For the best experience, open
https://m.sachbedhadak.com
on your mobile browser.

Special Train: जयपुर-जोधपुर से चलेगी स्पेशल ट्रेन, दीपावली और छठ पूजा के त्यौहार पर रेलवे ने लिया बड़ा फैसला

01:22 PM Sep 19, 2024 IST | Dipendra Kumawat
special train  जयपुर जोधपुर से चलेगी स्पेशल ट्रेन  दीपावली और छठ पूजा के त्यौहार पर रेलवे ने लिया बड़ा फैसला

Special Train: भारतीय रेलवे ने आगामी त्यौहारों को देखते हुए यात्रियों की सुविधा और परेशानी ना हो इसके लिए स्पेशल ट्रेन चलाने का बड़ा फैसला लिया है दरअसल, दशहरा, दीपावली और छठ पूजा पर यात्रियों की सुविधा के लिए राजस्थान के दो शहरों से पुणे के लिए स्पेशल ट्रेन चलाएगा. ये स्पेशल ट्रेनें साप्ताहिक रूप से संचालित होंगी. जोधपुर से चलने वाली स्पेशल ट्रेन का संचालन 28 अक्टूबर से शुरू होगा. वहीं, जयपुर से पुणे के लिए स्पेशल ट्रेन 31 अक्टूबर को शुरू होगी.

Advertisement

त्योहारों पर बढ़ती भीड़ को देखते हुए लिया फैसला

भारत में त्योहारों पर यात्री एक स्थान से दूसरे स्थान पर जाते हैं जिससे की रेलवे में अधिकांश भीड़ हो जाती है जिसको देखते हुए उत्तर पश्चिम रेलवे के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी कैप्टन शशि किरण ने बताया कि दशहरा, दीपावली और छठ पूजा के दौरान बड़ी संख्या में लोग अपने घरों के लिए आते हैं. जिसके कारण ट्रेनों में भारी भीड़ उमड़ती है. इसे देखते हुए रेलवे प्रशासन ने जयपुर व जोधपुर से पुणे के लिए स्पेशल ट्रेनें चलाने का निर्णय लिया है.

जोधपुर-पुणे के बीच चलेगी स्पेशल ट्रेन

उन्होंने बताया कि पुणे-भगत की कोठी (जोधपुर) साप्ताहिक स्पेशल ट्रेन (01409) 28 अक्टूबर व 04 नवंबर को (02 ट्रिप) पुणे से सोमवार को 19:30 बजे रवाना होगी, जो मंगलवार को 17:30 बजे भगत की कोठी पहुंचेगी. इसी प्रकार भगत की कोठी (जोधपुर)-पुणे साप्ताहिक स्पेशल ट्रेन (01410), 29 अक्टूबर व 05 नवंबर को (02 ट्रिप) भगत की कोठी से मंगलवार को 22:00 बजे चलेगी और बुधवार को 23:30 बजे पुणे पहुंचेगी. जोधपुर और पुणे के बीच चलने वाली साप्ताहिक स्पेशल ट्रेन लोनावला, कल्याण, वसई रोड, पालघर, वापी, वलसाड, नवसारी, सूरत, अर्सिकेरे, वडोदरा, आणंद, अहमदाबाद, महेसाना, आबूरोड, फालना, मारवाड जं. व पाली मारवाड स्टेशनों पर रुकेगी.

जयपुर से भी चलेगी साप्ताहिक स्पेशल ट्रेन

पुणे-ढेहर का बालाजी (जयपुर) साप्ताहिक स्पेशल ट्रेन 30 अक्टूबर व 06 नवंबर को (02 ट्रिप) पुणे से बुधवार को 09:45 बजे रवाना होकर गुरूवार को 06:55 बजे ढेहर का बालाजी पहुंचेगी. इसी प्रकार ढेहर का बालाजी (जयपुर)-पुणे साप्ताहिक स्पेशल ट्रेन (01434) 31 अक्टूबर व 07 नवंबर को (02 ट्रिप) ढेहर का बालाजी से गुरूवार को 10:30 बजे रवाना होकर शुक्रवार को 09:30 बजे पुणे पहुंचेगी. पुणे और जयपुर के बीच स्पेशल ट्रेन लोनावला, कल्याण, वसई रोड, पालघर, वापी, वलसाड, सूरत, अर्सिकेरे, वडोदरा, रतलाम, कोटा, सवाईमाधोपुर, दुर्गापुरा व जयपुर स्टेशनों पर ठहराव करेगी.

.