For the best experience, open
https://m.sachbedhadak.com
on your mobile browser.

Shardiya Navratri 2023: हर इच्छा होगी पूरी! नवरात्रि में माँ दुर्गा की कृपा पाने के लिए करें ये अचूक उपाय

इस समय देशभर में नवरात्रि के पावन दिन चल रहे हैं। वैसे तो मां दुर्गा अपने भक्तों का हर पल ख्याल रखती हैं लेकिन नवरात्रि के दौरान उनकी पूजा करने पर विशेष फल की प्राप्ति होती है। इस दौरान पूजा-पाठ का लाभ भी जल्दी मिलता है।
05:19 PM Oct 18, 2023 IST | Kunal Bhatnagar
shardiya navratri 2023  हर इच्छा होगी पूरी  नवरात्रि में माँ दुर्गा की कृपा पाने के लिए करें ये अचूक उपाय

Shardiya Navratri 2023: इस समय देशभर में नवरात्रि के पावन दिन चल रहे हैं। वैसे तो मां दुर्गा अपने भक्तों का हर पल ख्याल रखती हैं लेकिन नवरात्रि के दौरान उनकी पूजा करने पर विशेष फल की प्राप्ति होती है। इस दौरान पूजा-पाठ का लाभ भी जल्दी मिलता है। मान्यता है कि नवरात्रि में मां दुर्गा धरती पर आती हैं और नौ दिनों तक यहीं रहकर अपने भक्तों की मनोकामनाएं सुनती हैं।

Advertisement

जो लोग नवरात्रि के दौरान पूरी श्रद्धा के साथ मां दुर्गा की पूजा करते हैं, देवी मां प्रसन्न होती हैं और उन पर अपनी कृपा बरसाती हैं। इस दौरान कुछ उपाय करने से जीवन की सभी परेशानियां दूर हो जाती हैं। आइए जानते हैं नवरात्रि के क्या उपाय करने चाहिए

घर खरीदने के लिए करें ये उपाय

अपने घर खरीदने के सपने को पूरा करने के लिए नवरात्रि के दौरान एक छोटा सा मिट्टी का घर बनाएं और उसे पूजा स्थान पर रखें। ऐसा करने से माता रानी आपकी मनोकामना अवश्य पूरी करेंगी।

तरक्की के लिए करें ये उपाय

नवरात्रि के दौरान किसी भी दिन घर में तुलसी का पौधा लगाएं। अगर घर में पहले से ही तुलसी का पौधा है तो एक सिक्का तुलसी के पौधे के नीचे मिट्टी में दबा दें। ऐसा करने से तरक्की के नए मार्ग प्रशस्त होंगे और जीवन में सफलता प्राप्त होगी।

गृह क्लेश दूर करने के उपाय

अगर घर में कोई परेशानी हो तो नवरात्रि के दौरान लगातार नौ दिनों तक एक पान के पत्ते पर केसर रखें और दुर्गा स्तोत्र और दुर्गा जी के नाम का पाठ करें। ऐसा करने से घर में सकारात्मक ऊर्जा का प्रवाह होता है और घरेलू परेशानियां भी खत्म होने लगती हैं।

धन प्राप्ति के उपाय

अगर आपके पास पैसा नहीं टिकता है या हमेशा पैसों से जुड़ी परेशानियां रहती हैं तो आप नवरात्रि के दौरान एक पान के पत्ते पर कुछ गुलाब की पंखुड़ियां रखकर मां दुर्गा को अर्पित करें। माना जाता है कि इससे धन आगमन का रास्ता खुलता है।

प्रगति पाने के लिए

नौकरी में प्रमोशन या व्यापार में वृद्धि के लिए नवरात्रि में एक पान का पत्ता लें और उसके दोनों तरफ सरसों का तेल लगाकर मां दुर्गा को अर्पित करें। इसके बाद पान के पत्ते को अपने सिर के पास रखकर सो जाएं। अगले दिन सुबह उठकर उस पान के पत्ते को किसी दुर्गा मंदिर के पीछे रख दें। इससे आपकी सभी बाधाएं दूर हो जाएंगी और आपके काम में प्रगति होगी।

.