For the best experience, open
https://m.sachbedhadak.com
on your mobile browser.

शनि ग्रह के छल्ले हो रहे गायब, जेम्स बेव जल्द करेगा बड़ा ‘खुलासा’ 

07:26 AM May 04, 2023 IST | Supriya Sarkaar
शनि ग्रह के छल्ले हो रहे गायब  जेम्स बेव जल्द करेगा बड़ा ‘खुलासा’ 

सौरमंडल में शनि अनोखा ग्रह है। इस ग्रह के पास अपनी एक रिंग है, यह धीरे-धीरे गायब हो रही है। खगोलविद जानते हैं कि शनि का ऊपरी वायुमंडल लगातार इसके बर्फीले रिंग का क्षरण कर रहा है, बर्फ पानी बन रही है। नासा का जेम्स वेब स्पेस टेलिस्कोप इस रिंग के खत्म होने की घटना से जुड़ी जानकारी दे सकता है। जेम्स वेब ने अबने शक्तिशाली उपकरणों से वह कर दिखाया है, जो आज तक कोई टेलिस्कोप नहीं कर सका। इसने अंतरिक्ष के सबसे दूर के प्रकाश की फोटो खींची है। जापान एयरोस्पेस एक्सप्लोरेशन एजेंसी के एक ग्रह वैज्ञानिक जेम्स ओ डोनोग्यू ने कहा, ‘हम इन छल्लों के खत्म होने की गति का पता लगा रहे हैं।’

Advertisement

उतार-चढ़ाव का लिया जाएगा जायजा 

सोमवार को जारी एक बयान में उन्होंने कहा था कि वर्तमान में हुए शोध से पता चला है कि यह छल्ले अगले कुछ लाख वर्षों तक शनि ग्रह का हिस्सा होंगे। शनि ग्रह के छल्ले कब तक रहेंगे, इसका बेहतर अनुमान लगाने के लिए जेम्स वेब स्पेस टेलीस्कोप और हवाई में मौजूद केक ऑब्जर्वेटरी का इस्तेमाल किया जाएगा। टेलिस्कोप यह जानने में मदद करेंगे कि आखिर शनि ग्रह पर एक पूरे मौसम के दौरान रिंग की बारिश में क्या उतार चढ़ाव होता है।

कब खत्म हो जाएगी रिंग 

शोध से पता चला है कि भारी मात्रा में बर्फ शनि ग्रह पर बरस रही है। नासा के कैसिनी अंतरिक्ष यान ने पता लगाया था कि शनि ग्रह पर हर सेकंड 400 से 2800 किग्रा बर्फ बरसती है। इसी तरह बर्फ की बारिश होती रही तो अगले 30 करोड़ वर्षों में शनि ग्रह की रिंग पूरी तरह खत्म हो जाएगी। वैसे, बर्फ के गिरने की रफ्तार स्थिर नहीं है, इसमें बदलाव होता रहता है। एक अनुमान के मुताबिक यह रिंग हो सकता है कि 10 करोड़ साल में खत्म हो जाए या फिर एक अरब साल में भी खत्म न हो।

(Also Read- एलियंस तक पहुंची इंसान की आवाज! वैज्ञानिकों ने 2002 में भेजे थे सिग्नल)

.