होमइंडिया
राज्य | राजस्थानमध्यप्रदेशदिल्लीउत्तराखंडउत्तरप्रदेश
मनोरंजनटेक्नोलॉजीस्पोर्ट्स
बिज़नेस | पर्सनल फाइनेंसक्रिप्टोकरेंसीबिज़नेस आईडियाशेयर मार्केट
लाइफस्टाइलहेल्थकरियरवायरलधर्मदुनियाshorts

चार यूक्रेनी क्षेत्रों के विलय को रूसी संसद की मंजूरी

रूसी संसद के ऊपरी सदन ‘फेडरेशन काउंसिल’ ने मंगलवार को पूर्वी दोनेत्सक व लुहान्स्क और दक्षिणी खेरसॉन तथा जापोरिज्जिया क्षेत्रों को रूस का हिस्सा बनाने से जुड़ी संधियों को मंजूरी देने के लिए मतदान किया।
09:18 AM Oct 05, 2022 IST | Sunil Sharma

रूसी संसद के उच्च सदन ने चार यूक्रेनी क्षेत्रों के विलय से जुड़ी संधियों को मंगलवार को मंजूरी दे दी। रूसी संसद के ऊपरी सदन ‘फेडरेशन काउंसिल’ ने मंगलवार को पूर्वी दोनेत्सक व लुहान्स्क और दक्षिणी खेरसॉन तथा जापोरिज्जिया क्षेत्रों को रूस का हिस्सा बनाने से जुड़ी संधियों को मंजूरी देने के लिए मतदान किया। निचले सदन ने पिछले सप्ताह ‘क्रेमलिनऑर्केस्ट्रेटेड एनेक्सेशन’ पर जनमत संग्रह के बाद उस पर मुहर लगा दी थी।

इस जनमत संग्रह को यूक्रेन और उसके पश्चिमी सहयोगियों ने अवैध बताकर खारिज कर दिया है। रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के भी मंगलवार को अनुमोदित की गई संधियों को जल्द मंजूरी देने की उम्मीद है।

यह भी पढ़ें: अब तेल के साथ सोना भी बेचेगा सऊदी अरब, मदीना में मिला अथाह सोना… जल्द शुरू होगी खुदाई

इस बीच, रूसी सैनिकों के शव पूर्वी यूक्रेन के प्रमुख शहर में सड़कों पर पड़ेनजर आए। यूक्रेन के बलों द्वारा घेरे जाने के डर के कारण रूसी सैनिक सप्ताहांत में लाइमैन शहर से बाहर आ गए थे। इससे यूक्रेन की कार्रवाई को काफी बल मिला, जो रूस के कब्जे वाले क्षेत्रों को दोबारा अपने नियंत्रण में लेने के लिए लगातार जद्दोजहद कर रहा है।

यूक्रेनी सेना ने लाइमैन में भीषण युद्ध के बाद अपने सैनिकों के शवों को वहां से हटा दिए, लेकिन रूसी सैनिकों के शवों को तत्काल हटाया नहीं गया। यूक्रेन के एक सैनिक ने कहा कि हम अपनी सरजमीं के लिए, अपने बच्चों के लिए लड़ रहे हैं ताकि हमारे लोग बेहतर जिंदगी जी पाएं… लेकिन इसकी एक भारी कीमत है।

यूक्रेनी शहरों पर रूस के मिसाइली हमले

यूक्रेन की सेना द्वारा पूर्व व दक्षिण में जवाबी हमले करने के बाद, रूसी सेना ने मंगलवार को यूक्रेनी शहरों पर और मिसाइल हमले शुरू किए। यूक्रेन के दूसरे सबसे बड़े शहर खारकीव में कई मिसाइलें दागी गईं, जिससे शहर के बुनियादी ढांचे को काफी नुकसान पहुंचा और बिजली आपूर्ति ठप पड़ गई।

यह भी पढ़ें: समुद्र में डूबा मिला खजाने से भरा 1200 साल पुराना जहाज, खोलेगा इतिहास के छिपे हुए राज

खारकीव के गवर्नर ओलेह सिनीहुबोव ने बताया कि हमलों में एक व्यक्ति की मौत हो गई और नौ वर्षीय एक बच्ची सहित दो अन्य लोग घायल हो गए। वहीं दक्षिण में निकोपोल शहर पर रूस ने मिसाइलें दागी, जिसमें चार लोग घायल हो गए।

यूक्रेन को अमेरिका देगा चार और उन्नत रॉकेट प्रणाली

अमेरिका जल्दी ही यूक्रेन को चार और उन्नत रॉकेट प्रणाली मुहैया कराएगा ताकि रूस के साथ युद्ध में वह बढ़त हासिल कर सके। ‘हाई मोबिलिटी आर्टिलरी रॉकेट सिस्टम’ मंगलवार को घोषित किए जाने वाले 62.4 करोड़ अमेरिकी डॉलर के सहायता पैकेज का हिस्सा है।

इससे पहले अमेरिका ने जुलाई के अंत तक यूक्रेन को 16 ऐसी रॉकेट प्रणाली दी थी। रूसी हमले को रोकने के लिए यह प्रणाली यूक्रेन की काफी मददगार साबित हुई है। इस प्रणाली से यूक्रेन ने उन पुलों को निशाना बनाया है जिनका उपयोग रूस ने अपने सैनिकों को आपूर्ति करने के लिए किया है। इसके बाद यूक्रेनी सेना ने उन क्षेत्रों में अपनी बढ़त बनाई है, जहां रूसी बलों का नियंत्रण हो गया था। नए सहायता पैकेज में यूक्रेन के सैनिकों के लिए अन्य गोला-बारूद और साजो-सामान भी शामिल किए जाने की उम्मीद है।

Next Article