होमइंडिया
राज्य | राजस्थानमध्यप्रदेशदिल्लीउत्तराखंडउत्तरप्रदेश
मनोरंजनटेक्नोलॉजीस्पोर्ट्स
बिज़नेस | पर्सनल फाइनेंसक्रिप्टोकरेंसीबिज़नेस आईडियाशेयर मार्केट
लाइफस्टाइलहेल्थकरियरवायरलधर्मदुनियाshorts

Sheetla Ashtami: देशभर में आज मनाई जा रही शीतला अष्टमी, महिलाओं ने माता से मांगा आरोग्यता का वरदान

11:13 AM Mar 15, 2023 IST | Supriya Sarkaar

अजमेर। राजस्थान में आज शीतला अष्टमी मनाई जा रही है। इस अवसर पर (Sheetla Ashtami celebrated today) शहर में घर- घर में माता शीतला की पूजा की गई। मध्यरात्रि से ही शीतला माता के प्रमुख मंदिरों में बड़ी संख्या में महिलाओं का तांता लगा रहा। महिलाओं ने शीतला माता को जल से स्नान करवाकर ठंडे पकवानों का भोग लगाया और घर परिवार की सुख समृद्धि की कामना की।

बता दें कि शीतला अष्टमी चैत्र मास के कृष्ण पक्ष की अष्टमी तिथि को मनाया जाता है। इस पर्व पर शहर के प्रमुख मंदिर सुभाष उद्यान स्थित शीतला मंदिर और अन्य मंदिरों पर रात्रि बारह बजे से ही महिलाएं उमड़ने लगी। महिलाओं ने एक दिन पहले बनाए व्यंजनों से माता को भोग लगाया और दही-पानी से ठंडा किया। आज के दिन किसी ने भी घरों में गर्म खाना नहीं बनाया।

वहीं सुभाष उद्यान स्थित शीतला माता के मंदिर पर मेले का आयोजन किया गया, जिसमें खाने पीने, खिलौने के साथ ही अन्य दुकानें भी सजी। झूलों का भी लोगों ने जमकर लुत्फ उठाया। इसको लेकर (Sheetla Ashtami celebrated today) कोतवाली थानाधिकारी देवाराम गोदारा ने बताया कि पुलिस प्रशासन की ओर से मेले के मद्देनजर पुख्ता बंदोबस्त किए गए। सादा वर्दी में जवान तैनात कर जेबकतरों पर नजर रखी गई साथ ही फव्वारा सर्किल से बजरंग गढ़ चौराहे तक आवागमन बाधित रहा।

(इनपुट- नवीन वैष्णव)

(Also Read- चैत्र नवरात्रि: नाव पर सवार मां दुर्गा दे रही है अच्छी बारिश का संकेत)

Next Article