होमइंडिया
राज्य | राजस्थानमध्यप्रदेशदिल्लीउत्तराखंडउत्तरप्रदेश
मनोरंजनटेक्नोलॉजीस्पोर्ट्स
बिज़नेस | पर्सनल फाइनेंसक्रिप्टोकरेंसीबिज़नेस आईडियाशेयर मार्केट
लाइफस्टाइलहेल्थकरियरवायरलधर्मदुनियाshorts

Alwar News: लंबे समय के इंतजार के बाद खुला सरिस्का बाघ अभ्यारण, मिठाई खिलाकर सैलानियों का किया स्वागत, ऑनलाइन बुकिंग हुई शुरू

01:54 PM Oct 02, 2024 IST | Dipendra Kumawat

Alwar News: लंबे समय से बंद सरिस्का बाघ अभ्यारण का पर्यटक और विदेशी सैलानी खुलने का इंतजार कर रहे थे इसके बाद अब सरिस्का बाघ अभ्यारण को खोल दिया गया है. जिसमें भ्रमण के लिए आए देसी-विदेशी पर्यटकों का तिलक लगाकर और फूल माला पहनाकर स्वागत किया गया. साथ ही सदर गेट पर रिबन काटकर गेट खोला गया. वहीं, हरी झंडी दिखाकर पर्यटकों को जंगल में रवाना किया गया.

3 महीने से बंद था अभ्यारण

3 महीने से बंद सरिस्का बाघ अभ्यारण अब खोल दिया गया है दरअसल, सरिस्का बाघ परियोजना 3 महीने के बाद पूर्णतया खोल दिया गया है. सभी ट्रैकों पर पर्यटक आसानी से घूम सकेंगे और बाघों की साईटिंग कर सकेंगे.

सुबह 6 बजे से टाइगर रिजर्व में एंट्री शुरू

सुबह 6 बजे से ही पर्यटकों की टाइगर रिजर्व में एंट्री शुरू हो जाती है. रोज दो पारियों में पर्यटक सफारी का आंनद ले पाएंगे. सरिस्का में बाघों की संख्या बढ़ गई है. सरिस्का में करीब 43 बाघ, बाघिन और शावक हैं. पर्यटकों के लिए जिप्सी और टैंकर की व्यवस्था की गई है.

43 बाघ, बाघिन और शावकों के होंगे दर्शन

पहले ही दिन 12 जिप्सी में और 9 कॉन्ट्रा में देसी-विदेशी सैलानी सरिस्का भ्रमण पर निकले. गौरतलब है कि सरिस्का में इस समय करीब 55 जिप्सियां पंजीकृत हैं. कैंटरा भी करीब आधा दर्जन हैं. वहीं, लगातार हुई बरसात से सरिस्का जंगल गुलजार है. रास्तों को अब पूरी तरह दुरुस्त कर दिया गया है ताकि पर्यटकों को आसानी से सफारी कर दी जाए. सरिस्का जंगल में इस बार 43 बाघ, बाघिन और शावकों के दर्शन होंगे. जिसको लेकर पर्यटक बेहद रोमांचित और उत्साहित हैं.

Next Article