होमइंडिया
राज्य | राजस्थानमध्यप्रदेशदिल्लीउत्तराखंडउत्तरप्रदेश
मनोरंजनटेक्नोलॉजीस्पोर्ट्स
बिज़नेस | पर्सनल फाइनेंसक्रिप्टोकरेंसीबिज़नेस आईडियाशेयर मार्केट
लाइफस्टाइलहेल्थकरियरवायरलधर्मदुनियाshorts

SBI ने दिया करोड़ों ग्राहकों को झटका, नए नियम के चलते जेब होगी ढीली

स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) ने अपने लाखों ग्राहकों के लिए बड़ी घोषणा की है।
03:14 PM Sep 15, 2022 IST | Sunil Sharma

देश के सार्वजनिक क्षेत्र के सबसे बड़े बैंक स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) ने अपने लाखों ग्राहकों के लिए बड़ी घोषणा की है। अब वे सभी बैंक ग्राहक जिन्होंने एसबीआई से लोन लिया है, उनका लोन अब पहले से महंगा हो जाएगा। एसबीआई ने बेंचमार्क प्राइम लैंडिंग रेट (BPLR) में 70 बेसिस प्वाइंट्स की बढ़ोतरी कर दी है। उल्लेखनीय है कि हाल ही में रिजर्व बैंक ने भी रेपो रेट में 1.40 फीसदी की बढ़ोतरी की थी। इन दोनों ही निर्णयों के बाद लोन लेने वाले ग्राहकों की EMI पहले से ज्यादा बढ़ जाएगी।

SBI ने की 70 बेसिस प्वाइंट की बढ़ोतरी

रिजर्व बैंक द्वारा रेपो रेट बढ़ाए जाने के बाद से लगभग सभी प्राइवेट और सरकारी बैंकों ने सभी तरह के लोन पर लेने वाले ब्याज दर में बढ़ोतरी कर है। इसकी वजह से बैंक लोन की ईएमआई भी पहले की तुलना में लगातार महंगी हो रही है। हालांकि कई बैंकों ने फिक्स्ड डिपोजिट (FD) पर दिए जाने वाले ब्याज दर में भी बढ़ोतरी की है परन्तु उससे केवल उन्हीं लोगों को फायदा हो रहा है जिन्होंने बैंक में FD करवा रखी है।

यह भी पढ़ें: मोदी सरकार की Post Office Franchise स्कीम के साथ जुड़कर शुरू करें अपना Business, कमाएं पैसा

15 सितंबर से लागू हो गई हैं बढ़ी हुई दरें

बढ़ी हुई BPLR रेट के बाद अब सभी तरह के बैंक लोन का रिपेमेंट महंगा हो जाएगा। SBI ने बेस रेट में भी 70 बेसिस प्वाइंट की बढ़ोतरी की है जिसके बाद बेस रेट बढ़कर 8.7 फीसदी हो गई है। नई रेट्स 15 सितंबर से लागू हो गई है। ऐसे में बेस रेट पर लोन चुकाने वाले बैंक ग्राहकों को भी अब पहले से ज्यादा EMI देनी होगी।

Next Article