इसको साल 21-22 के मुकाबले में देखा जाए तो ये 22 फीसदी की ग्रोथ थी। 2022 की सेल देखी जाए तो 26,35,386 गाड़ियां बिकी थीं। वहीं पूरे टू व्हीलर मॉर्केट में अकेली स्प्लेंडर ने 28 प्रतिशत अपने नाम कर लिया है।

स्प्लेंडर के बाद एक्टिवा ने मारी बाजी

स्प्लेंडर के बाद दूसरे नंबर पर कोई मोटरसाइकिल ना होकर होंडा एक्टिवा ने बाजी मारी है। वहीं तीसरी पोजिशन पर होंडा शाइन रही है। लेकिन खास बात यह है कि स्प्लेंडर की अकेले जितनी सेल है उतनी एक्टिव और शाइन दोनों की भी नहीं है। बीते फाइनेंशियल ईयर में एक्टिवा 21,49,658 गाड़ियां बिकीं। वहीं सीबी शाइन की 12,09,025 यूनिट्स की बिक्री हुई। चौथे नंबर पर हीरो की एचएफ डीलक्स रही और इसकी 10,52,034 यूनिट्स बिकीं।

यह खबर भी पढ़ें:-स्मार्टफोन से सस्ता यह है स्कूटर दमदार फीचर्स से है लैस, सिंगल चार्ज में चलता है 100KM

क्या है कारण

हीरो स्प्लेंडर की सबसे ज्यादा बिक्री का कारण कस्टमर्स का भरोसा। 100 CC और 125 CC सेगमेंट में इस मोटरसाइकिल ने लंबे समय में लोगों का भरोसा जीता है। बेहतरीन माइलेज और कंफर्टेबल बिल्ट के साथ ही क्वालिटी में भी स्प्लेंडर ने कई मोटरसाइकिलों को पीछे छोड़ दिया है। स्प्लेंडश्र की दूसरी सबसे बड़ी खासियत इसका सर्विस नेटवर्क है जो देश के गांव-गांव तक फैला है।

.