होमइंडिया
राज्य | राजस्थानमध्यप्रदेशदिल्लीउत्तराखंडउत्तरप्रदेश
मनोरंजनटेक्नोलॉजीस्पोर्ट्स
बिज़नेस | पर्सनल फाइनेंसक्रिप्टोकरेंसीबिज़नेस आईडियाशेयर मार्केट
लाइफस्टाइलहेल्थकरियरवायरलधर्मदुनियाshorts

सरकार ने दो छोटी बचत योजनाओं की ब्याज दरें बढ़ाई, सुकन्या समृद्धि योजना पर मिलेगा 8.2% ब्याज

नए साल से पहले शुक्रवार को केंद्र सरकार ने सुकन्या समृद्धि योजना, तीन वर्ष की सावधि जमा जैसी कुछ छोटी बचत योजना की ब्याज दरों में बढ़ोतरी की हैं। केंद्रीय वित्त मंत्रालय ने जनवरी-मार्च 2024 तिमाही के लिए तीन वर्ष की सावधि जमा और सुकन्या समृद्धि योजना के ब्याज में बढ़ोतरी की है।
10:39 AM Dec 30, 2023 IST | BHUP SINGH

नई दिल्ली। नए साल से पहले शुक्रवार को केंद्र सरकार ने सुकन्या समृद्धि योजना, तीन वर्ष की सावधि जमा जैसी कुछ छोटी बचत योजना की ब्याज दरों में बढ़ोतरी की हैं। केंद्रीय वित्त मंत्रालय ने जनवरी-मार्च 2024 तिमाही के लिए तीन वर्ष की सावधि जमा और सुकन्या समृद्धि योजना के ब्याज में बढ़ोतरी की है। वहीं अन्य छोटी बचत योजनाओं पर दरें बरकरार रखी गई हैं।

यह खबर भी पढ़ें:-Tata Group की इस कंपनी ने बनाया मालामाल, सालभर में निवेशकों के पैसा डबल

पहले सुकन्या समृद्धि योजना ब्याज दर आठ फीसदी थी लेकिन 0.20 ब्याज दर की बढ़ोतरी के साथ यह अब 8.2 फीसदी हो गई हैं। इस योजना में बेटी के जन्म से लेकर 10 साल की आयु तक अभिभावक अकाउंट खोल सकते हैं। इस योजना में खाता डाकघर और बैकों में खोला जाता है। इसमें न्यूनतम जमा राशि 250 रुपए और अधिकतम सालाना 1,50,000 रुपए साथ ही तीन वर्षीय समावधि जमा पर ब्याजदर को बढ़ाकर 7.1 कर दिया गया है। इससे पहले 29 सितंबर को सरकार ने अक्टूबर-दिसंबर के लिए RD पर दरों में 0.20% की बढ़ोतरी की थी।

सरकार ने तीन साल की बचत योजना पर ब्याज दर में वृद्धि की है। अब इसमें 7.0 फीसदी की जगह 7.1 फीसदी ब्याज मिलेगा। एक साल की सेविंग स्कीम पर 4, दो साल के निवेश पर 6.9 फीसदी और पांच साल की सेविंग पर 7.5 फीसदी ब्याज मिलेगा।

पीपीएफ निवेशकों को निराशा लगी हाथ

पब्लिक प्रोविडेंट फंड के ब्याज दरों में वृद्धि नहीं की गई है। इसमें निवेशकों को 7.1 फीसदी ब्याज मिलेगा।

यह खबर भी पढ़ें:-अब मोबाइल एप से घर बैठे कर सकेंगे गैस कनेक्शन की ई-के वाईसी, जानिए कैसे?

Next Article