For the best experience, open
https://m.sachbedhadak.com
on your mobile browser.

EO-RO भर्ती मामले में ACB के घेरे में RPSC सदस्य मंजू शर्मा, 8 महीने बाद फिर जांच शुरू

प्रदेश के मुखिया की कुर्सी संभालते हो नकल और पेपर लीक माफिया पर शिकंजा कसने के लिए एसआईटी का गठन करने वाली प्रदेश की भजनलाल सरकार अब पेपर लीक माफिया और भतीं परीक्षाओं में धांधली करने वालों पर चौतरफा हमले को तैयारी में है।
12:21 PM Mar 14, 2024 IST | Kunal Bhatnagar
eo ro भर्ती मामले में acb के घेरे में rpsc सदस्य मंजू शर्मा  8 महीने बाद फिर जांच शुरू

EO-RO Recruitment Case: प्रदेश के मुखिया की कुर्सी संभालते हो नकल और पेपर लीक माफिया पर शिकंजा कसने के लिए एसआईटी का गठन करने वाली प्रदेश की भजनलाल सरकार अब पेपर लीक माफिया और भतीं परीक्षाओं में धांधली करने वालों पर चौतरफा हमले को तैयारी में है। पेपर लीक, नक्कल और भती परीक्षाओं में धांधली करने वालों पर लगातार शिकंजा कसा जा रहा है।

Advertisement

SI भर्ती के बाद अब EO-RO भर्ती रडार पर

एक तरफ एसओजी ने कनिष्ठ अभियंता (जेईएन) और उप निरीक्षक (एसई) भर्ती में ताबड़तोड़ खुलासे किए, वहीं अब एसीबी ने अभिशासी अधिकारी (ईओ)- राजस्व अधिकारी (आरओ) भर्ती में कथित धांधली की जांच एक बार फिर शुरू कर दी है। ऐसे में अशोक गहलोत सरकार के समय हुई एक और भतीं अब विवादों में घिरती नजर आ रही है।

सरकारी आवास पर सर्च ऑपरेशन

इस मामले में लगातार दूसरे दिन कार्रवाई करते हुए एसीबी ने बुधवार को आरपीएससी सदस्य मंजू शर्मा से पूछताछ की, जबकि मंगलवार को इसी मामले को लेकर एसीबी ने एक अन्य आरपीएससी सदस्य संगीता आर्य के सरकारी आवास पर तलाशी अभियान चलाया था।

8 महीने बाद अचानक फिर जांच शुरू

आरपीएससी की ईओ-आरओ भर्ती परीक्षा में गड़बड़ी के आरोपों की जांच लंबे समय तक ठंडे बस्ते में रही। प्रदेश में सत्ता बदलने के बाद अब ईओ-आरओ भर्ती का जिन एक बार फिर बोतल से बाहर आया है। अब एसीबी ने नए सिरे से जांच शुरू कर पहले आरपीएससी सदस्य संगीता आर्य के सरकारी आवास पर तलाशी अभियान चलाया और अब दूसरी आरपीएससी सदस्य मंजू शर्मा से पूछताछ की गई है।

आयोग की सदस्य मंजू शर्मा से जयपुर एसीबी के एडिशनल एसपी सुरेंद्र सिंह राठौड़ ने पूछताछ की। जयपुर एसीबी के एडिशनल एसपी सुरेंद्र सिंह राठौड़ के नेतृत्व एक टीम आरपीएससी कार्यालय पहुंची। जहां सदस्य मंजू शर्मा के कक्ष में एसीबी ने उनसे पूछताछ की। इस दौरान प्रकरण से संबंधित तफ्तीश की फाइल भी एसीबी अधिकारी मंजू के पास ले गए। इस प्रकरण से जुड़े आवश्यक तथ्थों के अलाता परिवादी और आरोपियों के बयान के आधार सदस्य मंजू शर्मा से पड़ताल की गई।

कुमार विश्वास की पत्नी हैं मंजू

राजस्थान लोक सेवा आयोग की सदस्य मंजू अजमेर की ही रहने वाली हैं। उनका यहां जयपुर रोड पर उनका पीहर है। प्रसिद्ध कवि कुमार विश्वास मंजू शर्मा के पति है। गहलोत सरकार में मंजू की आयोग सदस्य पद के लिए 14 अक्टूबर, 2020 को नियुक्ति हुई थी। इनका कार्यकाल 14 अक्टूबर, 2026 तक कर है।

इससे पहले एसीबी ने आरपीएससी मेंबर संगीता आर्य से पूछताछ की थी। संगीता आर्य पूर्व मुख्य सचिव निरंजन आर्य की पत्नी हैं। दोनों की की नियुक्ति गहलोत सरकार के समय में हुई थी। संगीता आर्य कांग्रेस के टिकट पर चुनाव लड़ चुकी है, जबकि निरंजन आर्य भी चुनाव लड़ चुके हैं। दोनों को हार का सामाना करना पड़ा था।

गोपाल केसावत घूस प्रकरण

18.50 लाख की घूसखोरी से जुड़ा कनेक्शन एसीबी की टीम द्वारा आरपीएससी की सदस्य संगीता आर्य के आवास पर तलाशी और दूसरी सदस्य मंजू शर्मा से ईओ-आरओ भर्ती को लेकर पूछताछ की गई है। एसीबी ने पिछले साल जुलाई में ईओ भर्ती परीक्षा पास करवाने के बदले घूस लेने के मामले में घुमंतू बोर्ड के पूर्व चेयरमैन गोपाल केसावत सहित चार लोगों को गिरफ्तार किया था। इस मामले में आरोपियों द्वारा किसी आरपीएससी सदस्य के नाम पर रिश्वत लेने की बात सामने आई थी।

.