होमइंडिया
राज्य | राजस्थानमध्यप्रदेशदिल्लीउत्तराखंडउत्तरप्रदेश
मनोरंजनटेक्नोलॉजीस्पोर्ट्स
बिज़नेस | पर्सनल फाइनेंसक्रिप्टोकरेंसीबिज़नेस आईडियाशेयर मार्केट
लाइफस्टाइलहेल्थकरियरवायरलधर्मदुनियाshorts

राजस्थान में फ्लैट खरीदने वालों को झटका! हाउसिंग बोर्ड 3 साल बाद बढ़ाएगा 15 फीसदी जमीनों की रेट

राजस्थान में जल्द ही फ्लैट्स और विला मंहगे हो सकते है, क्योंकि हाउसिंग बोर्ड 15 फीसदी जमीनों की रेट बढ़ाएगा। इसका सीधा असर राजस्थान के 4 हजार से ज्यादा निर्माणाधीन मकानों पर पड़ेगा।
07:40 PM Dec 15, 2023 IST | Kunal Bhatnagar

Rajasthan Housing Board: राजस्थान में जल्द ही फ्लैट्स और विला मंहगे हो सकते है, क्योंकि हाउसिंग बोर्ड 15 फीसदी जमीनों की रेट बढ़ाएगा। इसका सीधा असर राजस्थान के 4 हजार से ज्यादा निर्माणाधीन मकानों पर पड़ेगा। इसके लिए हाउसिंग बोर्ड ने सर्किल ऑफिसों से प्रस्ताव मांगे है। संभावना जाहिर की जा रही है कि नए साल से बढ़ी हुई कीमतें लागू हो सकती है। जयपुर, जोधपुर समेत 10 से ज्यादा शहरों में इसका सीधा असर देखने को मिलेगा। इससे पहले हाउसिंग बोर्ड ने 2020 में जमीन की कीमतों को फ्रीज किया था।

वर्तमान में चल रहे प्रोजेक्ट पर पड़ेगा सीधा असर

अगर बात करें तो वर्तमान में मकानों की स्कीम निर्माणाधीन में सभी काम पूरा होने के बाद इसकी लागत निकाली जाएगी तो उसमें इन बढ़ती दरों का अंतर आएगा। अगर जमीनों की कीमतों में इजाफा होता है तो लागत में भी इजाफा होगा। इसके पीछे बड़ा कारण है कि जमीन की कीमतें वर्तमान कीमत के अनुसार जोड़ी जाती हैं।

तीन साल से फ्रीज है कीमतें

हाउसिंग बोर्ड द्वारा साल 2020 में जमीन की कीमतों को फ्रीज कर दिया गया था। यानी जमीन की कीमत में बढ़ोत्तरी पर रोक लगा दी थी। कोरोना आने के बाद से जमीन की कीमते पीछले 3 साल से स्थिर थी। जून में ही वित्तीय सलाहकार ने सभी सर्किल ऑफिसरों को पत्र लिखकर 31 दिसंबर 2023 से पहले जमीन की रिवाइज्ड रेट भेजने के आदेश जारी किए हैं।

10 जिलों में योजना हो चुकी है लॉन्च

राजधानी जयपुर के अलावा चूरु, अजमेर, धौलपुर, बूंदी, टोंक के निवाई, हनुमानगढ़, आबूरोड, भिंडर, सलूंबर, भीलवाड़ा, शाहपुरा, चित्तौड़गढ़, बड़ी सादड़ी, बांसवाड़ा, दुर्गापुर और उदयपुर के कई योजना लॉन्च हो चुकी है।

Next Article