For the best experience, open
https://m.sachbedhadak.com
on your mobile browser.

मेडिकल स्टूडेंट के पेट में दुनिया की सबसे बड़ी गांठ, SMS में निकाली, डॉक्टरों का दावा- दुनिया में पहला केस

राजस्थान के सबसे बड़े सवाई मानसिंह अस्पताल के डॉक्टरों ने एक बार फिर बड़ा कमाल किया है।
03:22 PM Oct 28, 2023 IST | Anil Prajapat
मेडिकल स्टूडेंट के पेट में दुनिया की सबसे बड़ी गांठ  sms में निकाली  डॉक्टरों का दावा  दुनिया में पहला केस
SMS Hospital

Jaipur SMS Hospital: राजस्थान के सबसे बड़े सवाई मानसिंह अस्पताल के डॉक्टरों ने एक बार फिर बड़ा कमाल किया है। एसएमएस अस्पताल के डॉक्टरों ने एक मेडिकल स्टूडेंट के पेट से दुनिया की सबसे बड़ी गांठ निकालकर जीवन बचाया है। साथ ही नया रिकॉर्ड भी बना लिया है। विदेश में पढ़ रहे मेडिकल स्टूडेंट ने एसएमएस आकर यह इलाज करवाया है। ऑपरेशन के चार दिन मरीज को छुट्टी दे दी गई।

Advertisement

अस्पताल के कैंसर सर्जरी विभाग के एचओडी डॉ. सुरेश सिंह ने बताया कि झालावाड़ निवासी आकाश नाम का एक एमबीबीएस स्टूडेंट हमारे डिपार्टमेंट में इलाज के लिए आया था। जो कजाकिस्तान में मेडिकल की पढ़ाई कर रहा था। उसकी जांच के बाद सामने आया कि पेट में 30 सेमी लंबी व 20 सेमी चौड़ी गांठ है।

पहले युवक को दर्द नहीं होता था, लेकिन जैसे-जैसे गांठ का वजन बढ़ने लगा तो उसको खाने-पीने में परेशानी होने लगे। साथ ही लीवर व लंग्स पर भी असर बढ़ने लगा और उसे सांस लेने में तकलीफ होती थी। लेकिन डॉ. कमल, एनेस्थेशिया डॉ. सुशील भाटी और डॉ. योगेश ने सफल ऑपरेशन कर गांठ को निकाल दिया है।

दुर्लभ ऑपरेशन में लगे 5 घंटे…10 किलो वजनी गांठ निकली

उन्होंने बताया कि इस दुर्लभ ऑपरेशन में करीब 5 घंटे लगे। मरीज के पेट से निकाली गई गांठ का कुल वजन 10 किलो था। पेट में गांठ 30 सेमी लंबी व 20 सेमी चौड़ी थी। इस पर सीटीवीएस डिपार्टमेंट के साथ मिलकर ऑपरेशन प्लान किया और ऑपरेशन बड़ा रिस्क था, क्योंकि खून की नसें गांठें से मिली हुई थी और गांठ जांघ तक बढ़ गई थी।

डॉक्टरों का दावा-निकाली दुनिया की सबसे बड़ी गांठ

डॉक्टरों का दावा है कि मेडिकल के हिसाब से दुनिया की सबसे बड़ी गांठ थी। इसे निकालने के लिए मरीज के शरीर में दो बड़े चीरे लगाने पड़े। इन्हें वापस बंद करने के लिए 50 से ज्यादा टांके लगाने पड़े। लेकिन, सबसे बड़ी बात है कि जो विदेश में रहकर मेडिकल की पढ़ाई कर रहा था, उसकी तकलीफ का इलाज हमारे अस्पताल में हुआ और उसकी जिंदगी बचाई। डॉक्टरों ने इस केस को इंटरनेशनल जनरल में पब्लिश करने के लिए भेजने का फैसला किया है। साथ ही गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में भी दर्ज करवाने के लिए क्लेम किया गया है।

ये खबर भी पढ़ें:-दिवाली से पहले रूला रहा प्याज, 70 रुपए किलो बिक रहा…15 दिन बाद 200 के पार पहुंच सकता है भाव

.