For the best experience, open
https://m.sachbedhadak.com
on your mobile browser.

September 2023 New Rules: आज 1 सितंबर से बदल गए ये नियम, सीधा आपकी जेब पर असर…हल्के में ना लें

01:03 PM Sep 01, 2023 IST | Mukesh Kumar
september 2023 new rules  आज 1 सितंबर से बदल गए ये नियम  सीधा आपकी जेब पर असर…हल्के में ना लें

Rule Changes From 1 September 2023: यह बात हम सभी जानते हैं कि हर महीने की शुरुआत की पहली तारीख से कई बदलाव देखने को मिलते है। इसी क्रम में आज से सितंबर महीने की शुरुआत हो गई है और इसके साथ ही कई बदलाव होने जा रहे है। इसका सीधा प्रभाव आपकी जेब पर पड़ेगा। गैस सिलेंडर की कीमतों से लेकर शेयर बाजार के नियमों में सितंबर में बदलाव होंगे।

Advertisement

इसके साथ कई जरूरी कामकाज पूरा करने के लिए डेडलाइन भी इस महीने खत्म होने वाली है, तो आइाए जानते हैं कि सितंबर से कौन-कौन से नियम बदल रहे हैं और आप पर इसका क्या प्रभाव पड़ेगा।

यह खबर भी पढ़ें:-रसोई गैस के बाद अब केंद्र सरकार ने मनरेगा मजदूरों को दी बड़ी राहत, 31 दिसंबर तक करा सकते हैं ये काम

एलपीजी सिलेंडर की कीमतों में बदलाव
सभी महीनों की पहली तारीख को देश की पेट्रोलियम कंपनियां एलपीजी की कीमतों में बदलाव करती हैं। वहीं केंद्र सरकार ने घरेलू एलपीजी सिलेंडर की कीमतों में बड़ी राहत दी है। घरेलू सिलेंडर की कीमतों में 14.2 किलोग्राम वाले एलपीजी सिलेंडर कीमतों में 200 रुपए कम किए है। इसके अलावा उज्जवला स्कीम के तहत आने वाले उपभोक्ताओं के लिए सरकार ने घरेलू गैस की कीमतों में 200 रुपए की छूट का ऐलान किया है।

सरकारी कर्मचारियों को मिलेगी ज्यादा टेक होम सैलरी

सितंबर से सरकारी नौकरी और निजी क्षेत्र में काम करने वाले कर्मचारियों के लिए भी खास है। दरअसल, इनकम टेक्स विभाग द्वारा रेंट-फ्री अकोमोडेशन से जुड़े नियमों में सितंबर 2023 से बदलाव होने जा रहा है।

इससे हाई वेतन पाने वाले और नियोक्ता कंपनी की तरफ से रेंट-फ्री होम में रहने वाले कर्मचारी अब और अधिक बचत कर सकेंगे। नियमों के बदलाव होने के बाद कर्मचारियों के टेक होम मतलब इन हैंड सैलरी में मुनाफा हो जाएगा। अगर कोई कर्मचारी नियोक्ता द्वारा उपलब्ध घर में रह रहा है, तो उसके लिए कैलकुलेशन अब नए फॉर्मूले के तहत किया जायेगा।

क्योंकि दर को कम किया गया है, मतलब की कुल सैलरी में से अब कम कटौती होगी, जिसकी वजह से हर महीने कर्मचारियों की इन हैंड सैलरी में बढ़ोतरी हो जायेगी।

IPO के लिए टी+3 नियम लागू

बाजार नियामक सेबी (SEBI) ने आरंभिक सार्वजनिक निर्गम मतलब आईपीओ बंद होने के बाद शेयर बाजारों में कंपनी के स्टॉक्स की लिस्टिंग होने की समयवधि कम करने आधी मतलब 3 दिन कर दी गई है। अब तक यह डेडलाइन 6 दिन की है, जल्दी लिस्टिंग के इस नए नियम से IPO जारी करने वाली कंपनियों के साथ ही इनमें निवेश करने वालों को भी फायदा मिलेगा।

सेबी ने इस संदर्भ में पहले जारी नोटिफिकेशन में कहा था कि 1 सितंबर 2023 या उसके बाद आने वाले सभी आईपीओ के लिए लिस्टिंग टाइम के नए नियम स्वैच्छिक तौर पर लागू होंगे। 1 सितंबर 2023 से कंपनियों को अनिवार्य रुप से नियमों का पालन करना होगा। बता दें कि SEBI ने 28 जून की बैठक में आईपीओ के लिए T+3 के नियम को मंजूरी दे दी थी।

2000 रुपए का नोट बदलने का आखिरी मौका
बता दें कि 2000 रुपए के नोट को बदलने की अंतिम तिथि 30 सितंबर 2023 है, यदि ऐसे में आपके पास यह नोट मौजूद हैं और इन्हें अबतक आपने नहीं बदलवाया है तो फिर ये काम जल्दी से जल्दी कर लें। क्योंकि इस महीने के बाद यह नोट बैंक में भी जमा नहीं हो पायेंगा और सितंबर में 16 दिन बैंक बंद रहेंगे।

फ्री में आधार अपडेट करने का लास्ट मौका
यदि आप अपना आधार कॉर्ड फ्री में अपडेट करवाना चाहते हैं, तो ये काम करने के लिए भी आपके पास 14 सितंबर 2023 तक का ही वक्त है। UIDAI ने फ्री में आधार कॉर्ड को अपडेट करने की सुविधा दी हुई है और ये डेडलाइन 14 सितंबर को समाप्त हो रही है, यह सेवा 14 जून तक फ्री रहेंगी, जिसे UIDAI ने 3 महीने के लिए बढ़ा दिया था।

.