For the best experience, open
https://m.sachbedhadak.com
on your mobile browser.

Scholarships 2023: छात्रों को 12-12 लाख की स्कॉलरशिप देगा IIT कानपुर

आईआईटी कानपुर जेईई-एडवांस्ड के टॉप 100 रैंकर्स के लिए स्पेशल स्कॉलरशिप शुरू करने जा रहा है। यह स्कॉलरशिप 2023-24 में आईआईटी कानपुर के बीटेक या बीएस प्रोग्राम में दाखिला लेने वाले स्टूडेंट को दी जाएगी।
10:44 AM Jun 23, 2023 IST | BHUP SINGH
scholarships 2023  छात्रों को 12 12 लाख की स्कॉलरशिप देगा iit कानपुर

जयपुर। आईआईटी कानपुर जेईई-एडवांस्ड के टॉप 100 रैंकर्स के लिए स्पेशल स्कॉलरशिप शुरू करने जा रहा है। यह स्कॉलरशिप 2023-24 में आईआईटी कानपुर के बीटेक या बीएस प्रोग्राम में दाखिला लेने वाले स्टूडेंट को दी जाएगी। इसके तहत हर चयनित छात्र को 3 लाख रुपए सालाना स्कॉलरशिप मिलेगी। इससे स्टूडेंट्स आईआईटी कानपुर में पढ़ाई के दौरान ट्यूशन और निवास सहित सभी खर्चों को कवर किया जाएगा।

Advertisement

यह खबर भी पढ़ें:-जयपुर की बेटी ने एजुकेशन के साथ खेलों में भी गाड़े झंडे, ऑस्ट्रेलिया में बनीं मोटिवेशन फेस

सिलेक्टेड स्टूडेंट्स को यूजी प्रोग्राम के सभी 4 वर्षों के लिए स्कॉलरशिप दी जाएगी। इस दौरान छात्रों को 8.0 का न्यूनतम सीपीआई बनाए रखना होगा। आईआईटी की ओर से जारी विज्ञप्ति के अनुसार एक ग्रेजुएट स्टूडेंट अपने चार साल के बीटेक/ बीएस प्रोग्राम के दौरान लगभग 12 लाख रुपये खर्च करता है।

यह खबर भी पढ़ें:-Rajasthan PTET Result 2023 का परीक्षा परिणाम घोषित, ऐसे करें चेक

संस्थान का दावा है कि ट्यूशन फीस, आवास, परिवहन, किताबों से लेकर स्वास्थ्य बीमा तक छात्र की शैक्षिक यात्रा के हर पहलूका स्कॉलरशिप द्वारा ध्यान रखा जाएगा। गौरतलब है कि आईआईटी कानपुर ने पूर्व छात्र लोकवीर कपूर के सपोर्टसे साल 2021 में पहली बार स्कॉलरशिप की शुरुआत की थी। यह स्कॉलरशिप छात्रों को इसलिए दी जा रही है ताकि कोई मेधावी छात्र धन की कमी के चलते अपनी पढ़ाई से वंचित न रहे।

.