होमइंडिया
राज्य | राजस्थानमध्यप्रदेशदिल्लीउत्तराखंडउत्तरप्रदेश
मनोरंजनटेक्नोलॉजीस्पोर्ट्स
बिज़नेस | पर्सनल फाइनेंसक्रिप्टोकरेंसीबिज़नेस आईडियाशेयर मार्केट
लाइफस्टाइलहेल्थकरियरवायरलधर्मदुनियाshorts

सरकार भी नहीं दे पाएगी साथ, 3 दिन के भीतर कर लें ये काम, वरना हाथ मलते रह जाओगे

अगर आपने 1 अप्रैल से पहले ये काम नहीं किए तो फिर भी कभी नहीं कर पाएंगे। फायदा उठाना है तो 31 मार्च तक जरूर कर लें ये काम।
02:40 PM Mar 29, 2023 IST | BHUP SINGH

नई दिल्ली। एक अप्रैल से कई बड़े बदलाव होने जा रहे हैं। इन बदलावों का असर देश की जनता पर पड़ने वाला है। कुछ काम ऐसे हैं जिन्हें अगले 3 दिन में पूरा नहीं किया तो बाद में पछताना पड़ सकता है। इसके बाद ये काम लोग जिंदगी भर नहीं कर पाएंगे। ऐसे में इन कामों को पूरा करने के लिए बहुत ही कम समय बचा है।

इनकम टैक्स

वितमंत्री निर्मला सीतारमण ने वार्षिक बजट के दौरान कुछ घोषनाएं की जो 1 अप्रैल के बाद लागू हो जाएंगी। नए वित्त वर्ष की शुरुआत 2023-24 की शुरुआत एक अप्रैल से होने वाली है। हालांकि, यह बदलाव इनकम टैक्स के लिए है जो करदाताओं को सबसे अधिक प्रभावित करेंगे।

यह खबर भी पढ़ें:-Alert! अब UPI से पेमेंट करना पड़ेगा भारी, 1 अप्रैल से लगेगा अतिरिक्त चार्ज

31 मार्च को वित्तीय वर्ष में बदलाव

वित्त वर्ष 2022-23 जल्द ही 31 मार्च को खत्म हो जाएगा। ऐसे अगर पुराने टैक्स रिजीम के हिसाब से टैक्स भरा जाता है तो टैक्सपेयर्स इनकम टैक्स एक्ट के तहत मिलने वाली छूट का फायदा भी उठाते हैं। इसके तहत इंवेस्टमेंट, होम लोन, मेडिकल आदि पर टैक्स में छूट उठा सकते हैं।

इनकम टैक्स रिटर्न

अगर आपको वित्त वर्ष 2022-23 के लिए इंवेस्टमेंट, होम लोन, मेडिकल आदि किसी भी प्रकार के टैक्स बचाना है तो लोगों को 31 मार्च, 2023 तक जरूरी इंवेस्टमेंट कर लेना चाहिए या फिर होम लोन ले लेना चाहिए। तभी उनका फायदा वित्त वर्ष 2022-23 के लिए भरे जा रहे इनकम टैक्स रिटर्न में उठाया जा सकेगा।

यह खबर भी पढ़ें:-मोदी सरकार अब मिडिल क्लास लोगों को देगी बड़ा तोहफा, 40 करोड़ लोगों को मिलेगी राहत

इनकम टैक्स

वहीं अगर आपको 31 मार्च, 2023 तक किसी भी प्रकार का इंवेस्टमेंट, होम लोन या मेडिकल संबंधी कोई खर्च नहीं करता है तो उसे वित्त वर्ष 2022-23 के आईटीआर में पूरी जिंदगी में कभी भी नहीं दर्शा पाएंगे।

Next Article