For the best experience, open
https://m.sachbedhadak.com
on your mobile browser.

आपकी जेब पर पड़ सकता है सीधा असर, 1 अप्रैल से इन नियमों में हो रहा बदलाव

31 मार्च को वित्त वर्ष 2023-24 खत्म होने जा रहा है। 1 अप्रैल से नए वित्तीय वर्ष की शुरुआत होगी। ऐसे में कल यानि 1 अप्रैल से कई नए बदलाव होंगे। इन बदलावों का सीधा असर आपकी जेब पर पड़ेगा।
12:26 PM Mar 31, 2024 IST | Kunal Bhatnagar
आपकी जेब पर पड़ सकता है सीधा असर  1 अप्रैल से इन नियमों में हो रहा बदलाव

Rules Change From 1st April 2024: 31 मार्च को वित्त वर्ष 2023-24 खत्म होने जा रहा है। 1 अप्रैल से नए वित्तीय वर्ष की शुरुआत होगी। ऐसे में कल यानि 1 अप्रैल से कई नए बदलाव होंगे। इन बदलावों का सीधा असर आपकी जेब पर पड़ेगा। इसी कड़ी में आज हम आपको इस खबर के जरिए उन बदलावों के बारे में बताने जा रहे हैं जो 1 अप्रैल से देश में लागू होने जा रहे हैं। एनपीएस और क्रेडिट कार्ड के नियमों में बदलाव के साथ फास्टैग जैसी कुछ जरूरी चीज है। आइए जानते हैं।

Advertisement

राष्ट्रीय पेंशन प्रणाली

आपको बता दें कि पेंशन फंड नियामक और विकास प्राधिकरण ने राष्ट्रीय पेंशन प्रणाली को सुरक्षित करने के लिए आधार आधारित दो चरण प्रमाणीकरण प्रणाली शुरू की है। इसे 1 अप्रैल से लागू किया जाएगा। यह व्यवस्था सभी नेशनल पेंशन सिस्टम यूजर्स के लिए होगी।

एसबीआई क्रेडिट कार्ड

एसबीआई के कुछ क्रेडिट कार्डों पर किराया भुगतान लेनदेन पर रिवॉर्ड पॉइंट का संग्रह 1 अप्रैल, 2024 से बंद कर दिया जाएगा। इनमें AURUM, SBI कार्ड एलीट, SBI कार्ड एलीट एडवांटेज, SBI कार्ड पल्स और सिंपलीक्लिक कार्ड शामिल हैं।

फास्टैग ई-केवाईसी

अगर आपने अभी तक अपने फास्टैग का e-KYC नहीं कराया है। ऐसे में आपको 31 मार्च से पहले इसका ई-केवाईसी करा लेना चाहिए। अगर आप ऐसा नहीं करते है तो ऐसे में 1 अप्रैल से फास्टैग का इस्तेमाल करने में आपको कई दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है।

एलपीजी गैस सिलेंडर

हर महीने की पहली तारीख को एलपीजी गैस सिलेंडर की कीमतें बदलती रहती हैं। ऐसे में 1 अप्रैल से एलपीजी रसोई गैस की कीमतों में बदलाव हो सकता है।

.