For the best experience, open
https://m.sachbedhadak.com
on your mobile browser.

PM Modi ने संसद में ऐसा क्या बोला जो रॉकेट बने इन 6 कंपनियों के शेयर, 25 दिनों में दिया छप्परफाड़ रिटर्न

05:35 PM Sep 06, 2023 IST | Mukesh Kumar
pm modi ने संसद में ऐसा क्या बोला जो रॉकेट बने इन 6 कंपनियों के शेयर  25 दिनों में दिया छप्परफाड़ रिटर्न

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) ने 10 अगस्त को लोकसभा में कुछ सरकारी कंपनियों का जिक्र किया था। उन्होंने कहा था कि विपक्ष जिन सरकारी कंपनियों को बर्बाद करने का आरोप लगाया है। वो खूब तरक्की कर रही है। यानी उन कंपनियों के शेयरों में जबरदस्त तेजी देखने को मिल रही है।

Advertisement

बता दें कि पीएम मोदी विपक्ष द्वारा लाए गए अविश्वास प्रस्ताव पर भाषण दे रहे थे। इस दौरान उन्होंने 2 सरकारी कंपनियों का नाम भी लिया था। जिसको लेकर विपक्ष लगातार हमला बोल रहा है। पीएम मोदी ने कहा था कि वो कहते है कि हिन्दुस्तान एरोनॉटिक्स लिमिटेड (HAL) को सरकार ने कंगाल कर दिया। इसके अलावा एलआईसी (LIC) को लेकर झूठी अफवाहे फैलाने में विपक्ष पीछे नहीं था। इस भाषण के दौरान पीएम मोदी ने जिन कंपनियों के बारे में लेकर विपक्ष को घेरा था, वो कंपनियों आज पहले से ज्यादा मजबूत हो गई और अपने निवेशकों को शानदार रिटर्न दिया है।

इस दौरान पीएम मोदी ने कहा था कि जिन सरकारी कंपनियों पर विपक्ष सवाल उठा रहा है, उसपर दांव लगा देना चाहिए, क्योंकि यह जिसके बारे में बुरा कहते हैं उनकी किस्मत चमक जाती है। पीएम मोदी द्वारा संसद में दिए गए इस बात को लगभग 25 दिन हो गए है। आइए जानते हैं कि पिछले 25 दिनों में इन कंपनियों ने अपने निवेशकों को मल्टीबैगर रिटर्न दिया है।

(1) Hindustan Aeronautics Ltd(HAL): पीएम मोदी ने संसद में 10 अगस्त को इस सरकारी कंपनी के नाम का जिक्र किया था। जब इस कंपनी के शेयरों की कीमत 3,791 रुपये था, जो अब यानी 6 सितंबर को बढ़कर 3,973 रुपये हो चुका है। मतलब इसमें करीब 5 फीसदी की तेजी देखने को मिली है। इस कंपनी के शेयरों ने पिछले एक साल में अपने निवेशकों को 66 फीसदी शानदार रिटर्न दिया है।

(2) Mazagon Dock Shipbuilders Ltd: यह डिफेंस से जुड़ी सरकारी कंपनी है, बता दें कि 10 अगस्त को इसका शेयर 1,794 रुपये का था, जो वर्तमान में बढ़कर 1,907 रुपये हो चुका है। संसद में पीएम मोदी के भाषण के बाद इस शेयर में करीब 7 फीसदी की शानदार तेजी आई है। पिछले एक साल में यह शेयर 400 फीसदी का मल्टीबैगर रिटर्न दिया है।

(3) Shipping Corporation of India Ltd (SCI): इस सरकारी कंपनी ने सिर्फ 25 दिनों में अपने निवेशकों को 43 फीसदी का मल्टीबैगर रिटर्न दिया है। पीएम मोदी ने 10 अगस्त को इस सरकारी कंपनियों को लेकर जिक्र किया था, उस वक्त यह शेयर 100 रुपए के भाव था, जो वर्तमान में बढ़कर 143.50 रुपये हो चुकी है।

(4) Indian Railway Finance Corp Ltd (IRFC): रेलवे से जुड़ी इस कंपनी ने अपने निवेशकों को मल्टीबैगर रिटर्न दिया है। 10 अगस्त को आईआरएफसी का शेयर 50 रुपये के करीब था। लेकिन पिछले 25 दिनों में यह बढ़कर 69 रुपये का हो चुका है। मतलब इसमें दमदार 38 फीसदी की रैली आई है। वहीं एक साल में इसने 208 फीसदी का रिटर्न दिया है।

(5) Rail Vikas Nigam Ltd (RVNL): इस शेयर ने पिछले 1 साल में अपने निवेशक 353.24% का मल्टीबैगर रिटर्न दिया है। इस कंपनी के शेयर 10 अगस्त को 126.60 रुपये का था, जो अब बढ़कर 150.25 रुपये के पार पहुंच चुका है।

(6) Railtel Corporation of India Ltd: इस कंपनी का कारोबार भी रेलवे से जुड़ा हुआ है और इसने पिछले 25 दिन में शानदार 29 फीसदी का रिटर्न दिया है। 10 अगस्त को इसका शेयर 171 रुपये के करीब था, जो अब 223.20 रुपये तक पहुंच चुका है।

.