होमइंडिया
राज्य | राजस्थानमध्यप्रदेशदिल्लीउत्तराखंडउत्तरप्रदेश
मनोरंजनटेक्नोलॉजीस्पोर्ट्स
बिज़नेस | पर्सनल फाइनेंसक्रिप्टोकरेंसीबिज़नेस आईडियाशेयर मार्केट
लाइफस्टाइलहेल्थकरियरवायरलधर्मदुनियाshorts

Heat Stroke से अपने बच्चों को कुछ इस तरह बचाएं, डाइट में शामिल करें इन चीजों को

01:26 PM Apr 15, 2023 IST | Prasidhi

गर्मियां आ चुकी हैं, साथ ही आ चुकी हैं Heat Stroke। कई लोगों ने कुलर या ऐसी चलाना शुरु कर दिया होगा। लेकिन डॉक्टर्स का कहना है कि, इस समय कूलर या ऐसी चलाना मतलब मौसमी वायरल को न्योता देना। आने वाले कुछ दिनों में सिर तपाने वाली गर्मी पड़ने वाली है।लू भी चलेंगी, तपिश में लोगों का घर से निकलना दूभर हो जाएगा। इस हीट स्ट्रोक से न केवल बड़ो को बल्कि बच्चों को भी बचाकर रखना जरूरी है। इसलिए आज हम बताने जा रहे हैं कि, गर्मियों में अपने खाने में ऐसा क्या एड करे जो आपको और बच्चों को हीट स्ट्रोक से बचाकर रखेगा।

छाछ और दही

गर्मियों में सभी का मन ठंडा पीने का करता है। अक्सर बच्चे बाहर की ठंडी चीजों की जिद्द करते हैं। उनसे वो केवल बीमार ही होंगे इसलिए उन्हें मसाला छाछ या दही खिलाएं। ये कुछ ऐसे पदार्थ हैं जो बॉडी में पानी की कमी नहीं होने देते हैं। साथ ये शरीर को ठंड़ा करने में भी काम आते हैं।

नारियल पानी बनाएगा सेहत

गर्मियों में नारियल पानी पीना काफी फायदेमंद होता है। ये आपके शरीर में सारे मिरनल्स की कमी पूरी कर देगा। नारियल पानी में विटामिन-सी, कैल्शियम, मैंगनीज जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं। साथ ही ये म्यून सिस्टम बढ़ाने में मदद करता है।

खीरा और ककड़ी

गर्मियों के मौसम में बाजार में खीरा और ककड़ी काफी आती हैं। खीरे में विटामिन के, विटामिन डी भरपूर मात्रा में शामिल होता है। साथ ही ये इतना हाड्रेट कर सकता है कि, अगर आप कम पानी भी पीते हैं तो आपके शरीर में पानी की कमी नहीं होगी।

Next Article