होमइंडिया
राज्य | राजस्थानमध्यप्रदेशदिल्लीउत्तराखंडउत्तरप्रदेश
मनोरंजनटेक्नोलॉजीस्पोर्ट्स
बिज़नेस | पर्सनल फाइनेंसक्रिप्टोकरेंसीबिज़नेस आईडियाशेयर मार्केट
लाइफस्टाइलहेल्थकरियरवायरलधर्मदुनियाshorts

भारत-पाकिस्तान मैच का नवरात्रि से खास कनेक्शन! 16 सालों के रिकॉर्ड बता रहे हैं इस दिन बरसती है जमकर कृपा

06:47 PM Jul 26, 2023 IST | Mukesh Kumar

भारत-पाकिस्तान के बीच वर्ल्ड कप का महामुकाबला 15 अक्टूबर को अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में होना तय है, लेकिन इस बड़े मुकाबले को लेकर एक बड़ी खबर सामने आ रही है। देश की सुरक्षा एजेंसियों ने बीसीसीआई से इस मैच की तारीख बदलने की सलाह दी है। इसकी वजह से यह मैच किसी और तारीख को खेला जा सकता है।

यह खबर भी पढ़ें:- Harmanpreet Kaur के खिलाफ बीसीसीआई लेगी बड़ा एक्शन, लगा सकती है बैन

जानिए कब हो सकता है भारत-पाकिस्तान का मुकाबला
समाचार एजेंसियों की मानें तो भारत-पाकिस्तान का यह मुकाबला 14 अक्टूबर को खेला जा सकता है, जिसकी वजह है शारदीय नवरात्रि। जिसकी शुरुआत 15 अक्टूबर से होगी, अहमदाबाद सहित पूरे गुजरात में यह त्यौहार बड़े धूमधाम से मनाया जाता है और इसकी सुरक्षा के लिए भारी मात्रा में सुरक्षाकर्मीयों को तैनात किया जाता है। यदि ऐसे में 15 अक्टूबर को ही भारत-पाकिस्तान का मुकाबला होता है तो सुरक्षा एजेंसिंयों को दोनों जगह सुरक्षा देने में परेशानियां आ सकती है।

सिर्फ इसी वजह से भारत-पाकिस्तान के मैच का शेड्यूल बदलने की बात बीसीसीआई तक पहुंच गई है। वैसे तो आईसीसी के कार्यक्रम के मुताबिक, भारत-पाकिस्तान का मैच शारदीय नवरात्रि के आगाज के दिन यानी 15 अक्टूबर को ही होना चाहिए। क्योंकि यह मैच 15 तारीख को हुआ तो भारतीय टीम पर मां दुर्गा की कृपा बरसनी तय है।

15 तारीख को पाकिस्तान पर भारत की फतह लगभग तय!
बता दें कि बीते 16 साल में भारत के लिए पाकिस्तान के खिलाफ 15 तारीख बहुत लकी रही है। आकड़ों की देखें तो 15 तारीख को भारत और पाकिस्तान के बीच अबतक 3 वनडे मैच हुए हैं, जिसमें तीनों मैच भारतीय टीम ने जीते है।

भारत के लिए लक्की है 15 तारीख

15 नवंबर 2007 को भारत और पाकिस्तान के बीच यह मैच ग्वालियर में खेला गया था। इस दौरान पाकिस्तान क्रिकेट टीम भारतीय दौरे पर आई हुई थी और यह वनडे सीरीज का चौथा मुकाबला था। इस मैच में पाकिस्तान ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 255 रन बनाए थे। वहीं लक्ष्य का पीछा करते हुए भारतीय टीम ने 46.3 ओवर में 4 विकेट के नुकसान पर टारगेट हासिल कर लिया। इस मैच में सचिन तेंदुलकर ने तूफानी बल्लेबाजी करते हुए 97 रनों की पारी खेली थी।

चैंपियंस ट्रॉफी में भारत ने पाकिस्तान को 8 विकेट से हराया
15 जून 2013 को भारत और पाकिस्तान के बीच चैंपियंस ट्रॉफी का मुकाबला खेला गया था। इस मैच में भी पाकिस्तान ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 39.4 ओवर में सिर्फ 165 रनों पर सिमट गई। हालांकि बारिश की वजह से भारत को 102 रनों का लक्ष्य मिला। भारत ने यह मैच 8 विकेट जीता था।

वर्ल्ड कप में भी भारत जीता
15 फरवरी 2015 को भारत और पाकिस्तान के बीच वर्ल्ड कप का मुकाबला खेला गया था। इस मैच में भी भारत ने पाकिस्तान के खिलाफ 76 रनों से जीत दर्ज की थी। बता दें कि यह मैच एडिलेड में खेला गया था। भारत ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 300 रन बनाए थे। वहीं लक्ष्य का पीछा करते हुए पाकिस्तानी टीम सिर्फ 224 रनों पर सिमट गई थी।

Next Article