For the best experience, open
https://m.sachbedhadak.com
on your mobile browser.

वैज्ञानिकों ने खोजी नई तकनीक, बदल दी आकाशीय बिजली की दिशा

07:35 AM Jan 21, 2023 IST | Supriya Sarkaar
वैज्ञानिकों ने खोजी नई तकनीक  बदल दी आकाशीय बिजली की दिशा

स्विट्जरलैंड के वैज्ञानिक आसमान से गिर रही बिजली का रास्ता मोड़ने में पूरी तरह से कामयाब रहे। उनकी ये तकनीक बड़े-बड़े भवनों को बिजली गिरने से होने वाले नुकसान से बचाने में मददगार हो सकती है। वैज्ञानिकों ने माउंट सैंटिस की चोटी से आसमान की ओर तेज लेजर बीम फेंकी और इस तरह से उन्होंने गिरती हुई बिजली का रुख मोड़ दिया।

Advertisement

इस तकनीक में कुछ और सुधार के बाद इसे महत्वपूर्ण इमारतों और ठिकानों की सिक्योरिटी में लगाया जा सकता है। ये प्रयोग उस इलाके में किया गया जो यूरोप में बिजली गिरने से सबसे ज्यादा प्रभावित होता है।

दो साल से हो रही थी कोशिश 

इस प्रोजेक्ट पर 2021 से काम चल रहा था। शुरुआत में लगातार दो महीने तक चली मैराथन टेस्टिंग में बेहद तीव्र लेजर किरणों को 1000 बार प्रति सेकें ड के हिसाब से आसमान की ओर फें का गया था, जिसका निशाना कड़कती हुई बिजली थी। उस दौरान इस प्रयोग की वीडियो रिकॉर्डिंग भी की गई थी।

बचेगी हजारों लोगों की जान 

वेबसाइट ‘साइंस न्यूज़’ में प्रकाशित एक रिपोर्ट के मुताबिक वैज्ञानिकों की इस टीम ने ये भी कहा, ‘इस तकनीक का फायदा एयरपोर्ट समेत अहम इमारतों को हो सकता है, वहीं संचार के साधनों और बिजली की लाइनों जैसी अहम सुविधाओं की सिक्योरिटी सुनिश्चित होने के साथ इससे भविष्य में हर साल हजारों लोगों की जान भी बचाई जा सकेगी।

(Also Read- Tibbat Avalanche : तिब्बत में हुए हिमस्खलन में मौतों का आंकड़ा पहुंचा 13, अभी भी बर्फ के नीचे दबे हैं कई लोग)

.