For the best experience, open
https://m.sachbedhadak.com
on your mobile browser.

Sachin Pilot को आलाकमान का बुलावा, क्या होंगे राजस्थान के अगले सीएम, ये हैं सियासी समीकरण

11:23 AM Sep 23, 2022 IST | Jyoti sharma
sachin pilot को आलाकमान का बुलावा  क्या होंगे राजस्थान के अगले सीएम  ये हैं सियासी समीकरण

अशोक गहलोत के राजस्थान के सीएम पद छोडने के ऐलान के बाद अब राजस्थान की राजनीति की सरगर्मियां तेज हो गई हैं। प्रदेश में चारों ओर यही चर्चा है कि अब प्रदेश का अगला मुख्यमंत्री कौन बनेगा। इन सब चर्चाओं के बीच एक खबर ने इस राजनीतिक हलचल को और तेज कर दिया है। दरअसल कांग्रेस पार्टी के आलाकमान ने राजस्थान के पूर्व उपमुख्यमंत्री सचिन पायलट (Sachin Pilot) को दिल्ली में बुलाया है। इस बात से ही सियासी गलियारे में इस चर्चा को हवा मिल गई है कि क्या गहलोत के बाद राजस्थान की सत्ता  की कमान सचिन पायलट को सौंपी जाएगी।

Advertisement

भारत जोड़ो यात्रा में राहुल गांधी से मिले

सचिन पायलट के मुख्यमंत्री बनने की हवा इसलिए तेज हो गई है क्योंकि अभी दो दिन पहले ही सचिन पायलट राहुल गांधी की भारत जोड़ो यात्रा में शामिल हुए थे। कोच्चि में निकाली गई इस भारत जोड़ो यात्रा में पायलट ने राहुल गांधी के साथ कदम से कदम मिलाए थे। जाहिर है कि राहुल गांधी से मिलने पर यात्रा के अलावा और भी काफी बातें हुई होंगी। इसमें कांग्रेस अध्यक्ष पद से लेकर राजस्थान के भावी मुख्यमंत्री तक चर्चाएं शामिल हैं।

राहुल गांधी ने समय-समय पर सचिन पायलट की भरी सभा में मंच पर से और अशोक गहलोत के सामने तारीफओ रे पुल बांधे हैं। राहुल गांधी ने सचिन पायलट के धैर्य को काबिले तारीफ बताया है। राहुल गांधी की इन बातों से ये तो जरूर साफ हो जाता है कि धैर्य शब्द का मतलब यहां पर मुख्यंमत्री पद से है। हालांकि आलाकमान आज राजस्थान के भावी मुख्यमंत्री की चर्चा में क्या निर्णय होता है।

पायलट को लेकर राजस्थान में है ये सियासी समीकरण

सचिन पायलट गुर्जर समाज से आते हैं और गुर्जर समाज पायलट को ही मुख्यमंत्री बनाने के लिए शुरुआत से ही मांग कर रहे हैं। वहीं कांग्रेस सरकार के कुछ नेताओं ने पायलट को मुख्यमंत्री बनाने की बात तक कह डाली है। वहीं सचिन पायलट की लोकप्रियता, राजनैतिक पहुंच, राहुल गांधी, प्रियंका गांधी और सोनिया गांधी से उनकी नजदीकीयां देखकर लगता है कि शायद वे आलाकमान की पहली पसंद बन सकते हैं।

पायलट समर्थक पकड़ सकते हैं बगावत की राह

वहीं राजस्थान की जातिय़ों के समीकरण को देखें तो अगर सचिन पायलट के बजाय किसी और के नाम पर आलकमान ने विचार किया तो कांग्रेस में टूट की संभावना भी बढ़ सकती है। क्योंकि मौजूदा सरकार को अब सिर्फ सवा साल बचे हैं। ऐसे में राजस्थान के लिए कोई मजबूत और लोकप्रिय चेहरा ही कांग्रेस की चुनाव में नैया पार लगा सकता है। पायलट को मुख्यमंत्री न बनाने पर पायलट समर्थक विधायक भी फिर से बगावत कर सकते हैं। इसलिए मुख्यमंत्री पद के लिए चुनाव अब अध्यक्ष पद से भी भी ज्यादा पेचीदा माना जा रहा है।

.