होमइंडिया
राज्य | राजस्थानमध्यप्रदेशदिल्लीउत्तराखंडउत्तरप्रदेश
मनोरंजनटेक्नोलॉजीस्पोर्ट्स
बिज़नेस | पर्सनल फाइनेंसक्रिप्टोकरेंसीबिज़नेस आईडियाशेयर मार्केट
लाइफस्टाइलहेल्थकरियरवायरलधर्मदुनियाshorts

केंद्र में सचिन पायलट और मजबूत, स्टार प्रचारकों की सूची में राजस्थान से सिर्फ पायलट का नाम, इस राज्य की मिली है जिम्मेदारी

12:52 PM Sep 01, 2024 IST | Dipendra Kumawat

Jammu-Kashmir Assembly Elections 2024: जम्मू कश्मीर और हरियाणा में सितंबर और अक्टूबर में विधानसभा चुनाव होने वाले हैं, इसको लेकर प्रमुख राजनीतिक दल अपनी-अपनी तैयारी में जुट गए हैं। कांग्रेस पार्टी ने भी जम्मू-कश्मीर विधानसभा चुनाव के लिए ने स्टार प्रचारकों की लिस्ट जारी कर दी है। इस लिस्ट में 40 नेताओं के नाम शामिल किए गए हैं। लेकिन 40 नेताओं की लिस्ट की में राजस्थान की बात करें तो एकमात्र दिग्गज नेता सचिन पायलट का इस लिस्ट में नाम है।

धारा 370 हटाने के बाद पहली बार होंगे विधानसभा चुनाव

जम्मू कश्मीर में लंबे समय से चल रहे राष्ट्रपति शासन और 370 धारा हटने के बाद अब जम्मू-कश्मीर में पहली बार विधानसभा चुनाव होने जा रहा है। जिसके लिए भाजपा, कांग्रेस सहित जम्मू-कश्मीर की स्थानीय राजनीतिक पार्टियां नेशनल कॉफ्रेंस, पीडीपी जम्मू कश्मीर की 90 विधानसभा सीटों पर अपनी-अपनी तैयारियों में जुटी है।

40 स्टार प्रचारको की लिस्ट में राजस्थान का एक नेता

कांग्रेस पार्टी द्वारा जारी प्रथम चरण की सीटों पर स्टार प्रचारकों की लिस्ट में 40 दिग्गज नेताओं के नाम शामिल है लेकिन इस लिस्ट में राजस्थान से एक मात्र नेता सचिन पायलट का नाम शामिल हैं। राजस्थान के पूर्व मुख्यमंत्री अशोक गहलोत और अन्य कांग्रेसी वरिष्ठ नेताओं का नाम इस लिस्ट में नहीं है। आपको बता दें कि देश में सचिन पायलट की बढ़ती मांग को देखते हुए कांग्रेस हाई कमान ने उन्हें जम्मू कश्मीर चुनाव में प्रचार प्रसार की जिम्मेदारी दी है।

तीन चरणों में होंगे विधानसभा चुनाव

चुनाव आयोग द्वारा घोषित कार्यक्रम के अनुसार जम्मू और कश्मीर की 90 विधानसभा सीटों पर पहले चरण का मतदान 18 सितंबर को 24 विधानसभा सीटों पर, दूसरा चरण का मतदान 25 सितंबर को 26 सीटों के लिए होगा। वहीं, तीसरे चरण का मतदान 1 अक्टूबर को 40 विधानसभा सीटों पर को होगा।

Next Article